सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम अब दिन में कई बार रंग बदल रहा है। इसका सीधा असर लोगों की दिनचर्या के साथ स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। मंगलवार सुबह करीब 10 बजे तक आसमान पर काले बादल छाए रहे। वहीं कुछ स्थानों में हल्की बारिश हुई। इसके बाद दिन भर धूप खिली रही।शाम करीब 5.30 बजे से मौसम ने फिर करवट बदल ली और हल्की बूंदाबांदी हुई।मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। एक दिन पहले सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया था, मंगलवार को 8 डिग्री गिरकर अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया।

एक दिन पहले सोमवार कि शाम करीब 6 बजे से मुख्यालय सहित जिले भर में धूल भरी आंधी चली थी। वही अनेक स्थानों पर पेड़ धराशाई हुए थे। सोमवार शाम से मौसम में हो रहे बदलाव के कारण लोगों को झुलसाने वाली तेज गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन उमस से लोग हलकान होते रहे।वही शाम 5.30 बजे के बाद करीब 10 मिनट बिजली सप्लाई बंद होने से लोगों को खासी उमस व गर्मी का सामना करना पड़ा।

नौतपा 25 मई से शुरू हो रहे हैं।नौतपा में तापमान बढ़ने का अनुमान है।आने वाले दिनों में दिन-रात का तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा। हालांकि बार बार बिगड़ रहे मौसम के मिजाज से नौतपा में बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की जा रही है। वहीं डाक्टरों द्वारा ऐसे मौसम में संक्रमक बीमारियां फैलने की संभावना जताई जा रही है।डाक्टरों का कहना है कि ऐसे मौसम में उल्टी-दस्त व पेट से संबंधित अन्य बीमारियों के साथ चक्कर आना व कमजोरी लगना आदि की समस्या हो सकती है।डाक्टर पी सूर्या ने बताया है कि बीमारियों से बचने के लिए सादा व ताजा भोजन करने करना चाहिए।ऐसे मौसम में ज्यादा मसालेदार भोजन करने से अपचन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close