सिवनी, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंडियन पोटाश लिमिटेड (आइपीएल) की बोरियों में भरकर कटंगी से उत्तम किसान ब्रांड का डीएपी सिवनी में बेचने लाया गया था। पुलिस की गिरफ्त में आए कटंगी निवासी आरोपित कोमल शरणागत ने पूछताछ में यह बात कोतवाली पुलिस के सामने कबूल की है। कटंगी से गिरफ्तार आरोपित कोमल शरणागत खाद्-बीज खरीदी-विक्रय करने वाला एजेंट बताया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक, कोमल शरणागत ने उत्तम किसान ब्रांड का यूरिया खरीदकर इसे इंडियन पोटाश लिमिटेड कंपनी की बोरियों में पलट दिया था। सूत्रों के मुताबिक कटंगी क्षेत्र में नकली यूरिया खाद बेचने वाला गिरोह सक्रिय है। हालांकि मंगलवार को कोतवाली पुलिस को कार्रवाई के दौरान मौके पर ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं।ऐसे में सवाल उठ रहा है कि, इंडियन पोटाश लिमिटेड की बोरियां कहा से लाई गई थी। इसमें बैच नंबर अंकित था 2 फरवरी या नहीं। इस अवैध कारोबार में कौन-कौन लोग शामिल थे, यह भी पुलिस के लिए जांच का विषय है।

गौरतलब है कि, बीते दिनों में सिवनी कृषि विभाग के दल ने आइपीएल कंपनी की बोरियों में भरा 200 बोरी डीएपी भैरोगंज क्षेत्र में ट्रक वाहन क्र. सीजे 04 जेजी 5178 समेत जब्त किया था।ट्रक चालक गुलाब कोल्हे द्वारा डीएपी से जुड़े दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने पर कृषि विभाग के दल ने 14 नंवबर को डीएपी जब्त कर ट्रक वाहन को कोतवाली पुलिस के सुपुर्द कर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज कराई थी। पूछताछ में पुलिस के सामने आरोपित ट्रक चालक गुलाब पुत्र नीलकंठ कोल्हे खजरी गौंडीटोला वार्ड क्र. 14 खजरी तहसील कटंगी बालाघाट ने गंगेरुआ मार्ग पर खेत में करीब 400 बोरी डीएपी खाद छिपाने की बात स्वीकार की थी।

अगले दिन कोतवाली पुलिस व कृषि विभाग के दल ने मौके पर पहुंचकर गंगेरूआ पेट्रोल पंप के पास खेत से लावारिस हालत में रखी 395 बोरी डीएपी खाद जब्त की थी। गुलाब कोल्हे से मिली जानकारी के आधार पर कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को कटंगी में दबिश देकर एक अन्य व्यक्ति कोमल शरणागत को पकड़ा है।सिवनी लाकर आरोपित कोमल ने पूछताछ में बताया है कि, उत्तम किसान ब्रांड का डीएपी को आइपीएल की बोरियों में बदलकर उसने डीएपी सिवनी में विक्रय के लिए भेजा था।गौरतलब है कि, एक बोरी आइपीएल डीएपी 1350 रुपये में बिकता था। जबकि दूसरे ब्रांड के डीएपी की कीमत कम होती है। जब्त डीएपी असली है या नकली इस पर संशय है।कृषि विभाग ने डीएपी के सैम्पल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे हैं, जहां रिपोर्ट मिलने के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि सिवनी में बिकने आया नकली है या असली।

ट्रक होगा राजसात- इधर यूरिया का अवैध परिवहन करते पकड़े गए ट्रक वाहन क्रमांक सीजे 04 जेजी 5178 को राजसात करने की कार्रवाई कोतवाली पुलिस ने शुरू कर दी है। आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दर्ज किए गए प्रकरण में ट्रक वाहन को राजसात करने प्रकरण तैयार कर कलेक्टर न्यायालय में भेजा गया है। वहीं मंगलवार को कटंगी से गिरफ्तार एजेंट कोमल शरणागत को कोतवाली पुलिस ने पूछताछ के बाद 41 ए का नोटिस देकर छोड़ दिया है। मामले में आगे की जांच की जा रही है।

इनका कहना है

मंगलवार को ट्रक चालक से पूछताछ में एक अन्य व्यक्ति की जानकारी मिलने पर पुलिस ने उसे कटंगी से उसे गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपित कोमल शरणागत ने आइपीएल की बोरियों में उत्तम किसान ब्रांड का डीएपी भरने की बात स्वीकार की है।अवैध यूरिया के परिवहन व विक्रय के मामले में कोतवाली पुलिस आगे की जांच कर रही है।

महादेव नागोतिया

नगर निरीक्षक कोतवाली सिवनी

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close