आष्टा। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। प्रदेश में भोपाल, इंदौर और जबलपुर में वायु मार्ग से वैक्सीन पहुंच चुकी थी, वहीं नगर में गुरुवार की सुबह सड़क मार्ग से वैक्सीन आई। कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। आष्टा में 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगेगा। जिस वाहन से कोरोना वैक्सीन लाया गया, उसकी पूजा-अर्चना विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, एसडीएम विजय मंडलोई, बीएमओ डॉ. प्रवीर गुप्ता, नेत्र सहायक अतुल उपाध्याय, कोरोना वैक्सिन प्रभारी डॉ. सुरेश माहौर आदि की उपस्थिति में किया गया। इसके बाद अस्पताल परिसर के अंदर कक्ष में इनको आईएलआर में रखा गया और इस मशीन पर भी स्वस्तिक बनाकर पूजा-अर्चना की गई तथा सभी के कोरोनावायरस से मुक्ति के लिए प्रभु से कामना की गई। बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि वैक्सीन वाहन से आष्टा भेजे गए। कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सिन लगाया जाएगा। इसके लिए नगर सहित क्षेत्र में 6 वैक्सीनेशन सेंटर तय किए हैं। नगर में दो बूथ बनाए गए।

पूरी सुरक्षा के साथ लाई गई वैक्सीन- विजय मंडलोई

एसडीएम विजय मंडलोई ने बताया कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर बीएमओ डॉ. गुप्ता से चर्चा की। वैक्सीन को पूरी सुरक्षा के साथ लाया गया। जिस वाहन से वैक्सीन आई उसकी लोकेशन भी ट्रेक की गई। उन्होंने बताया कि सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण अधिकारियों द्वारा कोविड-19 से बचाव संबंधी प्रोटोकॉल का पालन भी किया जाएगा। बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण को लेकर समस्त जोनल ऑफिसर का प्रशिक्षण संपन्ना हो चुका है। नगर के सिविल अस्पताल में दो केंद्रों पर कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी।

आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ही पहुंचेगा ओटीपी

एसडीएम श्री मंडलोई ने बताया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर दस्तावेज के प्रमाणीकरण के लिए लाभार्थी के आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे कोविन सिस्टम में दर्ज करने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया 16 जनवरी को की जाएगी। सभी पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे आधार लिंक मोबाइल नंबर साथ रखें। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फ्रंटलाइन वर्कर, जिनमें पुलिसकर्मी, सुरक्षाकर्मी, होमगार्ड, सफाई कर्मी आदि शामिल हैं। इनके पंजीयन की अंतिम तारीख 25 जनवरी है।

वारियर्स बोले... डर कैसा, हम वैक्सीन लगाएंगे

बीएमओ डॉ. गुप्ता का कहना है कि मैं सबसे पहले टीकाकरण कराने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। इससे स्वास्थ्यकर्मियों का डर खत्म होगा। डॉक्टर प्रवीर गुप्ता व डॉक्टर करम हुसैन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों की टीम में शामिल हैं। टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं। एसडीएम विजय मंडलोई का कहना है कि अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारी साथियों के साथ लोगों से भी निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराने को कहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस