इछावर (नवदुनिया न्यू)। नगरी निकाय चुनाव अंतर्गत नगर में होने वाले नगर परिषद चुनाव में वार्ड नंबर 7 की शक्ति वाली कालोनी के मतदाताओं ने अपनी समस्या उजगार करते हुए कहा कि हमारे वार्ड में कई सालों से नगर परिषद की ओर से जल सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। कालोनी में न तो नगर परिषद द्वारा कोई पाइपलाइन गाड़ी गई है और न ही यहां पानी टैंकरों से सप्लाई किया जाता है। हालात यह है कि हम सभी को मजबूरीवश अपने अपने घरों में ट्यूबबेल लगवानी पड़ी है, जिसके अंतर्गत किसी ट्यूबवेल में पानी है तो कई सूखे पड़े हैं, जिससे साल भर कालोनी में जल संकट बना रहता है। किसी के यहां का ट्यूबवेल आधा घंटा पानी देता है, तो किसी के यहां का 15 मिनट ऐसे में आस पड़ोस से मांग कर जलापूर्ति करनी पड़ रही हैं। जब भी जनप्रतिनिधि, नेताओं व सरकारी अधिकारियों के पास अपनी समस्या लेकर जाते हैं, तो वह यह कहते हैं कि आपकी कालोनी अवैध है। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की शासकीय सुविधाएं नहीं मिलेगी। जबकि हमने प्लाट खरीद कर रजिस्ट्री के रूप में हजारों रुपये राजस्व भी दिया है और लगातार नगर परिषद भी अपने कर हमसे वसूल रही है, लेकिन इसके बाद भी हमारी कालोनी में जल सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे हम सभी साल भर जल संकट से जूझते हैं और गर्मी में तो हालात और बिगड़ जाते हैं। जिसकी वजह से कालोनी का हर परिवार साल भर में लगभग 5 से 7 हजार रुपये महीने का पानी टैंकरों के माध्यम से खरीदता है, जिसके चलते हमारी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है। उल्लेखनीय है कि नगरी निकाय चुनाव अंतर्गत नगर परिषद के चुनाव में पार्षद पद के सभी उम्मीदवार अपने-अपने वार्ड में सक्रिय हैं और वोट मांगने घर घर जा रहे हैं। ऐसे में लोग भी अपनी समस्या खुलकर बता रहे हैं।

गंदगी से परेशान वार्डवासी परेशान

वार्ड 7 के मतदाताओं ने अपना गुस्सा जताते हुए बताया कि हमारे वार्ड में पानी के बाद अगर सबसे बड़ी कोई समस्या है, तो वह गंदगी की है। वार्ड का अधिकांश क्षेत्र कमर्शियल एरिया है, जहां की नालियों की सफाई न होने से नालियों में भरे गंदगी के कारण दुकानदारों को भयंकर बदबू आती है, जिसका सीधा प्रभाव उनकी दुकानदारी पर पड़ता है। वार्ड पार्षद से लेकर जनप्रतिनिधि व नगर परिषद कर्मचारियों तक को कई बार अपनी समस्याएं बता चुके हैं, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। इससे समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

शिवाजी कालोनी में नहीं जलती स्ट्रीट लाइट

वार्ड नंबर 7 के अंतर्गत आने वाली शिवाजी कालोनी के मतदाताओं ने बताया कि हमारे वार्ड में कई दिनों से रात को स्ट्रीट लाइट नहीं जल रही है, जिसके चलते रात भर पूरी कालोनी की सड़क पर अंधेरा पसरा रहता है, जिसके चलते रात को कालोनी से गुजरने में काफी असुविधा एवं असुरक्षा महसूस होती है।

शक्ति वाली कालोनी में नगर परिषद की ओर से जल सप्लाई के लिए कोई भी पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है, जिसके चलते साल भर कालोनी में जल संकट बना रहता है। जबकि इस कालोनी में जमीन के रेट सबसे हाई है और सुविधाओं के नाम पर यह कुछ नहीं है, जो भी पार्षद निर्वाचित हो वह सबसे पहले कालोनी में जल प्रदाय की व्यवस्था सुनिश्चित करें क्योंकि जल हर नागरिक की मूलभूत आवश्यकता है।

-भूपेंद्र जाट, मतदाता वार्ड नं 7

वार्ड का पार्षद ऐसा चुनेंगे जो की दुकान पर बैठकर नेतागिरी न करें। हमारे एक फोन पर आकर वार्ड में व्याप्त समस्याओं का समाधान करें। वार्ड में हर महीने हमसे संपर्क करें और पार्षद बनने की सिर्फ औपचारिकताओं को पूरा न करें जमीन पर उतर कर जनता की सेवा करें।

-नमन जैन, मतदाता वार्ड नंबर 7

वार्ड वासियों को पार्षद से सिर्फ दो चीजों की अपेक्षा होती है। एक तो वह समय पर नालियों की सफाई करा दे और एक समय पर जल सप्लाई लेकनि यह बहुत बड़ा दुर्भाग्य है कि पार्षद यह दो काम भी समय पर नहीं कर पाते है। इस बार हम एक शिक्षित एवं योग्य उम्मीदवार को अपना पार्षद चुनने की कोशिश कर रहे हैं।

-राजा टेलर, मतदाता वार्ड 7

हमारे वार्ड में अभी तक जितने भी पार्षद बने हैं उनमें से किसी ने भी ठीक तरीके से काम नहीं किया है चुनाव के समय सब आ कर बड़े-बड़े वादे करते हैं और जीतने के बाद अपना मुंह तक नहीं दिखाते अपनी समस्या लेकर इनके पास जाओ तो ऐसा बर्ताव करते हैं। जैसे हमें पहचानते तक नहीं। कालोनी में गंदगी का अंबार लगा रहता है, तो वहीं रात को स्ट्रीट लाइट भी नहीं जलती है। शिकायत करने पर कोई नहीं सुनता और समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है।

अंकुश श्रीवास्तव, मतदाता वार्ड नं 7

पार्षद ऐसा बने जो कि समय-समय पर आकर हमसे मिले न कि एक बार जीतने के बाद हमें उन्हें ढूंढना न पड़े जितने भी पार्षद बनते हैं जीतने के बाद वार्ड वासियों को भूल ही जाते हैं। वार्ड में कई विकास कार्य अधूरे हैं जिन्हें आगामी पार्षद को पूरा कर आना चाहिए।

-कैलाश कबाड़ी, मतदाता वार्ड 7

मैंने मेरे कार्यकाल में हर संभव विकास करने की कोशिश की है। कई विकास कार्य हुए भी हैं, तो कई कार्य प्रगति पर है। वैसे में इस बार मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं, लेकिन लोगों की सेवा निस्वार्थ भाव से करता रहूंगा।

लखन भाईजी, पूर्व पार्षद वार्ड नंबर 7

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close