राजपूत समाज ने की शस्त्र पूजा

फोटो 07 सीहोर। शस्त्र पूजा के एकित्रत हुए समाजजन। नवदुनिया।

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी राजपूत समाज ने परंपरागत तरीके से मां दुर्गा, भैरव अन्य देवी देवताओं की पूजा-अर्चना की। इस दौरान राजपूत समाज बंधुओं के घरों में रखी गई पुश्तैनी तलवार, बंदूक अन्य शस्त्रों की विधि विधान के साथ पूजा की गई। वहीं एक साथ सामूहिक रूप से सोमवार को राजपूत समाज धर्मशाला एवं श्रीराम मंदिर ट्रस्ट पर्व के मौके पर माता का पूजनए अनुष्ठान और दुर्गा सप्तशती के पाठ का आयोजन किया। इसके उपरांत आस्था के साथ शस्त्रों की पूजा अर्चना की।

इस मौके पर अध्यक्ष गोविन्द्र सिंह सिसौदिया, करणी सेना के जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह चौहान, महेंद्र सिंह सिसौदिया, प्रेमनारायण सिंह, राम सिंह, गोपाल सिंह, त्रिलोचन सिंह, किशोर सिंह, इंदर सिंह परमार, वीरेंद्र सिंह, शैलेंद्र सिंह सिसौदिया, गुलाब सिंह परिहार, राजू सिकरवार, छतर सिंह राजपूत आदि शामिल थे। इस मौके पर करणी सेना के जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ने बताया कि दशहरा के दिन शस्त्र पूजा के विशेष महत्व माना जाता है। इसलिए इस दिन क्षत्रिय लोग विशेष रूप से शस्त्र पूजा करते हैं। इस दिन शस्त्रों की पूजा से पहले शस्त्रों को पूजा स्थान पर लाल कपड़ा बिछाकर रख दिया जाता है और उसके बाद सभी अस्त्रों-शस्त्रों पर गंगाजल छिड़का जाता है। गंगाजल से अस्त्र शस्त्र पवित्र करने के बाद शस्त्रों पर हल्दी और कुमकुम का तिलक किया, उन पर फूल अर्पित किए। परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए इस साल कोरोना संक्रमण काल के कारण सादगी से शस्त्र पूजा का आयोजन किया गया।

0000

लक्ष्‌मी कुबेर यज्ञ को लेकर महिला मंडल की विशेष बैठक आज

सीहोर। क्षेत्र की सुख-समृद्धि की कामना को लेकर आगामी एक नवंबर से शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में कार्तिक मास में हर रोज प्रतिदिन श्री लक्ष्‌मी कुबेर दिव्य यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री राधा कृष्ण महिला मंडल की ओर से रेखा चौपड़ा ने जानकारी दी है कि बहावपुरी समाज के अध्यक्ष रमेश तुतलानी की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन मंगलवा को गाड़ी अड्डा स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में किया जाएगा। बैठक में पुरोहित मयंक शर्मा आदि मौजूद रहेंगे। श्रीराधा कृष्ण समिति के ताराचंद्र छाबड़ा, दिनेश पुंशी, वासू चौपड़ा, गोपाल काडला, बेबी काडला, भीम सलूजा, हेमा सलूजा, वीरेंद्र सलूजा, बबीता सलूजा, बनवारीलाल छाबड़ा और उर्मिला छाबडा आदि शामिल हैं।

...........

अखलेश गुप्ता

000000000000000

नपा स्टोर रूम निर्माण के लिए किया भूमिपूजन

फोटो 11 सीहोर। स्टोर रूम निर्माण का भूमिपूजन करते हुए जनप्रतिनिधि। नवदुनिया।

सीहोर। नगर पालिका के समस्त वाहनों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए नगर पालिका अध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा व मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्वत की उपस्थित में कन्या से भूमिपूजन कराया गया। स्थानीय रेन बसेरा के समीप नपा के खाली स्थान पर 30 लाख की लागत से स्टोर रुम का निर्माण कराया जावेगा, ताकि नगर पालिका के समस्त वाहनों को स्टोर रूम में सुरक्षित रखा जा सके।

...........

अखलेश गुप्ता

000000000000000

अवैध शराब जब्त

सीहोर। पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कार्रवाई करते हुए अवैध शराब जब्त कर आरोपितों पर कार्रवाई की है। पुलिस ने सभी आरोपितों पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। थाना बिलकिसगंज पुलिस ने पांच लीटर कच्ची शराब सहित ग्राम हिंगोनी निवासी राजू पिता करण सिंह भिलाला को गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। थाना आष्टा पुलिस ने राजा कस्बा मंदिर के पास आष्टा निवासी मनोज पिता परवत सिंह कुशवाह को अवैध पांच लीटर कच्ची शराब सहित गिरफ्तार किया। थाना जावर पुलिस ने भंवरीकंला निवासी कृपाल सिंह पिता रंजीत सिंह मालवीय को पांच लीटर कच्ची व ग्राम ग्वाला निवासी मनोहर जायसवाल पिता राजाराम को तीन लीटर कच्ची शराब सहित गिरफ्तार किया। सभी आरोपितों पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

............

आकाश माथुर

00000

ट्रक की टक्कर से एक की मौत

सीहोर। थाना नसरुल्लागंज के तहत तिलाड़िया जोड़ राजदीप ढाबा के पास नसरुल्लागंज में अज्ञात ट्रक के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुए एक बाइक को टक्कर मार दी। जिससे बाइक पर सवार दो लोगों में से एक की मौत हो गई। जानकारी अनुसार अज्ञात ट्रक चालक ने नसरुल्लागंज निवासी मुकेश केवट की बाइक में टक्कर मार दी। जिससे उसके जीजा राकेश केवट पिता हीरालाल केवट 40 साल निवासी छोटा बाजार नसरुल्लागंज की दुर्घटना में आई चोटों के कारण मौत हो गई। सूचना पर नसरुलागंज पुलिस ने मामला कायम कर जांच शुरू कर दी है।

.............

आकाश माथुर

00000000000000

वाहन के पलटने से चार लोग गंभीर घायल

सीहोर। थाना रेहटी के तहत कलवाना नहर मेन रोड पर महिंद्रा की छोटी पिकप अनियंत्रित हो पलट गई जिससे उसमें सवार चार लोगों को चोट आई है। जानकारी अनुसार वाहन क्रमांक एमपी-41-एलए-2905 के चालक ने अपने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए पलट दिया। जिससे उसमें बैठे देवेंद्र परमार, सुनील, अनिल, अंकित को चोटे आई है।

...........

आकाश माथुर

00000000000

दो बाइक की टक्कर में एक युवक घायल

सीहोर। थाना श्यामपुर के तहत पुलिया के आगे घाट पलसी जोड़ श्यामपुर के पास दो बाइक की आपस में टक्कर हो गई। जिससे एक घायल हो गया। जानकारी अनुसार बाइक क्रमांक एमपी-04-एमआर-1210 के चालक ने अपने वाहन को लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए रामअवतार की बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वह घायल हो गया।

..............

आकाश माथुर

000000000000

ट्रेन से कट कर एक व्यक्ति की मौत

सीहोर। थाना बुदनी के तहत मिडघाट बुदनी अप ट्रेक 771/57 केएम के पास एक अज्ञात 20-24 वर्ष का अज्ञात पुरूष की मौत ट्रेन से कट कर हो गई। सूचना पर मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

........

आकाश माथुर

00000000000000

सीहोर ब्वायज, चिल्ड्रन बीएसआई टीम अगले दौर में

-चर्च मैदान पर खेली जा रही बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता में हुए तीन मैच

फोटो 12 सीहोर। खिलाड़ियों से परिचय लेते हुए अतिथि। नवदुनिया।

सीहोर। चर्च मैदान पर खेली जा रही बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता में तीन मैच खेले गए, जिसमें सीहोर ब्वायज, चिल्ड्रन बीएसआई टीम ने मैच जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया। जिला फुटबॉल संघ द्वारा आनंद स्वामी जी की स्मृति में बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि सीनियर नेशनल खिलाड़ी आनंद उपाध्याय, जिला फुटबॉल मे संघ के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास, सत्यनारायण बारिया राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग, दीपक बाथम जी ने परिचय प्राप्त कर उनकी उत्साह वर्धन किया।

प्रतियोगिता में सोमवार को तीन मैच खेले गए, जिसमें प्रथम सीहोर के ब्वायज विरुद्ध एमजी के मध्य खेला गया, जिसमें सीहोर ब्वायज सात जीरो से विजय रही। सीहोर ब्वायज की तरफ से युवराज ने 4 गोल किए, अरीब ने दो व मिस्टी ने एक गोल किया। दूसरा मैच सीहोर चिल्ड्रन विरोध नवीन के मध्य खेला गया। इसमें सीहोर चिल्ड्रन 3-1 से विजय रही। सीहोर चिल्ड्रन की तरफ से कुणाल 3, नवीन की तरफ से कार्तिक ने एक गोल किया। प्रतियोगिता का तीसरा मैच बीएसआई विरूद्ध पुलिस ब्वायज के मध्य खेला गया, जिसमें 2-1 विजय रही बीएसआई की तरफ से रितिक व संदीप ने एक-एक गोल किया व पुलिस बायस की तरफ से दक्ष ने एक गोल किया। इस मैच के निर्णायक दीपक अहिरवार शिवांग आयुषी पंसारी माया गोर अतिथियों का स्वागत कपिल दुबे, विपिन पंवार, अक्षय कनौजिया, उमेश मेवाड़ा, विजेंद्र शर्मा, दीपक अहिरवार, विशाल एवं अंकित जयसवाल, सुधांशु रत्नाकर, शिवांग एलेन डोमिनिक, लकी अहिरवार, संयम अहिरवार आदि ने किया।

...........

अखलेश गुप्ता

0000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस