आष्टा। 25 मई की सुबह 7.05 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही नौतपा प्रारंभ हो जाएंगा। इस नक्षत्र में सूर्य के रहते नौ दिन गर्मी अपने चरम पर होती है। दरअसल, रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा है, जो सूर्य के प्रभाव में आ जाता है। गुरु व शनि की वक्री चाल के चलते नौतपा खूब तपेगा, लेकि न 30 मई को शुक्र के अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होने के कारण गर्मी में कमी आ जाएगी। नौतपा के आखिरी दो दिन तेज हवा-आंधी चलने व बारिश होने के भी योग हैं। शुक्र रस प्रधान ग्रह है, इसलिए वह गर्मी से राहत भी दिलाएगा। मनीष पाठक ने बताया कि सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 25 मई को प्रवेश करने के साथ ही इस नक्षत्र में 15 दिन रहेगा, लेकि न इस अवधि के प्रारंभिक नौ दिनों में अधिक गर्मी पड़ती है, इसे ही नौतपा के दिन कहते हैं। इसकी वजह यह है कि इस दौरान सूर्य की लम्बवत कि रणें सीधे धरती पर पड़ती हैं। जिससे गर्मी में इजाफा होने लगता है। ज्योतिषियों के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया पर 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। सूर्य के साथ वर्तमान में शुक्र भी वृषभ राशि में है। सूर्य प्रारंभ के सात दिनों में खूब तपेगा, लेकि न बाद के दो दिन मौसम में अचानक परिवर्तन आएगा।

0000000

भविष्य नामदेव टेलरिंग एसोसिएशन अध्यक्ष मनोनीत

फोटो 15 आष्टा। भविष्य नामदेव। नवदुनिया।

फोटो 16 आष्टा। दिनेश कु मार डाबी। नवदुनिया।

आष्टा। नगर के टेलरिंग व्यवसायियों की एक बैठक सोमवार को जीतमल नायक ज्योति टेलर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें नगर के प्रमुख टेलर भविष्य कु मार नामदेव लिबर्टी टेलर को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। टेलरिंग व्यवसाय से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा के साथ ही टेलरिंग एसोसिएशन का गठन भी सर्वसम्मति से कि या गया। नवीन टेलरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष के रुप में भविष्य नामदेव का नाम प्रस्तावित कि या। सभी ने सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना। संगठन के सचिव के पद पर महेंद्र प्रभात टेलर, कोषाध्यक्ष दिनेश कु मार डाबी, उपाध्यक्ष महेश, कन्हैयालाल को मनोनीत कि या गया। संगठन के संरक्षक के रुप में सतीशचंद्र डोंगरे, अशोक कु मार, जीतमल नायक को मनोनीत कि या गया। सभी पदाधिकारियों को नगर के वरिष्ठ टेलर जीतमल मकवाना, द्वारका प्रसाद सोनी, रामेश्वर सोनी, संतोष मकईया, श्याम सोनी, जीवन मेवाड़ा, राजेंद्र सोलंकी ने बधाई दी। शारीरिक दूरी का पालन रखते हुए अध्यक्ष भविष्य कु मार नामदेव ने सभी टेलर भाईयों से अपील की कि कोरोना वायरस काल में शासन के नियमों का पालन करते हुए अपना व्यवसाय करें। बैठक का संचालन द्वारकाप्रसाद सोनी राजहंस व आभार जीतमल मकवाना प्रभात टेलर ने कि या।

00000000

विधायक रघुनाथ सिंह ने की पार्वती की परिक्रमा, पार्वती में मिल रहे गंदे पानी पर की चिंता जाहिर

फोटो 17 आष्टा। विधायक श्री मालवीय पार्वती नदी में इस प्रकार परिक्रमा का निरीक्षण करते हुए।

आष्टा। विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय और पूर्व पार्षद कालू भट्ट ने नगर की जीवनदायिनी प्यास मां पार्वती नदी की परिक्रमा की। शंकर मंदिर घाट से लेकर ताजपुरा तक नगर को प्रतिदिन प्रदाय करने वाले जल की स्थिति को देखा। वहीं नदी में विभिन्न जगहों से मिल रहे गंदे पानी और उसे रोकने के लिए अनुविभागीय अधिकारी व नगरपालिका प्रशासक अंजू अरुण कु मार विश्वकर्मा से बातचीत की। वहीं आगामी योजना के तहत इस गंदे पानी को रोकने के लिए यथा संभव शासन से नई योजना बनाने की बात कही। इस वर्ष नदी में पर्याप्त मात्रा में पानी है, जो पूरी ग्रीष्म ऋतु निकाल देगा। वहीं विधायक ने घाटों के आसपास की सफाई के भी निर्देश दिए।

0000000

एम्फन तूफान का असर : हवा और नमी से पारा साढ़े डिग्री लुढ़का

अधिकतम तापमान 38.5 और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज।

सीहोर। बंगाल की खाड़ी से उठे एम्फन तूफान का असर से बुधवार को अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग अनुमान है कि एम्फन तूफान की दिशा बदल गई और वह पूर्व उत्तर की ओर बढ़ गया है। जिससे सीहोर में इस असर कम दिखेगा। आने वाले दो दिन में हवा में नमी होने के कारण तापमान में गिरावट हो गई। साथ ही हवा की गति 15 से 20 कि मी रहेगी। बुधवार को हवा की गति 15 कि मी प्रतिघंटे रहने से नमी के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बुुधवार को अधिकतम तापमान 38.5 और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज कि या गया है। जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज कि या गया था। इस तरह दिन के तापमान में साढे तीन डिग्री और रात के तापमान में भी साढ़े तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। आरएके कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से समुद्री चक्रवात एम्फन बुधवार शाम चार बजे टकराया है। इसका असर सीहोर में ज्यादा नहीं दिखाई देगा। तेज हवा चलेगी लेकि न बारिश का अनुमान नहीं है। तूफान की दिशा बदल गई।यह उत्तर पूर्व हो गई है। हवा की गति तेज होने से वातारण में नमी रहेगी। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

000000

बारदाने की कमी, तीन दिन से गेहूं की तुलाई बंद

मैना। ग्राम के गेहूं उपार्जन कें द्र पर वारदान की कमी होने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वाहनों की लंबी-लंबी कतार में पांच-पांच दिन से लगे हुए है, वहीं तीन दिन से वारदानें की कमी होने के कारण तुलाई बंद है। जबकि यहां वारदान की 50 गठान की मांग की गई। 15 गठान ही भेजी गई। गेहूं उपार्जन कें द्र से गेहूं के परिवहन में कमी के कारण लगभग एक करोड़ रुपये से अधिक का गेहूं उपार्जन कें द्र पर खुले आसमान के नीचे पड़ा है। उपार्जन कें द्र पर कई किसानों का गेहूं तो तुल गया, लेकि न बिल नहीं बना, जिससे कि सान परेशान हैं। ग्राम के कि सान विजय पटेल ने बताया कि मेरा 67.50 क्विंटल गेहूं के अभी तक बिल नहीं बना है। गेहूं उपार्जन कें द्र मैना पर किसानों द्वारा बेची गई अपनी गेहूं की उपज की राशि में से सोसाइटी ऋण की राशि काट कर कि सान के खाते में डाल रही है। मैंना उपार्जन कें द्र से 210 किसानों के सोसायटी ऋण 94 लाख 83 हजार 719 रुपये काटे जा चुके हैं, लेकि न काटी गई राशि अभी तक सोसायटी समिति के खाते में प्राप्त नहीं हुई है। कि सान शंकर पहलवान ने बताया कि मेरे गेहूं के 65 हजार 450 रुपये में से 30 हजार रुपये सोसायटी ऋण के कट कर शेष राशि मेरे खाते में प्राप्त हुई है, जो अभीतक सोसासटी समिति के खाते में प्राप्त नहीं हुई।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020