सीहोर। 8 जून को थाना रेहटी में पुलिस ने ग्राम चकल्दी में देशी शराब के ठेके के साइड वाले घर के सामने एक युवक को शराब बेचते हुए पकड़ा था। नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम दिनेश पिता चिरोंजीलाल बारेला उम्र-22 वर्ष निवासी-ग्राम चकल्द होना बताया। युवक के पास से 36 क्वार्टर सीलबंद कीमत लगभग 3060 रुपये थी, जिसका लाइसेंस उसके पास नहीं मिला। आरोपित से नोटिस तामील करवाया। साथ ही युवक पर धारा-188 भादवि आबकारी अधिनियम पंजीबद्ध कि या गया, जिसको लेकर न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी रेणु खेस ने आबकारी अधिनियम के तहत 4500 रुपये जुर्माना से दंडित कि या गया। अभियोजन की ओर से पैरवी कल्पना मुवेल सहायक जिला अभियोजन अधिकारी नसरुल्लागंज द्वारा की गई।

00000000

जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीहोर। मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर अजय गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत मध्यप्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग से प्राप्त निर्देशों के पालन में कोविड-19 के दौरान हुए लॉकडाउन से प्रभावित पथ विक्रेताओं को पुनः रोजगार स्थापित कि ए जाने के लिए शासन द्वारा आत्मनिर्भर बनाए जाने के संबंध में जिले में अब तक 6 हजार 445 के लक्ष्य के विरुद्ध 9 हजार 111 पथ विक्रेताओं का पंजीकरण कि या गया है। पथ विक्रेताओं की नगरीय निकायों के सर्वे दल द्वारा वेरीफिके शन व स्वीकृति की कार्रवाई निकायों द्वारा की जाए रही है। स्वीकृति आवेदन नगरीय निकायों द्वारा बैंकों को प्रेषित कि ए जाकर एक मुश्त 10 हजार रुपये की राशि प्रत्येक हितग्राही को बिना ब्याज के प्रदाय कि ए जाने की शासन द्वारा घोषणा व ब्याज की राशि के न्द्र शासन व राज्य शासन द्वारा बैंकों को प्रदाय की जाएगी। परियोजना अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 3 जुलाई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा फे सबुक लाईव के माध्यम से योजना के तहत प्रदेश की 16 नगरीय निकायों के 16 हजार 160 हितग्राहियों को लाभांवित कर ऋण वितरण का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री द्वारा लाभांवित हितग्रहियों से संवाद कि या जाएगा। इसी के तहत सीहोर जिले की नगरीय निकायों को नगरीय विकास व आवास विभाग द्वारा 300 हितग्राहियों को लाभांवित व ऋण वितरण कि ए जाने का लक्ष्य है। जिले की 9 नगरीय निकायों द्वारा हितग्राहियों को लाभांवित कि ए जाने के निर्देश भी जारी कि ए गए हैं। शासन के निर्देशानुसार ऋण प्रकरण स्वीकृत कि ए जाने में अनुबंध स्टांप शुल्क की राशि 50 रुपये निर्धारित की गई है।

कलेक्टर द्वारा बैंकों को दिए गए लक्ष्य का अनुमोदन कि या जाकर समस्त बैंक शाखा प्रबंधकों को निर्देशित कि या गया कि के न्द्र एवं राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना के तहत ऋण वितरण की कार्रवाई में कि सी प्रकार की कोताही न बरते व समय सीमा में दिए गए लक्ष्यों को पूर्ण कि या जाए।

000000

समीक्षा बैठक 2 जुलाई को

सीहोर। 2 जुलाई को सुबह 11 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। कलेक्टर अजय गुप्ता द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित कि या गया है कि संभाग आयुक्त के एजेंडा अनुसार जानकारी 1 जुलाई को सहायक अधीक्षक कलेक्ट्रेट में अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराएं तथा बैठक में अनिवार्य रुप से उपस्थित कराना है।

00000000

पीओएस मशीन पर परिवार के सभी सदस्यों के आधार दर्ज करना अनिवार्य

सीहोर। समस्त पात्र हितग्राही उचित मूल्य की दुकान पर जाकर परिवार के शेष रहे सभी सदस्यों के आधार पीओएस मशीन में दर्ज करा लें, जिन हितग्राहियों द्वारा 31 जुलाई 2020 तक आधार उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। उनको माह अगस्त 2020 में शेष परिवार के सदस्यों के आधार उपलब्ध कराने पर ही राशन वितरण कि या जा सके गा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिले में संचालित समस्त उचित मूल्य दुकानों पर लगाई गई पीओएस मशीन में आधार नंबर दर्ज कि ए जाने व संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

000000

जांच के लिए 10 सैंपल भेजे

सीहोर। मंगलवार के 10 सैंपल जांच के लिए गए हैं। जिनमें से आठ कोरोना सैंपल वार्ड नंबर 4 सैकड़ाखेड़ी रोड जयंती कॉलोनी के एक सैंपल जिला चिकि त्सालय के आईसोलेशन वार्ड के तथा एक सैंपल नसरुल्लागंज से लिया गया है। 29 जून को ट्रूनेट मशीन पर लगाए गए 13 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या वर्तमान में चार है। जिसमें एक का उपचार कोविड के यर सेंटर में चल रहा है, एक का उपचार भोपाल में तथा दो कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों का उपचार इंदौर में चल रहा है। जिले में चार कंटेनमेंट एरिया हैं चारों ही शहरी क्षेत्र में हैं।

सीहोर शहरी क्षेत्र वार्ड नंबर 4 रिमझिम ढाबा वाले क्षेत्र में 18 घरों का सर्वे कर 55 व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबधी जानकारी सर्वे दलों द्वारा प्राप्त की गई। वहीं वार्ड नंबर 27 सब्जी मंडी में 37 घरों का स्वास्थ्य सर्वे कर 250 व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की गई है। वार्ड नंबर 27 के बफर जोन में 60 घरों का सर्वे कर 288 व्यक्तियों के स्वास्थ्य फालोअप लिया गया। कंटेनमेंट एरिया सैकड़ाखेड़ी रोड स्थित वार्ड नंबर 4 में दो सर्वे दलों द्वारा 45 घरों का सर्वे कर 243 व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी प्राप्त की गई। वहीं बफर एरिया में 65 घरों का सर्वे कर 278 व्यक्तियों से स्वास्थ्य संबंधी फालोअप लिया गया। इधर वार्ड नंबर 13 में तीन सर्वे दलों द्वारा 94 घरों का सर्वे कर 347 व्यक्तियों का स्वास्थ्य फालोअप लिया गया। वहीं बफर एरिया में 323 घरों का सर्वे कर 1185 व्यक्तियों का स्वास्थ्य फालोअप लिया गया। जिले में अन्य देशों से सीहोर पहुंचे कु ल व्यक्तियों की संख्या 232 है जिनमें से 184 लोगों की अब तक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा चुकी है। जिले में अब तक होम कोरेंटाईन कि ए गए व्यक्तियों की संख्या 43913 है। डॉ. डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसे व्यक्ति जो विदेश से सीहोर जिले में नहीं लौटे थे परंतु अन्य जिलों व राज्यों से लौटे थे और विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान चिन्हित कि ए गए। अब तक कु ल 43 हजार 913 व्यक्तियों का होम क्वारंटाइन पूर्ण कि या जा चुका है। जिले से अब तक कु ल 1315 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से 1248 सैंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। 28 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। अभी तक हास्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की कु ल संख्या 14 है। कोरोना संक्रमण पॉजिटिव मरीजों की संख्या 15 है। कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु संख्या दो है। कु ल कंटेनमेंट एरिया दो हैं। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कु ल 24 है। वहीं विदेश से आए यात्री जो गृह जिला या निवासरत जिला में वापस नहीं आए उनकी संख्या 48 है। कोरोना संक्रमित उपरांत ठीक हुए मरीजों की संख्या 9 है।

00000

जिले में अब तक 281.4 मिमी बारिश रिकार्ड

सीहोर। जिले में मंगलवार की सुबह 8 बजे तक पिछले चौबीस घंटों में 3.3 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 281.4 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 73.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई थी। भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में नसरुल्लागंज में 26, मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि सीहोर, श्यामपुर, आष्टा, जावर, इछावर, बुधनी व रेहटी में बारिश की स्थिति शून्य रही। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 288.9, श्यामपुर में 187, आष्टा में 294.6, जावर में 249, इछावर में 250.5, नसरुल्लागंज में 351, बुदनी में 276 व रेहटी में 354.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 100.1, श्यामपुर में 41, आष्टा में 85, जावर में 13, इछावर में 84, नसरुल्लागंज में 93, बुधनी में 107 रेहटी में 62.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

0000000

पैनल अधिवक्ताओं को दिया ऑनलाइन प्रशिक्षण

सीहोर। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा, नसरुल्लागंज, बुदनी, इछावर से संबद्घ पैनल अधिवक्ताओं को विडियो कान्फ्रेसिंग या दूरसंचार की अन्य नवीन तकनीकों के माध्यम से नालसा के दिशा निर्देशानुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कि या गया।

जिला न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर व तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा नसरुल्लागंज, बुदनी, इछावर से संबद्घ पैनल अधिवक्ताओं को एक दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिला न्यायाधीश श्री गुप्ता ने पैनल अधिवक्ताओं को मध्यस्थता योजनाओं के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। श्री गुप्ता द्वारा पैनल अधिवक्ताओं से मध्यस्थता योजना के तहत उनके अनुभव साझा कि ए गए व उनके प्रश्नो का समाधानपूर्ण उत्तर दिया गया। प्रशिक्षण में अपर जिला न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एसके नागोत्रा, प्रशिक्षु न्यायाधीश तनु गर्ग, प्रशिक्षु न्यायाधीश शालिनी मिश्रा व अनीसुद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण मे सम्मिलित पैरालीगल वालेंटियर्स को नालसा व सालसा की योजनाओं, कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण काल में राज्य शासन व उच्च न्यायालय द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए क्रियान्वयन कि ए जाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

0000000

प्रदेश में 31 जुलाई तक बंद होंगे सभी शैक्षणिक संस्थान

सीहोर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के दृष्टिगत मध्यप्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान अब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। स्कू ल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कि या है। इससे पहले समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों को 30 जून तक बंद रखे जाने के आदेश जारी कि ए गए थे। लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में लिए गए निर्णय के अनुसार ऑनलाइन अध्यापन की गतिविधिया पूर्व अनुसार यथावत संचालित रहेगी।

0000000

आज से प्रारंभ होगा कि ल कोरोना अभियान

सीहोर। 1 जुलाई से 15 जुलाई तक कि ल कोरोना अभियान संचालित होगा। स्पेषल फीवर स्क्रीनिंग कै ंपेन इस दौरान संचालित करने के निर्देष दिए गए है। अभियान के तहत सर्वे दलों द्वारा घर-घर जाकर बुखार के रोगियों की खोज की जाएगी तथा बुखार के रोगी पाए जाने पर लक्षण के आधार पर कोविड-19, मलेरिया, डेंगू के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। मुख्य चिकि त्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कु मार डेहरिया ने बताया कि विगत 10 दिवसों के भीतर खांसी, सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ बुखार, गले में खराश अथवा दर्द से संबंधित व्यक्तियों के बारे में जानकारी एकत्र की जाकर विगत सात दिवसों में

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना