सीहोर। पूरे देश में 21 दिन के लिए कोरोना वायरस गंभीर बीमारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता लॉकडाउन की अपील की थी, उसका असर वन क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है। ऐसे में डीएफओ रमेश गनावा सोमवार को वन क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में पहुंचे, जहां लोगों से मिलकर उन्हें कोरोना वायरस को लेकर जागरुक कि या। साथ ही ग्रामीणों को मास्क व सैनिटाइजर वितरित कि ए, वहीं वन अमले को भी लगातार वन की निगरानी, वन क्षेत्र में भ्रमण, वन अपाराधों पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए। इस दौरान डीएफओ रमेश गनावा औचक निरीक्षण के लिए वन अमले के साथ वीरपुर, लाड़कुई, नादान क्षेत्र में पहुंचे, उनके साथ साथ मै मौजूद लाड़कुई फारेस्ट में पदस्थ एसडीओ सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

0000000

सभी ग्राम पंचायतों में आयुर्वेद, होम्योपैथी औषधियों का करेंगे वितरण

सीहोर। संचालनालय आयुष द्वारा जिला आयुष अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आपके औषधालय क्षेत्र में सभी ग्राम पंचायतों में आयुर्वेद, होम्योपैथी और औषधियों का वितरण कि या जाना सुनिश्चित कि या जाए। विशेष तौर पर कोरोना संक्रमित और प्रभावी क्षेत्र तथा ऐसे क्षेत्र जहां पर प्रवासी मजदूर दूसरे शहरों प्रांतों से आए हैं। सचिव सह आयुक्त संचालनालय आयुष डॉ. एमके अग्रवाल ने कहा है कि इस हेतु अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव से संपर्क कर संबंधित पंचायत में कि तने मजदूर बाहर से वापस आए हैं। इन सभी मजदूरों और उनके परिवार और अन्य ग्राम वासियों को भी प्रतिस्पर्धात्मक आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधी का वितरण त्रिकू ट काढ़ा पिलाने एवं आर्सेनिक एल्ब-30 की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा है कि इस हेतु संबंधित औषधालय स्तर से दो व्यक्तियों का विधिवत दल बनाया जाए। जिले स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से समन्वय करने के लिए आप जिले के नोडल अधिकारी रहेंगे।

0000000000

मूंग की बोवनी करने कि सान जला रहे नरवाई

नसरुल्लागंज। कि सानों के द्वारा लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए जिला कलेक्टर के आदेश की अवेहलना की जा रही है और खेतों में रोटावेटर की जगह नरवाई में आग लगाई जा रही है और खेतों को सीधा नुकसान पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री का विधान सभा क्षेत्र होने के कारण प्रशासन भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। ऐसे में लगातार प्रदूषण बढ़े के साथ ही क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर आगजनी की घटनाएं घटित हो रही है। प्रशासन के द्वारा लॉकडाउन के दौरान कृषि क्षेत्र की दुकानों को छूट दी गई है। ऐसे में कि सानों के द्वारा इसका फायदा उठाते हुए जल्द से जल्द अपने खेतों में से रबी फसल को साफ कि या जा रहा है।

000000000000

खाद्य विभाग मजदूरों तक पहुंचा रहा भोजन के पैके ट

नसरुल्लागंज। लॉकडाउन के दौरान क्षेत्र में रह रहे मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी खाद्य विभाग को सौंपी गई है। इसके अतिरिक्त स्वयं सेवी संगठन भी प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे है। खाद्य विभाग के द्वारा क्षेत्र में विगत कई दिनों से प्रतिदिन भोजन पहुंचाने का कार्य कराया जा रहा है और क्षेत्र के 12 केंद्र ऐसे हैं जहां प्रतिदिन भोजन पहुंचता है। इस संबंध में खाद्य अधिकारी प्रकाश यादव ने बताया कि प्रशासन के निर्देश पर क्षेत्र में रह रहे मजदूरों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध कराने के साथ उनकी सारी व्यवस्थाएं देखी जा रही है। ऐसे में इन मजदूरों को कोई दिक्कत न हो इस लिए प्रतिदिन भोजन के पैके ट का वितरण कि या जा रहा है।

00000000

प्रशासन के सहयोग से मिलेंगी कोरोना पीडि़तों को तत्काल सहायता

नसरुल्लागंज। कोरोना संक्रमण एवं संपूर्ण देश में लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए जिला न्यायाधीश राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर में संबद्घ पैरालीगल वालेंटियर्स द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग व समन्वय से गरीब, जरुरतमंद, प्रवासी व असंगठित क्षेत्र के व्यक्तियों के हित में कार्य कि या जा रहा है। इस कार्य में लगे हुए लोगों के द्वारा बताया गया कि जिले के कि सी भी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण एवं देश व्यापी लॉकडाउन के चलते भोजन, आश्रय, चिकि त्सीय व अन्य कोई भी समस्या है और प्रशासन व जिला प्राधिकरण के पैरालीगल वालेंटियर्स तक उनकी पहुंच नहीं हो पा रही है तो वे राष्ट्रीय विधिक सेवा हेल्प लाइन नंबर 15100 पर फोन कर अपनी समस्या बता सकते हैंए जिस पर उनकी समस्याओं का तत्काल प्रभाव से निराकरण कि या जाएगा।

0000000000

मां नर्मदा की आराधना कर महामारी पर काबू पाने का कि या आह्वान

नसरुल्लागंज। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर रविवार देर रात को 9 बजे संपूर्ण नगर वासियों के द्वारा घरों के बाहर 9 दीपक लगाकर लगातार 9 मिनट तक भगवान की आराधना की। नगर में दीपोत्सव का माहौल देखने को मिला। नगर की प्रत्येक गली एवं मोहल्ले में घरों की लाइट पूरी तरह से बंद थी और परिवार का एक-एक सदस्य घरों के बाहर बालकनी में नजर आ रहा था। इस दौरान नगर में दीपोत्सव का नजारा देखने को मिला। कोरोना वायरस संक्रमण से जीतने के लिए नगर के अधिकांश लोग मां नर्मदा की आराधना करते हुए दिखाई दिए और नर्मदा अष्टक के साथ इस महामारी रुपी बीमारी पर काबू पाने की कामना की गई।

00000000

एसपी ने कि या सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन, चौराहा पर बजाई ताली और पहनाई माला

फोटो 01 सीहोर। सफाईकर्मी का सम्मान करते एसपी एसएस चौहान। नवदुनिया।

सीहोर। कोरोना से सीधी जंग स्वास्थ्य और सफाई कर्मी ही लड़ रहे हैं। दोनों जगह कोराना वायरस के होने की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। इसके बाद भी दोनों ही विभाग के कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं और कोरोना के खिलाफ जंग जीतने का प्रयास कर रहे हैं। यह बात मंगलवार की सुबह एसपी एसएस चौहान ने शहर के लीसा टाकीज चौराहे पर कही। उनके साथ नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव मौजूद थे। एसपी श्री चौहान ने चौराहे पर कार्य कर रहे हैं सफाई कर्मियों से चर्चा की। मुख्य बाजार में काम कर रहा है सफाई कर्मी, सैनिटाइजर का कार्य कर रहा है सफाई कर्मी, कचरा वाहन के चालक और दरोगा को एकत्रित कि या गया। एसपी ने सफाई कर्मियों को प्रोत्साहित कि या। साथ ही माला बहना कर उनका सम्मान भी कि या।

एसपी ने कहा की सभी शासकीय विभाग काम कर रहे हैं लेकि न पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और सफाई कर्मी कोरोना से सीधी लड़ाई लड़ रहे हैं। इसमें सफाई कर्मी और स्वास्थ्य कर्मियों की अहम भूमिका है। एसपी ने सभी चेक पोस्ट पर लगे पुलिस विभाग के कर्मचारियों का भी उत्साहवर्धन कि या।

0000000

स्व सहायता समूह बना रहा मास्क व सैनिटाइजर

सीहोर। कोविड 19 कोरोना महामारी का प्रकोप प्रदेश में दिनों दिन बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला सीहोर व जिले के पांचों विकासखंड में जुड़ी स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए पहल करते हुए दिन-रात मेहनत कर मास्क व सैनिटाइजर का निर्माण कार्य तीव्र गति से कि या जा रहा है। मन्जू विश्वकर्मा ग्राम मोगराराम, संगीता मालवीय ग्राम चित्तोड़िया, हेमा, पूजा मेवाड़ा ग्राम थूनाकला की समूह की महिलाओं द्वारा बताया गया कि आजीविका मिशन एवं जिला प्रशासन के सहयोग से हमें एक अवसर प्राप्त हुआ कि हम मास्क बनाकर जन समुदाय की सेवा व सुरक्षा कर सकें । महिलाओं द्वारा स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग, पुलिस विभाग, बैंक, जिला चिकि त्सालय, नगरपालिका आदि विभागों में लगभग 77102 मास्क का वितरण कि या गया है।

0000000

भोजन के लिए नागरिक बैंक परिवार ने दिया अंशदान

फोटो 03 सीहोर। गुरुद्वारा समिति को चेक देते हुए बैंक के सदस्य व पदाधिकारी। नवदुनिया।

सीहोर। मंगलवार को नागरिक बैंक परिवार ने कोरोना महामारी के प्रकोप में नगर के प्रति अपने सामाजिक दायित्व व संवेदना को व्यक्त करते हुए नगर में गरीब व पात्र परिवारों को भोजन की व्यवस्था कर रही संस्थाएं पंडित दीनदयाल रसोई योजनाएं, अंगुली रसोई ग्रुप व गुरुद्वारा साहिब में चल रहे लंगर को अपना अंशदान दिया। इस अवसर पर बैंक के जीएम आरएस सिसोदिया, उपाध्यक्ष आशीष गहलोत, ओम राय, सुदीप व्यास, गोपाल सोनी, दीपक शर्मा संचालक द्वारा अंशदान प्रदान कि या गया।

000000

हिंदू महापंचायत ने की घर-घर हनुमान चालीसा पाठ करने की अपील

सीहोर। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इन दिनों लॉकडाउन होने से श्रद्धालु मंदिरों में के सरीनंदन के दर्शन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में सभी को घरों में ही विधि-विधान से हनुमान का सुमिरन करना होगा। हिंदू महापंचायत संगठन के जिलाध्यक्ष प्रदीप कु मार सक्सेना ने सभी संगठन के पदाधिकारियों और क्षेत्रवासियों से कहा कि सभी अपने घर में हनुमान चालीसा पाठ कर संसार से कोरोना वायरस को दूर करने के लिए प्रार्थना करे। हर साल हिंदू महा पंचायत के द्वारा सामूहिक रुप से हनुमान जयंती पर भव्य आयोजन कि या जाता थाए लेकि न कोरोना वायरस के चलते सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए है।

00000000

समाजसेवी उठा रहे हैं अलग-अलग कदम

फोटो 02 इछावर। खाद्य सामग्री के पैके ट बनाते समाज सेवी। नवदुनिया।

इछावर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में कि ए गए लॉकडाउन से कई गरीब, मजबूर परिवारों के सामने भूखों मरने की स्थिति निर्मित हो गई है। ऐसे में इछावर नगर के कई समाजसेवी अगल-अगल प्रकार से अपनी सेवा दे रहे हैं। संजय पालीवाल, चंद्रपालसिंह दरबार, संदीप महेश्वरी, रितेश माहेश्वरी, मोहन राठी, राजेश मकईया, कमलेश राठौर, सुमित राठी, रवि अग्रवाल, धर्मेंद्र खोकर आदि द्वारा बनाई गई मानव सेवा समिति द्वारा करीब आधा दर्जन से अधिक समाज सेवी ऐसे परिवारों के लिए लिए देवदूत बनकर इनको भोजन राशन सामग्री मुहैया करा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना