सीहोर। कोरोना टीकाकरण को लेकर मंगलवार से पूरे जिले में महा अभियान शुरू होने जा रहा है। पूरे जिले में सुबह 7 बजे से देर शाम तक तैयारी की गई हैं। जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारी तक अभियान को सफल बनाने की अपील कर रहे हैं। लोगों से टीका लगवाने की अपील की जा रही है। 21 से 30 जून तक चलने वाले इस महा टीकाकरण अभियान के लिए कुल 173 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पहले दिन 30 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‌य रखा गया है। कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने 18 से अधिक उम्र के लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। शहर में धर्मगुरुओं, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों के साथ बैठक की। शहर के धर्मगुरु और समाजसेवी टीकाकरण के लिए प्रेरक के रूप में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के माध्यम से भी अभियान को लेकर निर्देश दिए हैं। जिले भर में इंटरनेट मीडिया सहित व्यक्तिगत तौर पर टीकाकरण महाअभियान में शामिल होकर परिवार सहित नजदीकी केंद्र पर टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं, वहीं जिला युवा चेतना मंच के जिला संयोजक मान सिंह पवार ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर 5 कार्यकर्ता को भेजा जाएगा, जो टीकाकरण महा अभियान में सहयोग करेंगे, तो दूसरी ओर आम जनता को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

21 से 30 जून तक महा अभियान एक नजर में

-30 हजार लोगों को पहले दिन लगेगा टीका

-262 टीकाकरण केंद्र जिले में

-35 हजार टीका पहले दिन के लिए भेजेंगे केंद्रों पर

-855 कर्मचारी पूरे जिले में ड्यूटी पर लगाए

------------

-16 जनवरी से टीकाकरण की हुई थी शुरुआत

-3 लाख 8 हजार 855 अब तक लोगों को टीका लगा

-2 लाख 68 हजार 546 को पहला डोज

-40 हजार 309 लोगों को दूसरा डोज लगा

------------

शहर में इन 8 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

सीहोर शहरी क्षेत्र में महिला पॉलोटेक्निक सेंटर, राठौर धर्मशाला गंज, मंडी संजीवनी स्वास्थ्य केंद्र, अग्रवाल पंचायती भवन, उत्कृष्ट विद्यालय, आवासीय खेलकूद विद्यालय परिसर, ब्लूवर्ड स्कूल केंद्र, आदर्श गगनदीप स्कूल पर महा टीकाकरण अभियान के लिए बनाए गए हैं।

----------

ब्लॉकवार टीकाकरण केंद्रों की संख्या

ब्लॉक केंद्र संख्या

सीहोर-11

आष्टा-39

इछावर-26

बुधनी-33

भैरुदा-31

श्यामपुर-33

कुल-173 केंद्र

------------

अब तक जिले में हुआ टीकाकरण

वर्ग-पहला डोज-दूसरा डोज

-हेल्थ केयर वर्कर-6346-5517

-फ्रंट लाइन वर्कर-5632-5016

-18 से 44 उम्र तक-97598-2284

-44 से 60 उम्र तक-80752-10381

-60 से अधिक उम्र वाले-78218-17111

-----------

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

-नजदीक के किसी भी टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने जा सकते हैं।

-कोई भी पहचान पत्र लेकर जाएं, पहचान पत्र न हो तो बैंक पासबुक भी लेकर जा सकते हैं।

-टीका लगवाने से पहले खाली पेट न रहें, नाश्ता या भोजन करके जाएं।

-टीका लगवाने के बाद आधे घंटे तक केंद्र पर रुकें।

-मोबाइल नंबर लिखवाएं, टीका लगवाने के बाद उस नंबर पर मैसेज मिलेगा जहां से टीकाकरण सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।

-जिन लोगों ने 29 मार्च से 7 अप्रैल के बीच पहला डोज लिया है वे अब दूसरा डोज ले सकते हैं। उन्हें 84 दिन हो गए हैं।

-टीकाकरण केंद्र पर मास्क लगाकर ही जाएं, शारीरिक दूरी अपनाएं और भीड़ से बचें।

---------------------

टीके से मिलेगी सुरक्षा

मेरा क्षेत्र के सभी नागरिकों से विनम्र आग्रह है कि वह अपने ग्राम स्तर पर अपने क्षेत्र स्तर पर आज कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। स्वयं और अपने परिवार को सुरक्षित करें। हमने पूरे विधानसभा क्षेत्र में प्रेरक बनाए हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए केंद्रों तक लाने का प्रयास करेंगे।

फोटो 3-सुदेश राय, विधायक सीहोर

-----------

नजदीकी केंद्र पर कराएं टीकाकरण

शत प्रतिशत टीकाकरण कोरोना से बचने बहुत जरूरी है। लोगों से निवेदन है कि वे नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका लगवाएं। क्षेत्र में सबसे पहले शत प्रतिशत टीकाकरण कराने वाली पंचायत को विकास कार्य में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। टीकाकरण कराकर खुद, परिवार, समाज, प्रदेश व देश को सुरक्षित करने में महाअभियान में हिस्सा जरूर लें।

फोटो 4-करण सिंह वर्मा, विधायक इछावर

----------

परिवार को लेकर पहुंचे

हमारे कार्यकर्ता 21 जून को टीकाकरण के महाअभियान के बारे में बताने घर-घर जा रहे हैं। मैं भी क्षेत्र के लोगों से निवेदन कर रहा हूं कि कोरोना से बचने के लिए हमें वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के परिवार सहित टीका लगवाएं। ब्लाक की जो पंचायत सबसे पहले शत प्रतिशत टीकाकरण कराएगी, उसके 2 लाख रुपये विकाय कार्य के लिए दिए जाएंगे।

फोटो 5- रघुनाथ सिंह मालवीय, विधायक आष्टा

-------------

चलेगा विशेष अभियान

21 से 30 जून तक टीकाकरण का विशेष अभियान चलेगा। 18 से अधिक उम्र के लोग नजदीक के केंद्र जाकर टीका जरूर लगवाएं और संभावित कोरोना की तीसरी लहर से खुद को बचाएं। पूरे जिले में 173 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, वहीं जो पंचायत महाअभियान से जुड़कर सबसे पहले शत प्रतिशत टीकाकरण कराएगी, उन्हें विकास कार्य की वरियता सूची में शामिल किया जाएगा।

फोटो 6-चंद्र मोहन ठाकुर, कलेक्टर सीहोर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags