अरी (नईदुनिया न्यूज)। सिवनी-कटंगी मार्ग पर नयेगांव पंचायत की सरकारी जमीन पर नजदीकी गांव के दो लोगों द्वारा अवैध रूप से लगाया गया ईंट भट्टा ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। हैरानी की बात है कि पंचायत की सरकारी जमीन पर संचालित ईंट भट्टे के लिए ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव से संबंधित व्यापारियों द्वारा किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई हैं। इतना ही नहीं टीसी नाम पर ईंट भट्टे में अवैध बिजली कनेक्शन कर लिया गया है। इस मामले में अरी वितरण केंद्र के अधिकारियों का कहना है कि ईंट भट्टा संचालक को विभाग द्वारा कोई टीसी कनेक्शन नहीं दिया गया है। मौके में संचालित अवैध कनेक्शन की जांच कर संबंधी के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। नयेगांव के ग्रामीणों ने अवैध रूप से सरकारी जमीन पर संचालित ईंट भट्टे को तुरंत हटाने की मांग पंचायत व संबंधित अधिकारियों से की है।

नयेगांव निवासी लालसिंह मरकाम, किशन खंडाते, आनंद मरकाम सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि रैयतवाड़ी गांव निवासी महेश पटेल, आनंद राहंगडाले द्वारा ग्राम पंचायत नयेगांव की सरकारी जमीन पर अवैध रूप से ईंट भट्टा संचालित किया जा रहा है। इससे महिलाओं को खास तौर पर शौच व अन्य कार्यों के लिए परेशानी हो रही है। पशुओं की चराने में भी ग्रामीणों को समस्या आ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि थोड़ी सी सरकारी जमीन पर बेसहारा लोग अपना आशियाना बनाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। लेकिन ईंट भट्टा संचालक द्वारा इस सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। ईंट भट्टा संचालक द्वारा बिजली का कनेक्शन भी अवैध रूप से ले लिया गया है। किसी प्रकार की कोई टीसी नहीं कटाई गई है। ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों से संबंधितों पर उचित कार्रवाई कर परेशानी से निजात दिलाने की मांग की है।

नयेगांव एक अकेला गांव नहीं है, जहां सरकारी जमीन पर ईंट भट्टा संचालित हो रहा है। बल्कि थाना क्षेत्र व आसपास गांव में ऐसे कई ईंट भट्टे इसी तरह अवैध रूप से सरकारी जमीन पर का कब्जा कर संचालित किए जा रहे हैं। ग्रामीणों ने बरघाट तहसीलदार से कार्रवाई की मांग की है।

इनका कहना ह

पंचायत द्वारा इस भूमि का सीमांकन हेतु आरआई को आवेदन दिया गया है। ईंट बनाने की अनुमति पंचायत से नहीं ली गई है, इस पर कार्रवाई होना चाहिए।

विवेक परते

सरपंच ग्राम पंचायत नयेगांव

महेश पटले व आनंद राहंगडाले के नाम पर नयेगांव में ईंट बनाने कोई टीसी कनेक्शन नहीं दिया गया है। फर्जी कनेक्शन का संचालन हो रहा है, तो इस पर कार्रवाई की जाएगी।

एलके तिवारी

लिपिक वितरण केंद्र अरी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags