सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का काम अब रफ्तार पकड़ रहा है।हालांकि अब भी जिले के 50 फीसद से ज्यादा केंद्रों में किसानों के नहीं पहुंचने से सन्नााटा पसरा हुआ है। वही कई केंद्रों में अब तक बारदाने नही पहुंचने से खरीदी का काम प्रभावित हो रहा है।चार दिनों में जिले के 15 किसानों ने ही 202 क्विंटल धान बेचा है।

बारदानों की राह देख रहे समिति प्रबंधकः जिले के बरघाट, लखनादौन, धनौरा, घंसौर, कुरई, केवलारी, सिवनी व छपारा ब्लाक में बनाए गए अधिकांश खरीदी केंद्रों में बारदाने नहीं पहुंचे है। कुछ समिति प्रबंधकों ने बताया है कि बारदाने नही पहुंचने से खरीदी का काम शुरू नही हो पाया है। जब भी अधिकारियों से बारदाने की मांग की जाती है तो वे बारदाने भेज दिए गए है कि जानकारी देते है, लेकिन अब तक उनकी समिति में बारदाने नही आए है।

45 लाख क्विंटल खरीदी का है लक्ष्यः जिले में इस साल 81,317 किसानों से 45 लाख क्विंटल धान खरीदीने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जिले में 117 केंद्र प्रस्तावित किए गए है। हालांकि अब तक केवल 79 केंद्र निर्धारित हो पाए है।खरीदी शुरू होने के 4 दिन बीत जाने के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी सभी 117 केंद्र निर्धारित नही कर पाए है। ऐसे में किसानों को समर्थन मूल्य में धान बेचने परेशान होना पड़ रहा है।

ये व्यवस्थाएं है नदारदः जिले में निर्धारित किए गए 79 खरीदी केंद्रों में किसानों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं की गई है। पेयजल के साधन भी खरीदी केंद्रों में नहीं देखे जा रहे है। वहीं बारिश होने पर खरीदा गया धान की सुरक्षा के लिए भी तिरपाल व अन्य व्यवस्था नदारद है। कलेक्टर बैठक में कई बार नागरिक आपूर्ति निगम व जिला आपूर्ति अधिकारियों को खरीदी केंद्रों में किसानों की सुविधा के लिए पर्याप्त व्यवस्था बनाने के निर्देश दे चुके है। इसके बाद भी अधिकारी कलेक्टर के आदेशों को दरकिनार कर रहे है।

इनका कहना है

अब तक जिले में 15 किसानों से 202 क्विंटल धान खरीदा गया है। सभी केंद्रों में बारदाने पहुंचाए जा रहे है।केंद्रों में किसानों के लिए पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

पीयूष माली,

डीएम नागरिक आपूर्ति निगम, सिवनी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local