फोटो 01 सीहोर। श्री आर्य को नियुक्ति प्रमाण पत्र सौंपते राजेश यादव।

सीहोर। बुधवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में एक बैठक अयोजित की गई। जिसमें पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेश यादव ने सोनिया गांधी की मंशा के अनुरुप प्रदेश महामंत्री प्रीतम चौरसिया, ब्लॉक अध्यक्ष ओम वर्मा की अनुशंसा पर कार्‌रकारी अध्यक्ष राहुल यादव व सुरेश गुप्ता की उपस्थिति में पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला महामंत्री पद पर हरीश चन्द्र आर्य को नियुक्ति पत्र सोंपा गया। इसके बाद नव नियुक्त जिला महामंत्री श्री आर्य का कार्यालाय में उपस्थित पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने पुष्प माला पहनाकर आत्मीय स्वागत कि या। स्वागत के दौरान श्री आर्य ने कहा कि पार्टी में मुझे जिस आशा और विश्वास के साथ दायित्व सोंपा है मैं अपनी पूर्ण निष्ठा लगन के साथ उस पर खरा उतरने का पूर्ण मनोयोग से प्रयास करुंगा।

00000

राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर 13 फरवरी से हसनाबाद में शुरू

सीहोर। स्थानीय आरएके कृषि महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एचडी वर्मा के संरक्षण व मार्गदर्शन में ग्राम हसनाबाद में 13 से 19 फरवरी तक आयोजित कि या जा रहा है। रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डीके रैदास ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र छात्राएं राष्ट्रीय सेवा योजना की विषय थीम - स्वास्थ जन स्वच्छता एवं व्यक्तिगत स्वास्थ तथा सामाजिक गतिविधियां जैसे - स्वच्छता जागरुकता अभियान, बाल संरक्षण, वित्तीय साक्षरता, पोषण आहार जागरुकता, एड्स जागरुकता व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि गतिविधियों पर रैली व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्राम वासियों को जागरुक करेंगें। इस सात दिवसीय विशेष शिविर में महाविद्यालयके 55 छात्र छात्राएं भाग ले रहे हैं।

0000000

विशेष अभियान के तहत सभी पीएम कि सान सम्मान निधि के लाभार्थियों को दिए जाएंगे कि सान क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए 23 फरवरी तक लगाए जाएंगे विशेष शिविर।

सीहोर। कि सान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री सम्मान योजना के सभी पात्र लाभार्थियों को कि सान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना से लाभांवित कि ए जाने के लिए विशेष कार्ययोजना निर्धारित की गई है। इस संबंध में कलेक्टर अजय गुप्ता ने सभी बैंक शाखा को योजना से पात्र कि सानों को लाभांवित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस संबंध में विशेष जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए हैं। जिला विकास प्रबंधक अविनाश तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री कि सान सम्मान योजना में ऐसे कि सान जिनके पास अभी कि सान क्रेडिट कार्ड नहीं है, उन्हें कि सान क्रेडिट कार्ड प्रदान कि ए जाने के लिए 23 फरवरी तक विशेष शिविर लगाए जाएंगे। अग्रणी जिला प्रबंधक प्रकाश पेडनेकर ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री कि सान सम्मान योजना के तहत 136637 कि सान पंजीकृत हैं। प्रथम चरण में 132264 कि सान, द्वितीय चरण में 112583 कि सान और तृतीय चरण में 69028 कि सानों को योजना का लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि के कि सानों की जानकारी बैंकों एवं पोर्टल के पास उपलब्ध है। इसके लिए बैंकों एवं प्रशासन के सहयोग से विशेष शिविर एवं ग्राम सभाओं का आयोजन कि या जाएगा और उसमें प्रधानमंत्री कि सान सम्मान योजना के लाभार्थियों को बैंकों द्वारा कि सान क्रेडिट कार्ड ऋण की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन कि सानों ने अभी तक कि सी भी बैंक से कि सान क्रेडिट कार्ड का लाभ नहीं लिया है वह अपनी शाखा में जहां उसे कि सान सम्मान निधि की राशि की दर जमा हो रही हो, आवश्यक दस्तावेज ले जाकर योजना के तहत आवेदन जमा कर सकते हैं। योजना के तहत एक पेज का सरलीकृत आवेदन फार्म भारतीय बैंक संघ द्वारा उपलब्ध कराया गया है। कि सानों को फसल उत्पादन के साथ-साथ पशुपालन एवं मत्स्यपालन के लिए भी कि सान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत कि ए जाएंगे। इस योजना के अधीन ऋण प्राप्त कि सानों को 2 प्रतिशत ब्याज अनुदान एवं नियमित भुगतानकर्ता को अतिरिक्त 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान का लाभ भी प्राप्त होगा। जिसके लिए कि सानों को आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य होगा। इसके अन्तर्गत 3 लाख तक के ऋणों पर प्रोसेसिंग, डाक्यूमेंटेशन, इंस्पेक्शन एवं अन्य चार्जेस को भारतीय बैंक संघ द्वारा माफ कि या गया है। कि सानों से आवेदन प्राप्त करने के लिए बैंक शाखा स्तर एवं पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कि ए जाएंगे जिसमें बैंक अधिकारी एवं अन्य सभी संबंधित विभाग के अधिकारी निर्धारित तिथि पर उपलब्ध रहेंगे। बैंक शाखा कि सानों को सही मार्गदर्शन एवं त्वरित सेवा एवं स्वीकृति के लिए अलग अधिकारी एवं डेस्क व्यवस्था करेंगे।

000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan