आष्टा। आष्टा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्राम अरोलिया में एक स्थाई वारंटी को घेराबंदी कर गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस सूत्रों के अनुसार कैलाश पिता जगन्नाथ मालवीय निवासी अरोलिया को रविवार को आष्टा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्राम अरोलिया से गिरफ्तार किया है।

00000000000000000

मन को जीतना ही लोक अदालत का सारः समाधिया

-लोक अदालत में 210 प्रकरणों का हुआ निपटारा

फोटो 47 शुजालपुर। लोक अदालत में पक्षकारों को पौधा भेंट किया। नवदुनिया

शुजालपुर। लोक अदालत के आयोजनों से विवादों का निपटारा हो जाता है, जिससे समय की बचत के साथ-साथ समझौता करने का मानस बनता है। इसमें दोनों पक्षों की जीत होती है, इसलिए कहा गया है कि मन को जीतना ही लोक अदालत का सार है। इसको ऐसे भी कह सकते हैं कि न कोई जीता न कोई हारा लोक अदालत में हुआ विवादों का निपटारा। उक्त बात लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर द्वितीय जिला अपर सत्र न्यायाधीश अमित रंजन समाधिया ने शुजालपुर न्यायालय परिसर में कही।

शनिवार को आयोजित लोक अदालत का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर व मां सरस्वती तथा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर कि या। इस दौरान प्रथम अपर जिला सत्र न्यायाधीश कि शोर कु मार गेहलोत,न्यायाधीश शरद कु मार गुप्त, अनुष्का शर्मा,चंचल बुंदेला,अधिवक्ता संघ से मांगीलाल परिहार, अतुल मिश्रा, कै लाश यादव, एडीपीओ कमल गोयल आदि उपस्थित थे। लोक अदालत में गठित 5 खंड़पीठों में 210 प्रकरणों का निराकरण कि या, जिसमें 405 लोग लााभान्वित हुए तथा इन प्रकरणों से 1 करोड़ 3 लाख 97 हजार 182 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। इसी तरह आपराधिक, सिविल, बिजली अधिनियम, श्रम, मोटर, दुर्घटना दावा, चेक बाउंस, कु टुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय आदि से संबंधित मामलों में कु ल लंबित 91 मामलों का निराकरण हुआ। इनमें कु ल राजस्व राशि 96 लाख 7 हजार 772 का भुगतान व समझौता करवाया गया, जिसमें 201 लोग को लाभ मिला। प्रीलिटीगेशन के कु ल 119 प्रकरणों का निराकरण कि या। इसके माध्यम से 7 लाख 89 हजार 410 रुपए का भुगतान व समझौता कराया गया। जिसमें 204 लोगों को इसका फायदा मिला। लोक अदालत के दौरान समस्त राजीनामा हुए पक्षकारों को वन विभाग के सहयोग से पौधे वितरित कर प्रकूति व पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया।

0000000000000000000000

चोरों ने चोरी किए मोबाइल, सीसीटीवी कैमरे में कै द हुए

शुजालपुर। शनिवार रात मंडी क्षेत्र के सबसे व्यस्ततम चौराहे पर चोरों ने मोबाइल शॉप से हजारों रुपए कीमत के मोबाइल चुरा लिए।

प्राप्त जानकारी अनुसार मंडी स्थित टैंपो चौराहे जो कि गश्त पाइंट भी है, से रात को चोरों द्वारा राहुल मोबाइल गैलरी पर हाथ साफ करते हुए करीब 94 हजार की कीमत के मोबाइल व एसेसरीज चुरा ली। मोबाइल दुकान मालिक राहुल खत्री को चोरी का पता सुबह दुकान खोलने आए तब पता चला। खत्री ने अपनी दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाला तो उसमें चोर का हुलिया स्पष्ट दिखने पर दुकान संचालक ने चोरी की रिपोर्ट नामजद दर्ज कराई तथा पुलिस को सीसीटीवी कैमरे के फु टेज भी उपलब्ध कराए।

000000000000

100 से अधिक स्थानों पर अतिक्रमण, प्रशासन ने हटाई सिर्फ एक झोपड़ी

लंगापुरा में कई जगह अतिक्रमण पर प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

फोटो 48 आष्टा। अतिक्रमण हटाते हुए।

आष्टा। लंगापुरा में 100 से अधिक कच्चे पक्के अतिक्रमण है। लेकिन प्रशासन ने राजस्व की भूमि पर कि ए गए सिर्फ एक अतिक्रमण हटाकर उस जगह को जेसीबी से समतल करा दिया था। अतिक्रमणकर्ता का कहना है कि मुझे अतिक्रमण हटाने के लिए सोमवार तक का समय दिया था, लेकि न इसके पहले ही अतिक्रमण हटा दिया।

तहसीलदार अभिषेक शर्मा ने लंगापुरा निवासी मासूम खां पिता पदम खां को अतिक्रमण के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी कि या था, जिसमें लिखा था कि भूमि सर्वे नंबर 764.1 रकबा 2.331 हेक्टेयर नोइयत गोहा में दर्ज है। जिसमें लगभग 900 स्कवायर फीट अतिक्रमण पाया। तहसीलदार ने जिसका जवाब 15 जुलाई दिन सोमवार को उपस्थित होकर प्रस्तुत करने का आदेश दिया था, लेकि न समय से पहले ही 12 जुलाई को उनके अधीनस्थ पटवारी एवं नगरपालिका के अमले ने अतिक्रमण हटवा दिया।

अन्य स्थानों पर भी कब्जा

लंगापुरा वार्ड क्रमांक 6 में 100 से अधिक कच्चे और पक्के अतिक्रमण राजस्व विभाग की भूमि गोहा पर कर रखा है, लेकि न प्रशासन द्वारा के वल एक ही अतिक्रमण हटवाया गया। लंगापुरा के नदी के इस पार से लेकर आखिरी तक छोटे-बड़े कच्चे और पक्के अतिक्रमण लोगों ने कर रखे हैं। लंगापुरा के अलावा भी काजीपुरा एवं अन्य स्थानों पर भी आलीशान मकान हैं। इसके बावजूद भी शासकीय भूमि पर मनचाहा अतिक्रमण कर रखा है, जिस पर प्रशासन की नजर नहीं है।

इस संबंध में तहसीलदार अभिषेक शर्मा का कहना है कि मुझे जानकारी नहीं है। उक्त स्थानों पर जहां-जहां भी अतिक्रमण है वहां जांच कर हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network