नवदुनिया मुहिम मेरी गली-मेरी जिम्मेदारी सामाजिक सरोकार से जुड़ने लगे लोग। अभियान के चौथे दिन युवाओं ने सुदामा नगर, रानी मोहल्ला की गली की ली जिम्मेदारी।

फोटो 04 सीहोर। प्रिंस राठौर

फोटो 05 सीहोर। संजय मेवाड़ा

फोटो 06 सीहोर। भरत गुलानी

फोटो 07 सीहोर। महेंद्र विश्वकर्मा

सीहोर। शासन और प्रशासन अपने स्तर पर कोरोना को हराने तमाम कोशिशें कर रहा है, ताकि वायरस के संक्रमण से जिंदगियों को सुरक्षित कि या जा सके । इस महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही जंग बिना जनसहयोग से नहीं लड़ी जा सकती है। यही वजह है कि समाज के हर वर्ग ने आगे आकर अपनी जिम्मेदारी को समझा और आगे आया। ऐसे में नवदुनिया भी सामाजिक सरोकार की अपनी जिम्मेदारी को मेरी गली-मेरी जिम्मेदारीःर्ूेात के रुप में निभा रहा है। इसके तहत मंगलवार को गंज क्षेत्र के युवाओं ने सुदामा नगर और रानी मोहल्ला की जिम्मेदारी लेते हुए गरीब और जरुरतमंदों की मदद करने का संकल्प लिया। आप भी नवदुनिया के अभियान मेरी गली-मेरी जिम्मेदारी अभियान से लोग जुड़ जरुरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं।

सुदामा नगर की माता मंदिर वाली गली की जिम्मेदारी हमारी होगी। इस गली में 70 से अधिक परिवार रहते हैं। इनमें 40 परिवार जरुरतमंद और गरीब हैं। लॉक डाउन के दौरान इन परिवारों की जरुरत का ध्यान रखा जाएगा। हम लोग जरुरमंदों को से बात करेंगे। जिन परिवारों को भोजन और राशन की जरुरत है। उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। - प्रिंस राठौर, रहवासी

..........

लॉकडाउन का उद्देश्य ही हर व्यक्ति को सुरक्षित रखना है। इसके लिए घर पर ही रहना है, जबकि बाहर तभी निकलना है, जब ज्यादा ही जरुरी काम हो। साथ ही सुरक्षित शारीरिक दूरी रखते हुए मॉस्क व सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा। हम अपनी गली में रहने वाले जरुरतमंद लोगों को परेशान नहीं होने देंगे।

- संजय मेवाड़ा, रहवासी

........

रानी मोहल्ला में जरुतरमंद लोगों के ध्यान रखने की जिम्मेदारी हमारी है। कोरोना वायरस गंभीर बीमारी है, इस बात को हम तो समझ गए। जो कोरोना वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसमें महिलाओं को समझाना बहुत जरुरी है। साथ ही हमारी गली की जिम्मेदारी हमारी है, सभी सावधानियों का पालन कराया जाएगा। साथ ही उनका ध्यान भी रखेंगे।

-भरत गुलानी - रहवासी

........

जो गली लोग बेवजह घरों के बाहर घूम रहे हैं। वह अपने घरों में ही रहें। 14 अप्रैल तक घरों में ही रहना है। प्रशासन और सामाजिक संस्थाएं भी मदद को आगे आई हैं। हमारी गली में भोजन-राशन की जिसकों जरुरत होगी हम उनकी पूरी मदद करेंगे। हम पूरी जिम्मेदारी से हमारी गली में रहने वाले मदद करेंगे।

- महेंद्र विश्वकर्मा, रहवासी

हमें बताइएः हमारी गली हमारे जिम्मे महायज्ञ में शामिल होने वाले अपने अनुभव हमसे शेयर कीजिए। आपके अनुभवों को हम अखबार के जरिए अपने पाठकों तक पहुंचाएंगे। ताकि कोई भी जरुरतमंद व्यक्ति बिना भोजन के भूखे पेट सोने को विवश ना हो।

संपर्क नंबरः जुगल कि शोर पटेल- 9755123812

आकाश माथुर - 8817222209

0000000000

कि योस्क सेंटर में एक ही डिवाइस पर लगवा रहे अंगूठा

आष्टा। कोरोना को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। इसके बाद भी लोग शारीरिक दूरी का ध्यान नहीं रख रहे हैं। सरकार के निर्देशों के बाद भी लोग खुद के साथ हजारों लोगों की जान की परवाह कि ए बिना संक्रमण फै लाने जैसे काम कर रहे हैं। शहर में चल रहे विभिन्न बैंकों के कि योस्क सेंटर पर सुबह से ही लाइन लग रही है। इस दौरान कि योस्क संचालक डिवाइस को बिना सैनेटाइज कि ए सैकड़ों लोगों का अंगूठा लगवा रहे है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इनमें से अगर कोई एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ तो एक दिन में यह संख्या सैकड़ों में पहुंच सकती है। नगर में सुबह 9 बजे से कि योस्क सेंटर पर सैकड़ों लोग लंबी-लंबी लाइन लगाकर खड़े नजर आते हैं। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। लोग आवश्यकताओं के चलते बैंकों से पैसे नहीं निकल पाने के कारण इन कि योस्क सेंटरों पर पैसे निकालने आ रहे हैं। परंतु कि योस्क सेंटर संचालक की लापरवाही से सैकड़ों लोगों में संक्रमण फै लने का खतरा है। कि योस्क सेंटर संचालक द्वारा अपने कर्मचारी को भी मास्क व सैनेटाइजर जैसी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। और न ग्राहकों को ही इन चीजों के माध्यम से सुरक्षा प्रदान की जा रही है। इससे ग्राहक अनजाने में ही उक्त महामारी से संक्रमित होने का खतरा उठाने को विवश हैं। इस संबंध में जब कि योस्क सेंटर के संचालक से बात की तो उन्होंने बताया कि शासन ने कि योस्क संचालन की छूट दी है, इस लिए चला रहे हैं। चूंकि अंगूठा लगाए बिना राशि नहीं निकल सकती, इसीलिए सबसे अंगूठा लगवा रहे हैं।

0000000000

सैनिटाइजर छिड़काव करने वालों का पुष्पवर्षा से स्वागत

आष्टा। कोरोना महामारी को हराने 21 दिन का लॉकडाउन है। लोगों से अपने घरों से न निकलने अपील की जा रही है। वहीं नगर पालिका सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों, समाजसेवियों द्वारा शहर में सैनिटाइजर का छिड़काव कराया जा रहा है। पूर्व पार्षद पंकज यादव, अरविंद गोस्वामी, संजय जोशी द्वारा अपने स्वयं का ट्रैक्टर-ट्राली एवं मशीन आदि लेकर थाना परिसर से लेकर नगर के प्रमुख चौक-चौराहों व मोहल्ले के साथ ही गलियों में भी सैनिटाइजर का छिड़काव कि या। उनके पास इतना लंबा पाइप था कि ऐसी कोई गली शेष नहीं बची, जिसमें उन्होंने इस दवा का छिड़काव नहीं कि या हो। उनकी इस पहल का लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत भी कि या।

00000000000

कचरा वाहन के चालक का फू लों से कि या स्वागत

इछावर। लॉकडाउन का पालन करते हुए जब सब लोग घरों में सुरक्षित हैं, तब भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो समाज के लिए सेवा का कार्य कर रहे हैं। इन्हीं में से एक नगर परिषद के कचरा एकत्र करने वाले वाहन के चालक प्रतिदिन की तरह जब मंगलवार सुबह दुर्गा कॉलोनी में पहुंचे तो लोगों ने उनका फू लों से स्वागत कि या। फू ल बरसाने वालों में बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं। इस अवसर पर कचरा एकत्र करने वाले वाहन के चालक को माला पहनाकर उनका हौसला बढ़ाया गया।

000000

जरुरतमंदों को भाजपा नेता जसपाल अरोरा ने की राशन सामग्री वितरित

फोटो 08 सीहोर। खाद्यान्न वितरित करते जसपाल अरोरा। नवदुनिया।

सीहोर। विश्व व्यापी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के चलते भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने नगर के जरुरतमंद नागरिकों को राशन सामग्री वितरित की गई। साथ ही उन गरीब लोगों को भी राशन सामग्री वितरित की जा रही है। जिनके पास गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन का राशन कार्ड आदि नहीं है। श्री अरोरा ने कहा कि आप सभी हमारे परिवार जैसे हैं, लॉकडाउन के चलते कि सी को भी परेशान नहीं आने दी जाएगी। हम आपके हर सुख-दुख में आपके साथ हैं। आप निश्चिंत रहें हर संभव आपकी मदद की जाएगी। कोरोना वायरस एक छूआछूत की बीमारी है, जिससे बचाव के लिए हर व्यक्ति को घर में ही रहना अति आवश्यक है। साथ ही शरीरिक दूरी भी बनाये रखें। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई। प्रत्येक गाइड-लाइन का पालन करना बहुत जरुरी है। इन गाइड लाइन का पालन करने पर ही हम इस बीमारी पर विजय पा सकें गे।

