सीखः योग चिकि त्सा एवं ध्यान शिविर के तीसरे दिन का शुभारंभ वैदिक मंत्रोच्चार से किया

बॉटम लगाएं

फोटो 13 नसरुल्लागंज। योग शिविर में योग करते साधक।

नसरुल्लागंज। नवदुनिया न्यूज

योग शरीर का ही नहीं व्यक्ति के मन का सामर्थ्य भी बढ़ाता है। योग से मनुष्य की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है। यह बात योग शिविर के दौरान साध्वी दीदी देवादिति ने कही।

योग चिकि त्सा एवं ध्यान शिविर के तृतीय दिवस का शुभारंभ नगर के गणमान्य नागरिकों व योग शिक्षक, योग साधकों व पुरुषार्थी कार्यकर्ताओं द्वारा वैदिक मंत्रोचार के साथ कि या गया। प्रातःकालीन सत्र में मिलन गार्डन में आयोजित हो रहे इस योग शिविर में साध्वीजी द्वारा शरीर के साथ-साथ मन, चित्त को कि स तरह एकाग्र रखा जाता है आदि के बारे में टिप्स दिए। ध्यान कें द्रित करने व जीवन को प्रभु की शरण में ले जाने के क्या उपाय प्रयत्न होंगे। जिससे जीवन का उद्धार हो पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने बताया कि मनुष्य के जीवन में बहुत सी बुराइयां व्याप्त हैं। इन्हें दूर करने का एक ही सरल उपाय है और वो हैं योग-प्राणायाम।

गीता में भगवान कृष्ण कहते हैं योग

कर्मेसु कौशलम अर्थात योग करने से कार्यों में कु शलता आती है। उन्होंने मनुष्य के जन्म से लेकर मृत्यु तक के जीवन पद्धति को समझाया। साथ ही विभिन्न असाध्य रोगों बीमारियों को दूर करने के उपाय पतंजलि औषधियों, जड़ी-बूटियों की जानकारी दी गई। सूर्य नमस्कार के साथ आसन-प्राणायाम सिखाए। बुधवार को योग प्रशिक्षण शिविर में हवन कर आहुतियां दी गई। समापन पर सभी को योग करने एवं कि सी भी प्रकार के नशे की लत को छोड़ने का संकल्प दिलाया गया।

----------------

शासकीय स्कू ल के विद्यार्थियों ने शैक्षिक यात्रा में जाना इतिहास

फोटो 7 इछावर। शैक्षिक यात्रा पर जाने के लिए तैयार छात्र।

इछावर। शासकीय हाईस्कू ल आर्या के विद्यार्थियों ने शैक्षणित यात्रा के ऐतिहासिक जानकारी हासिल की। दल प्रभारी प्रेमराज जाट, प्रभारी प्राचार्य महेंद्रसिंह कु शवाहा, सहयोगी शिक्षक ओमप्रकाश परमार, अनारसिंह वर्मा, अनारसिंह मालवीय ने विद्यार्थियों के दल को राजधानी भोपाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की विशेषताओं से अवगत कराया। इसके बाद कोलार डेम की यात्रा की, जहां विद्यार्थियों ने कोलार नदी के उदगम स्थान को नजदीक से देखा। विद्यार्थियों ने जाना की कै से कोलारडेम से राजधानी भोपाल को जलप्रदाय के साथ-साथ कि सानों को भी सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है।

0000000

कें द्र कर रही प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहारः कि सान कांग्रेस

सीहोर। मप्र की कमलनाथ सरकार कि सान हितैषी है और अपने वचन पत्र में कि ए वादों को निभा रही है। इसके बाद भी भारतीय जनता पार्टी कि सानों के नाम पर धोखा दे रही है।

उक्त विचार जिला कि सान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हरगोविन्द सिंह दरबार ने व्यक्त कि ए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अतिवृष्टि से प्रभावित कि सानों को सहायता राशि भेजी है, लेकि न के न्द्र सरकार ने मात्र एक हजार करोड़ रुपए की सहायता दी है। इसके बाद भी प्रदेश के मुखिया कमलनाथ कि सानों को सरकार के द्वारा राहत राशि दे रहे हैं। जिला कि सान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हरगोविन्द सिंह दरबार ने कें द्र पर प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया और कांग्रेसियों ने ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि प्रदेश में बाढ़ से आई आपदा के बाद भी कें द्र की ओर से कोई मदद मिलती नहीं दिख रही है, वहीं भाजपा प्रदर्शन के जरिए लगातार प्रदेशवासियों ने झूठ बोलकर उन्हें गुमराह कर रही है।

000000000000

तृतीय क्रमोन्नति ग्रेड का लाभ सभी शिक्षकों को दिया जाए

अकोदिया। समय मान तृतीय क्रमोन्नति ग्रेड का लाभ सभी शिक्षकों को दिया जाए। 30 वर्ष सेवा काल पूर्ण करने वाले समस्त सहायक शिक्षकों को ग्रेड का लाभ प्रदान कि या जाए। अभी के वल स्नातकोत्तर शिक्षकों को इसका लाभ प्रदान कि या जा रहा है। हायसेकंडरी व स्नातक शिक्षकों को लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। सभी को लाभ प्रदान करने की मांग अपाक्स तहसील अध्यक्ष सुशील कु मार गहलोत ने बताया कि प्रदेश में लाभ सेवाकाल पर ही है। इस संबंध में आदेश जारी करने की मांग की है। मांग करने वालों मैं डॉक्टर सुशील गहलोत, दुर्गा प्रसाद सूर्यवंशी, के दार सिंह राजपूत, नरेंद्र सिंह राजपूत, मोहन सिंह चावड़ा, कृपाल सिंह राजपूत, विनोद खटीक, अशोक कामले, बाबूलाल मालवीय, कि शोर कड़ोली, रामनारायण बामनिया, भगवान सिंह मेवाडा आदी शिक्षकों ने की।

000000000000

कलश यात्रा के साथ प्रारंभ होगी श्रीमद् भागवत कथा

-मातृशक्ति के द्वारा आयोजित कराया जा रहा है कार्यक्रम

नसरुल्लागंज। संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन आगामी 5 दिसंबर से क्षेत्र के ग्राम रिठवाढ़ में आयोजित कि या जा रहा है। ग्राम की समस्त मातृशक्ति के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का समापन 11 दिसंबर बुधवार को होगा। कथा का श्रवण आचार्य पंडित जितेंद्र शास्त्री पांचौर वालों के द्वारा ग्राम के राजराजेश्वरी महामाया दुर्गा मंदिर में कराया जाएगा। प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक कथा आयोजित होगी, जिसमें समस्त ग्रामवासी सहित आसपास के ग्रामों के श्रद्धालु भक्तजन भी पहुंचेंगे। इस कथा की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि ग्राम के समस्त मातृशक्ति के विशेष सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन कि या जा रहा है।

00000000000000000000000000

जागरूकता फैलाने में आशा कार्यकर्ताओं की महती भूमिका

फोटो 12 नसरुल्लागंज। विधिक जागरूकता शिविर में उपस्थित न्यायाधीश व अधिवक्ता।

नसरुल्लागंज। बुधवार को विश्व एड्स दिवस को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य कें द्र में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कि या गया। प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश डी आर दुबेला, न्यायाधीश चंद्रसेन मुबेल, न्यायिक मजिस्ट्रेट रेणु खेस, अधिवक्ता अलका चौहान, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ मनीष सारस्वत, डॉक्टर रुक्मिणी गुलहरिया सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम उपस्थित थे।

न्यायाधीश चंद्रसेन मुबेल ने बताया कि उक्त बीमारी को गंभीरता के साथ लिया जाकर आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में आसानी से जागरूकता फै लाई जा सकती है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं की महती भूमिका होगी। वहीं शासन की विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं को ग्रामीण जनों के घर तक पहुंचाया जा सकता है।

000000000000000000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network