आष्टा। अब तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाती थी, लेकिन अब गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। क्योंकि रिसर्च में सामने आया है कि इससे महिलाओं को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। जिसके चलते शुक्रवार 23 जुलाई से गर्भवती महिलाएं वैक्सीन सेंटर सिविल अस्पताल व जावर के सामुदायिक अस्पताल में जाकर टीका लगवा सकेंगी। फिलहाल यह तय नहीं है कि आष्टा व क्षेत्र में कितनी गर्भवती महिलाएं हैं, इसलिए जो भी महिलाएं सेंटरों पर पहुंचेंगी उनको वैक्सीन लगाई जाएगी।

बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि रिसर्च में सामने आया है कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन से कोई भी नुकसान नहीं है। इसलिए उनको भी वैक्सीन लगाई जा सकती है। अब तक रिसर्च के चलते गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाती थी। शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। ये टीका तहसील मुख्यालय के सिविल अस्पताल, जावर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया जाएगा। जानकारी अनुसार गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल कर लिया है। क्योंकि कोविड वैक्सीन का ऐसा कोई साइड इफेक्ट अभी तक सामने नहीं आया जिससे गर्भवती महिलाओं या उनके गर्भ में पल रहे बच्चों को कोई खतरा हो।

ग्रामीण क्षेत्र में नहीं लगेगी वैक्सीन

आष्टा में कोविड के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अभी रफ्तार नहीं पकड़ रहीं हैं। क्योंकि 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए मात्र 100 डोज कोवैक्सीन सिविल अस्पताल के लिए उपलब्ध कराई गई है। जावर के सामुदायिक अस्पताल को भी 100 डोज कोवैक्सीन के गर्भवती महिलाओं के लिए दिए गए हैं। बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के प्रारंभ होने से समाप्त होने तक सिविल अस्पताल में जहां डॉक्टर स्वीटी जैन उपलब्ध रहेगी, वहीं जोनल अधिकारी कीर्ति दुबे जिला आबकारी अधिकारी को नियुक्त किया है। जावर के अस्पताल में डॉक्टर कपिल गायकवाड तथा जोनल अधिकारी के रूप में राजेंद्र परमार जिला खनिज अधिकारी उपलब्ध रहेंगे।कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार लगातार अभियान चला रही है, लेकिन आष्टा की उपेक्षा की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags