सीहोर। जिले में बुधवार को एक महिला की एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद खलबली मच गई। आमलोग यहां सचैत हो गए। वहीं पुलिस और प्रशासन मुस्तेद हो गया। हांलाकि उसी व्यक्ति की आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। जिससे के बाद सभी ने राहत की सांस ली, लेकिन हमें अब भी सतर्क रहना होगा। नहीं तो कभी जिले में कोरोना पैर पसार लेगा और फिर स्थिति नहीं संभलेगी।

कोरोना संक्रमण न बढ़े इसके लिए शासन-प्रशासन अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है। गुरुवार को कलेक्टर और एसपी ने नगर पालिका सीएमओ के साथ कोतवाली चौराहे से मेन रोड होते हुए मनकामेश्वर महादेव मंदिर तक पैदल मार्च किया। उन्होंने सभी दुकानदारों और आमजन को सख्त चेतावनी दी है कि सभी लोग मास्क लगाएं। इस अवसर पर कुछ लोगों के चालान भी बनाए गए। पैदल मार्च में कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर, एसपी मयंक अवस्थी के साथ सीएमओ नगरपालिका संदीप श्रीवास्तव, एडिशनल एसपी समीर यादव, एसडीएम बृजेश श्रीवास्तव सहित टीआइ कोतवाली नलिन बुधौलिया, स्वास्थ्य निरीक्षक अमित यादव सहित प्रशासनिक, पुलिस व नगर पालिका के अमले शामिल थे।

कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम व बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश

मध्य प्रदेश शासन के गृह विभाग द्वारा कोविड-19 के पाजिटिव तथा सक्रिय केस की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी को देखते हुए नागरिकों को कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव व रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में सभी प्रकार के मेले, जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है। प्रतिबंधित किया गया है। विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों के मिलाकर अधिकतम 250 लोगों की उपस्थिति की अनुमति दी गई है। आयोजन के दौरान मास्कए शारीरिक सैनिटाइजर के इस्तेमाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। अंतिम संस्कार, उठावना में अधिकतम 50 लोगों को ही अनुमति दी जा सकेगी तथा मास्क व शारीरिक दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। जिला कलेक्टर ऐसे क्षेत्रों को जहां संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक हो, कन्टोनमेंट जोन घोषित कर आवश्यक प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। सार्वजनिक स्थलों पर नागरिक मास्क का उपयोग व कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें। मास्क नहीं लगाने वाले लोगों पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

साप्ताहिक हाट बाजार में दुकानदारों को वितरित किए मास्क

फोटो 9 जावर। साप्ताहिक हाट बाजार में दुकानदारों को मास्क लगाते वालेंटियर्स। नवदुनिया

जावर। मध्यप्रदेश शासन के गृह विभाग द्वारा कोविड-19 के पाजिटिव तथा सक्रिय मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी को देखते हुए नागरिकों को कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव व रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में सभी प्रकार के मेले, जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित किया गया है। विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों के मिलाकर अधिकतम 250 लोगों की उपस्थिति की अनुमति दी गई है। आयोजन के दौरान मास्क, शारीरिक दूरी, सैनेटाईजर के इस्तेमाल का पालन किया जाना अनिवार्य है।

गुरुवार को नगर में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजार में जन अभियान परिषद के वॉलेंटियर वीरेंद्र ठाकुर, भूपेंद्र ठाकुर, मनोज सोलंकी, आशीष सोनी, यशपाल ठाकुर, अर्चित ठाकुर, गौरव सोलंकी, हरमन ठाकुर द्वारा पहुंचकर हाट बाजार में दुकानदारों का मास्क वितरित किए व बिना मास्क वाले लोगों का सामान न देने को कहा गया। दुकानदारों से कहा ग्राहको को पहले मास्क लगाने के लिए कहे उसके बाद ही सामान विक्रय करे। कोरोना को हराने के लिए दो महत्वपूर्ण कार्य करें मास्क नहीं तो बात नहीं, मास्क नहीं तो सामान नहीं, आप किसी भी ऐसे व्यक्ति से बात न करें जो मास्क न लगाए हो यदि आप सामान लेने बाजार जाते हैं और दुकानदार ने मास्क नहीं लगाया हैं तो आप उस दुकानदार से सामान न खरीदें, ऐसे ही यदि आपकी दुकान पर कोई सामान लेने आता है और उसने मास्क नहीं लगाया है तो उसे सामान देने से इंकार कर दें। कोरोना का ओमीक्रोन स्वरूप तेजी से पांव पसार रहा है। सभी को मास्क पहनने और कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करना है। वहीं नगर के लोगों से कोरोना को लेकर शासन प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन करने की अपील की गई। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी मास्क लगाएं, अपने परिवार के सभी सदस्यों को मास्क लगवाएं, दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करें तथा इसके माध्यम से प्रदेश व देश की कोरोना से रक्षा करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local