0000000000

पश्चिमी हवा से सीजन का सबसे गर्म दिन, पारा 39 पर पहुंचा

आष्टा। शहर सहित क्षेत्र भर में सोमवार व मंगलवार को पश्चिमी गर्म हवा चली। इससे दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। गर्म हवा के चलते सोमवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। हवा की दिशा बदलने से दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पश्चिम दिशा से आ रही गर्म हवा चलने से दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री पर पहुंच गया है। इससे पहले अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंचा है। जबकि एक दिन पहले उत्तरी पश्चिमी हवा चल रही थी, इसके चलते रात के तापमान में मामूली गिरावट हुई थी, लेकि न हवा की दिशा बदलने से सोमवार से तापमान में अचानक बढ़ोतरी होने लगी। दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को रात का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस था, जो मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ 20.9 डिग्री सेल्सियस पर रहा। इसी तरह सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था जो मंगलवार को बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। इस दौरान मौसम में सुबह के समय आर्द्‌रता 53 फीसदी थी जो शाम को घटकर 33 फीसदी रह गई।

000000

कि राना दुकान का ताला तोड़कर ले गए 20 हजार का सामान

कोतवाली थाने में मामला दर्ज, सीसीटीवी कै मरे में महिला-पुरुष सहित आठ संदिग्ध कै द

फोटो 09 सीहोर। नमक चौराहा स्थित इस दुकान में हुई चोरी। नवदुनिया।

सीहोर। नमक चौराहे स्थित एक कि राना दुकान को निशाना बनाया है। यहां दुकान का ताला तोड़कर करीब 20 हजार रुपए का कि राने का सामान लेकर चोर चंपत हो गए। जब दुकानदार सुबह दुकान खोलने पहुंचा तो घटना की जानकारी देकर कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया। साथ ही दुकान के आसपास लगे सीसीटीवी कै मरे में महिला-पुरुष सहित करीब 8 लोग शटर का ताला तोड़कर सामान ले जाते हुए कै मरे में कै द हुए हैं।

राजेश कि राना स्टोर प्रोपराइटर राजेश अग्रवाल पिता गोपाल दास अग्रवाल नमक चौराहा स्थित दुकान पर सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात में चोरों ने दुकान के दो ताले तोड़कर शटर में अंदर घुसे। यहां से 20 हजार से अधिक का तेल, मशाले सहित अन्य सामान चोरी करके ले गए। श्री अग्रवाल ने बताया कि वह सोमवार को दोपहर 12 बजे दुकान बंद कर चला गया था, लेकि न मंगलवार को सुबह जब दुकान पर पहुंचा तो घटना की जानकारी लगी। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फु टेज में उक्त घटना को देखा तो घटना रात 3.50 से प्रारंभ हुई, जिसमें अस्पताल चौराहा मार्ग से करीब 8 अज्ञात लोग मुंह पर कपड़ा लपेटे हुए आए, जिसमें चार युवक दो महिलाएं व एक बुजुर्ग को कै मरे में स्पष्ट रुप से देखा गया। चोरों के इस बड़े गिरोह ने सबसे पहले दुकानदार की एक शटर के ताले तोड़े। इसके बाद गिरोह में शामिल युवती तथा एक युवक दुकान के अंदर चले गए। सीसीटीवी फु टेज के अनुसार दुकान के अंदर से तेज गति से इन लोगों ने सामान बाहर की तरफ देना शुरू कि या। बाहर दो युवकों ने एक बड़े से झूले में इस सामान को इकट्ठा कि या और एक झोला भर जाने पर पहला व्यक्ति अस्पताल चौराहे की तरफ रवाना हो गया। इसी प्रकार 4 अन्य बड़े-बड़े झोले भरे गए और एक-एक करके चोर चोरी के इस सामान को अस्पताल चौराहे की ओर ले जाते दिखे। उक्त घटना को लेकर थाना कोतवाली ने मामला दर्ज कर लिया है और अज्ञात चोरों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना