सीहोर/आष्टा/बुदनी। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जिले में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के आष्टा एवं बुदनी जनपद की दौ सौ पंचायत के 599 केंद्र पर दो लाख 95 हजार 909 केंद्र पर मतदान होगा। पंचायत चुनावों के लिए आष्टा जनपद से 3024 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 137, सरपंच पद के लिए 714 व पंच पद के लिए 2173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार बुदनी जनपद से 1172 चुनाव लड़ेंगे, जिसमें जनपद सदस्य पद के लिए 45, सरपंच पद के लिए 221 व पंच पद के लिए 906 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आठ जुलाई को चुनाव होंगे। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार मतदान का समय सुबह 7 से 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। मतदान बैलेट पेपर से किया जाएगा।

तीसरे चरण में आष्टा जनपद की 144 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 398 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर 438 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 2190 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्ना कराएंगे। इसी प्रकार बुदनी जनपद की 66 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदान के लिए 161 मतदान केंद्र बनाए गए है। इन मतदान केन्द्रों पर 177 मतदान दलों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें 885 मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्ना कराएंगे। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत तीसरे चरण के चुनाव के लिए आष्टा एवं बुदनी में कुल 2 लाख 95 हजार 909 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे। आष्टा में कुल 2 लाख 12 हजार 335 मतदाता, जिनमें 1 लाख 10 हजार 883 पुरुष तथा 1 लाख 1 हजार 452 महिला मतदाता एवं बुदनी में कुल 83 हजार 574 मतदाता, जिनमें 43 हजार 628 पुरुष एवं 39, हजार 946 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

चुनाव सामग्री वितरितए मतदान दल हुए रवाना

त्रि.-स्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में आष्टा व बुदनी में आठ जुलाई को मतदान होगा। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार आष्टा व बुदनी में मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित कर मतदान केंद्रों की ओर रवाना किया गया। मतदान दलों को सुगमता से सभी आवश्यक सामग्री वितरित की गई। इसके साथ ही मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक ले जाने व लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है।

मतदान करने की अपील की

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे चरण के लिए पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आठ जुलाई को मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र मोहन ठाकुर, एपसी मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर गुंचा सनोबर ने सभी मतदाताओं से बिना किसी लालच के भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की है।

प्रेक्षक ने व कलेक्टर-एसपी ने किया केन्द्रों का निरीक्षण

चुनाव प्रेक्षक एसपीएस सलूजा ने आष्टा व बुदनी जनपद के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पहुंचे मतदान दलों से चर्चा भी की। उन्होंने चुनाव सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों में पहुंचे पीठासीन अधिकारियों और मतदान दलों के अन्य कर्मचारियों से व्यवस्थाओ की जानकारी लेते हुए समस्त चुनाव प्रक्रिया निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सम्पन्ना कराने के निर्देश दिए। वहीं आष्टा में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र मोहन ठाकुर तथा एसपी मयंक अवस्थी ने सामग्री वितरण की कार्रवाई देखी। उन्होंने निर्वाचन से संबंधित सभी चुनावी गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन के लिए आष्टा जनपद की अनेक ग्राम पंचायतों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वतंत्रए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्ना कराने के मतदान दलों को निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close