सीहोर। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्म कालीन मूंग का उपार्जन कार्य 15 जून से प्रारंभ किया जाएगा। किसानों के रकबे का सत्यापन के संबंध में कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा जारी निर्देश के अनुसार वर्ष 2020-21 में बोई गई ग्रीष्मकालीन मूंग फसल का प्रत्येक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पटवारी द्वारा जिले के कृषक वार, ग्रामवार, विकासखण्डवार, क्षेत्राच्छादन, उत्पादन की जानकारी कृषि एवं राजस्व विभाग के संयुक्त हस्ताक्षर से तैयार कराई जाकर कृषक वार जानकारी ग्राम, ग्राम पंचायतों में चस्पा कराई जाए। कृषक द्वारा बोए गए रकबे का पंजीयन पोर्टल पर होने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत रकबे का सत्यापन कार्य किया जाना है। ताकि 15 जून 2021 से उपार्जन कार्य प्रारंभ से पूर्व किसानों के रकबे का सत्यापन हो सके एवं किसानों को एसएमएस भेजे जा सके। समय सीमा में कार्रवाई पूर्ण कराकर, संयुक्त हस्ताक्षरित सूची की एक प्रति 14 जून के पूर्व उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। रकबे का सत्यापन के लिए संबंधित पटवारियों को निर्देशित कर तत्काल सत्यापन कार्य प्रारंभ कराकर पंजीयन की अंतिम तिथि 16 जून तक सत्यापन कार्य पूर्ण कराया जाएं। ताकि उपार्जन में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

मूंग-उड़द के पंजीयन व उपार्जन के दिए निर्देश

समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द का उपार्जन 15 जून 2021 से 31 जुलाई 2021 तक किया जाएगा। कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने पंजीयन उपार्जन सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए, उन्होंने पंजीयन एवं उपार्जन के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार परेशानी न हो इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने के उपार्जन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए। कृषि विभाग एवं कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देश अनुसार ई उपार्जन पोर्टल पर ग्रीष्मकालीन मूंग व उड़द फसल के पंजीकृत किसानों को ही एसएमएस प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य पर हुई वृद्धि

केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने से किसानों को लाभ होगा और उन्हें अपने पसीने की सही कीमत मिलेगी। घोषित समर्थन मूल्य के अनुसार सर्वाधिक वृद्धि 452 रुपये की तिल में की गई है। इसका समर्थन मूल्य 7307 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। अरहर तथा उड़द 300 रुपये, अरहर के लिए 6300 रुपये तथा उड़द के लिए 6300, मूंग 7275 रुपये तथा पीला सोयाबीन के लिए 3950 रुपये, धान के सामान्य ग्रेड में 1940 रुपये व ग्रेड ए की धान के लिए 1960 रुपये समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags