लीड खबर-------------

फोटो आष्टा। कृषि उपज मंडी में ही सब्जी मंडी लगवाने के लिए तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी को ज्ञापन सौंपते हुए। नवदुनिया।

फोटो 04 आष्टा। इस प्रकार सड़क पर लहसुन प्याज की सब्जी मंडी, व्यापारियों को हो रही परेशानी। नवदुनिया।

फोटो 06 आष्टा। मंडी सचिव योगेश नागले को नागरिक गण ज्ञापन सौंपते हुए। नवदुनिया।

फोटो 05 आष्टा। इस प्रकार सड़क पर प्याज की होती है नित्य नीलामी। नवदुनिया।

आष्टा। नई सब्जी मंडी में आलू, प्याज, लहसुन सहित अन्य सब्जियां सड़कों पर रखकर नीलाम की जाती है। जिसके कारण यह मार्ग करीब 3 घंटे तक नित्य ही अवरुद्ध रहता है। आम नागरिकों व इस मार्ग से निकलने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उक्त सब्जी मंडी पहले कृषि उपज मंडी में लगवाई गई थी। जिसके कारण सभी को काफी सुविधा हो रही थी और व्यवस्थित रुप से सब्जी की नीलामी भी हो रही थी। बारिश के दिनों में सड़क पर प्याज, लहसुन की नीलामी होने से उक्त उपज गीली होने से व्यापारी एवं कि सान दोनों को नुकसान होता है। साथ ही लोगों को परेशानी भी होती है, जिसके चलते प्रबुद्ध नागरिकों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी एव मंडी कार्यालय पहुंचकर मंडी सचिव योगेश नागले को ज्ञापन भी सौंपा। कृषि उपज मंडी में मंडी प्रशासन ने नगर की नई सब्जी मंडी की बिगड़ती व्यवस्था और सड़क पर सब्जियों की नीलामी के कारण लोगों, व्यापारियों एवं सब्जी उत्पादकों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए कृषि उपज मंडी में सब्जी की नीलामी कई माह तक व्यवस्था प्रारंभ कराई थी। जो काफी व्यवस्थित मंडी सचिव योगेश नागले के मार्गदर्शन में चल रही थी। अचानक उक्त व्यवस्था को वापस सब्जी मंडी में प्रारंभ कि या गया। जिसके कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस मौके पर पूर्व पार्षद नरेंद्र कु शवाह, सुभाष नामदेव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

बॉक्स----------

100 रुपये किलो से ज्यादा में बिक रहा टमाटर

फोटो 11 आष्टा। सब्जी मंडी में टमाटर खरीदते हुए। नवदुनिया।

आष्टा। इन दिनों टमाटर ने जहां अपनी लालिमा की छटा बिखेरी है, वहीं हरा धनिया ने भी अपनी हरियाली को बिखेरा है। जो टमाटर पानी से भी कम दाम पर बिक रहा था, वह थोक में 100 रुपये कि लो से ऊपर में नीलाम हुआ है। यही स्थिति हरा धनिया की है। वह सौ से डेढ़ सौ रुपये कि लो में बिक रहा है। अचानक टमाटर की लालिमा चमकने और धनिये की हरियाली बिखेरने से दोनों गरीब की थाली से दूर हो गए हैं। फल सब्जी मंडी व्यापारी संघ के अध्यक्ष नरेंद्र कु शवाह ने बताया कि दो दिनों से टमाटर व हरा धनिया के दामों में अचानक काफी इजाफा हुआ है, स्थिति यह है कि जो टमाटर सौ - डेढ़ सौ रुपये कै रेट में नीलाम होते थे, वह अब 1400 सौ से 2000 में नीलाम हो रहा है। जब थोक में यह दाम है तो खेरची में यह टमाटर निश्चित गरीब की थाली से दूर हो गया है। श्री कु शवाह के अनुसार यही स्थिति कोथमीर की है। कु छ दिनों पहले हरा धनिया पांच रुपये कि लो में बिकने वाला आज सौ से डेढ़ सौ रुपये कि लो में बिक रहा है। शिमला मिर्ची भी 20 से 30 रुपया कि लो बिक रही थी, जो अब 70 से 100 रुपये कि लो पर पहुंच चुकी है।

0000000

जगदंबे की स्थापना के साथ पंच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा सम्पन्न

फोटो 07 आष्टा। पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा मंदिर समिति के अध्यक्ष महेंद्र मूंदड़ा का स्वागत व सम्मान करते हुए। नवदुनिया।

आष्टा। नगर के मध्य स्थित नवनिर्मित मां जगदंबा के देवालय पर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के पांचवे दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मां जगदंबे की प्राण प्रतिष्ठा वैदिक यज्ञाचार्य नगर पुरोहित पंडित मनीष पाठक, डॉ दीपेश पाठक व बाहर से पधारे विप्र मंडली द्वारा संपन्न कराई गई। इसके बाद दोपहर 12 बजे महाआरती व भंडारे का आयोजन कि या गया। समस्त कार्यों को मुख्य यजमान महेंद्र मूंदड़ा के द्वारा सम्पन्न कि या गया। पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा नेमंदिर समिति के अध्यक्ष महेंद्र मूंदड़ा व श्रीमती मूंदड़ा का स्वागत और सम्मान भी कि या। मां जगदंबा की पूजा, अर्चना के बाद देव प्रतिमाओं का वास आदि कर आरती को सम्पन्न कि या गया। साथ ही गल्ला मंडी के शिव परिवार व खोकर माता की प्रतिष्ठा भी सम्पन्न की गई। इस अवसर पर जगदंबे के दर्शन करने आष्टा नगर के भक्तों का जनसैलाब उमड़ा।

00000

श्रमण और श्रावक धर्म रुपी गाड़ी के दो पहिये : एलक विवेकानंद सागर

फोटो 08 आष्टा। मुनिश्री के समक्ष विनती करते हुए। नवदुनिया।

फोटो 09 आष्टा। उपस्थित समाज जन। नवदुनिया।

आष्टा। श्रमण ओर श्रावक धर्म रुपी गाड़ी के दो पहिये है। मानव जीवन बड़ी मुश्किल एवं काफी पुण्यों के बाद मिला है। मनुष्य अपने मानव जीवन को अर्थ एवं सांसारिक कार्यों में व्यतित कर रहा है। जबकि उसे इस पर्याय में भी धर्म अधिक करके अगला भव सुधारना चाहिए। यह वचन नंदीश्वर द्वीप महामंडल विधान के अर्चना के द्वितीय दिवस पर पूज्य ऐलक श्री 105 विवेकानंद सागर जी महाराज ने प्रवचन के दौरान कहे। इस पर्याय की हम कभी कीमत नहीं समझ पा रहे हैं, अपने जीवन को अर्थ एवं काम पुरुषार्थ में नष्ट कर रहे हैं। कि तने पुण्य से आज हमें यह मानव जीवन मिला है। जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं। मनुष्य भव मिलना बड़ा कठिन है। पुण्य रुपी वृक्ष में यह मानव रुपी फल लगा है। अब इसको आप बताए इसका कै से उपभोग करना है। इस वृक्ष को हम काट कर नष्ट कर रहे है। पंचपरमेष्टि के प्रति सम्यक राग होने से महान पुण्य का उदय होता है। तुम बिन में व्याकु ल भयो को प्रशस्त राग कहते हैं। जीवन में कलुषता नही बढ़ाना। कलुषता ही हमारे शुभ परिणामों क दुश्मन है, ये कलुषता शुभ परिणामों को हमारे पास नही आने देता हैं। भगवान राम एवं लक्ष्मण ने अपने पुण्य को इतना बढ़ाया की मोक्ष गामी जीव बने। वीतरागी देवशास्त्र गुरु से प्रयोजन रख कर ही अपना कल्याण करें। निर्मल परिणामों से अपने पुण्य का संचय कर, इस पर्याय को सार्थक करें। पूज्य मुनि श्री 108 अजीत सागर जी महाराज ने अपने वाचन के द्वारा बताया कि धर्म का रथ चलता है पर जब चलता है जब उसके पहिये अच्छे हो हमारे यहां धर्म के दो पहिये बताए गए हैं।

0000000000

बकाया होने पर बिजली कंपनी ने निकवाया ट्रांसफार्मर

कु रावर व कर्मनखेड़ी के तीन ट्रांसफार्मर में उपभोक्ताओं पर 4 लाख रुपये से अधिक बकाया।

फोटो 10 जावर। कु रावर में ट्रांसफार्मर निकालने की कार्रवाई करते अधिकारी। नवदुनिया।

जावर। विद्युत वितरण कें द्र जावर में पंप का शत प्रतिशत बकाया राशि वाले ट्रांसफार्मरों पर कार्रवाई लगातार कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार को विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए ट्रांसफार्मर निकालने का कार्य कि या गया। इस दौरान कार्रवाई करते हुए तहसील के ग्राम कु रावर के 100 के वीए बाबूबेग वाला ट्रांसफार्मर जिस पर 16 उपभोक्ताओं पर 3 लाख 83 हजार 807 रुपये बकाया था साथ ही 25 के वीए बाबूलाल बाबा ट्रांसफार्मर जिस पर 2 उपभोक्ताओं पर 56 हजार 659 रुपये बकाया थे। जिनके ट्रांसफार्मर निकालने की कार्रवाई की गई। इसी तरह कर्मनखेड़ी में 63 के वीए भीमसिंह वाला ट्रांसफार्मर जिस पर कु ल उपभोक्ताओ पर 44 हजार 524 रुपये बकाया राषि है जिनके ट्रांसफार्मर भी उतारने की कार्रवाई विभाग द्वारा की गई। ज्ञात रहे कि ग्राम कजलास के 63 के वीए बड़वाला ट्रांसफार्मर जिस पर 6 उपभोक्ताओं पर 1 लाख 67 हजार 129 बकाया राशि है। 100 के वीए निर्भय सिंह वाला ग्राम कजलास का ट्रांसफार्मर जिस पर 9 उपभोक्ताओं पर 1 लाख 94 हजार 235 रुपये बकाया राशि है। कार्रवाई के दौरान मिलिट्री के जवानों के साथ प्रबंधक आष्टा रवि चौहान, सहायक प्रबंधक मेवालाल चैहान, शंकरलाल, गजेंद्र कु मार लाइनमैन, मुके श ठाकु र आदि उपस्थित थे।

लगातार जारी रहेगी कार्रवाई

जावर वितरण कंपनी के तहत क्षेत्र के कु रावर एवं कर्मनखेडी में कु ल 3 ट्रांसफार्मर पंप के उपभोक्ताओं पर करीब 4 लाख 84 हजार 992 रुपये बकाया है। उपभोक्ताओ द्वारा बकाया राशि जमा नहीं की गई। इसको लेकर उपभोक्ताओ के पंप के ट्रांसफार्मर निकालने की कार्रवाई की गई है। उपभोक्ताओ की राशि जमा होते ही ट्रांसफार्मर पुन? लगा दिए जाएंगे। उक्त कार्रवाई क्षेत्र में जारी रहेगी।

मेवालाल चौहान, जेई विद्युत वितरण कंपनी जावर

00000000

शिक्षा प्राप्त करना हर बच्चे का मौलिक अधिकारः परवेज अली

देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कू ल आष्टा में लग रही निशुल्क ऑनलाइन कक्षाएं

आष्टा। शिक्षा और संस्कार प्राप्त करना प्रत्येक विद्यार्थी का मौलिक अधिकार है। देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कू ल भी पूरा प्रयास करता है कि विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी में भारतीय संस्कार के साथ-साथ अच्छी शिक्षा भी आए। इसके लिए विद्यालय प्रबंधन के साथ-साथ स्टाफ भी हमेशा पूरे समर्पण भाव से जुटा रहता है। कोरोना वायरस में न के वल शिक्षा के क्षेत्र में अपितु देश के अनेक मामलों को प्रभावित कर दिया है। ऐसी परिस्थिति में जहां विद्यार्थी अध्ययन के लिए स्कू ल नहीं जा पा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इस लॉकडाउन अवधि में उनकी दिनचर्या भी प्रभावित हो गई है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम निशुल्क ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने जा रहे हैं।

उक्त बातें दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कू ल के संचालक सैय्यद परवेज अली व प्राचार्य इंदिरा सूद ने कहीं। आपने कहा कि कोरोनावायरस व लॉकडाउन के चलते इन दिनों जब बच्चे विद्यालय नहीं जा पा रहे हैं, उनकी पढ़ाई पूरी तरह डांवाडोल हो रही है। इतने लम्बे समय से घर पर रहने से बच्चों की दैनिक दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। साथ ही पढ़ाई की ओर से रुझान भी हट गया है। साथ ही विद्यालय आने पर अन्य जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। विद्यालय आने के लिए 2 जुलाई से बस सुविधा सुबह 10 बजे से 3 बजे तक कन्नौद रोड, उदैनिया कालोनी चौराहा, बुधवारा, खंडेलवाल चौराहा व सिविल हॉस्पिटल चौराहा पर हर घंटे उपलब्ध रहेगी।

00000

सेवानिवृत्त होने पर अनिल शर्मा का किया सम्मान

सीहोर। मप्र लिपिक वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ व मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ के संयुक्त तत्वाधान में अनिल शर्मा सहायक वर्ग 2 कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर 42 वर्ष शासकीय सेवा करने के बाद 30 जून को सेवा निवृत्त हुए। जिला नाजिर शाखा में फू ल मालाओं से सम्मान कर अनिल शर्मा के उज्जवल भविष्य की कामना की गई। संघ के संरक्षक जेबी सिंह स्टेनो कलेक्टर संघ, जिलाध्यक्ष राजेंद्र मिश्रा, लघुवेतन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अशोक कचनेरिया, जिला सचिव सुंदरलाल राठौर, अरुण ठाकु र, जिला नाजिर, रामनारायण परमार, अजय मालवीय, धर्मवती सिंह, चंद्रकांता गुप्ता, चंद्रकांता जोशी, लखनसिंह सौलंकी, राजेश पारिक, अंशुल शर्मा, सुधीप तोमर पटवारी, नवीन शर्मा, दौलतसिंह, हनीफ खान, धनराज आदि उपस्थित रहे।

0000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना