सीहोर। जिले में भगवान गणेश का उत्सव जिले भर में उत्साह के साथ मननाया जा रहा था। रविवार को उत्सव का समापन किया गया। सुरक्षा इंतजाम के बीच तय स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए शहर के टाउन हाल स्थित स्टाप डैम पर व्यवस्थाएं की गई थीं। शाम चार बजे से विसर्जन की शुरुआत हुुई, जो देर रात तक चलती रही। वहीं सोमवार को भी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।

जिले में भगवान गणेश के उत्सव के दौरान जिले में सैकड़ों स्थान पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई थी, जिनका नदियों, कुंड व तालाबों में रविवार को विसर्जन किया गया। गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर इस बार प्रशासन ने टाउन हाल पर व्यवस्था की है। यहां पर घरों में विराजित प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए लाने वाले श्रद्धालुओं की प्रतिमाओं का विसर्जन तैनात कर्मचारियों की देखरेख में किया गया। हालांकि क्रेन मशीन की भी व्यवस्था की गई थी, लेकिन इस बार बड़ी प्रतिमाएं नहीं होने से क्रेन का कम ही उपयोग हुआ।

ढोल-नगाड़ों की धुन पर पहुंचे विसर्जन करने

जिले में भगवान गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन के पूर्व पांडालों में विधिवत पूजा अर्चना की गई। श्रद्धालु ढोल-नगाड़ों की धुन पर जयकारे लगाते हुए विसर्जन स्थल पर पहुंचे, जहां गणपति बप्पा मोरिया अगली बरस जल्दी आना के स्वर गूंजते रहे। ग्रामीण अंचलों में भी भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन विधि विधान से किया गया। वहीं सोमवार को अनंत चर्तुदर्शी का त्योहार भी उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां आयोजन समितियों द्वारा की जा रही हैं।

बड़ी संख्या में गणेश मंदिर पहुंचे श्रद्धालु

जिला मुख्यालय पर स्थित भगवान गणेश के मंदिर में गणेश उत्सव के आखिरी दिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की आवाजाही दिन भर बनी रही। वहीं शहर के अन्य मंदिरों पर बड़ी संख्या में दर्शनार्थी पहुंचे। मंदिरों पर हवन और भजन कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित किए गए, वहीं गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर नदी चौराहा स्थित सीवन नदी घाट और टाउन हाल स्टाप डैम पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन द्वारा तैराकों की व्यवस्था की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local