सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर वासियों की ओवर ब्रिज की सौगात जल्द मिल सकती हैं। सिवनी की महती आवश्यकता को देखते हुए सांसद डा. ढालसिंह बिसेन ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री को पत्र लिखा था, जिसमें भविष्य में सिवनी शहर से होकर गुजरने वाले नागपुर व छिंदवाड़ा मार्ग पर स्थित रेल्वे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाने की मांग की गई थी। साथ ही खेरीटेक से नगझर तक नया फोरलेन मार्ग बनाने की मांग की ई थी।सांसद की मांग पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सहमति देते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

गेट बंद होने से प्रभावित होगा जनजीवन- सांसद के निज सचिव सतीश ठाकरे ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि, शहर से होकर गुजरने वाले नागपुर व छिंदवाड़ा मार्ग पर यातायात का दबाब काफी बढ़ गया है।रेल्वे के अमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण होने के बाद जब रेल्वे बोर्ड पेसेंजर ट्रेन व मालगाड़ी का परिचालन शुरू करेगा तब इन दोनों मार्गो पर पड़ने वाली रेल्वे क्रासिंग के गेट बार बार बंद होंगे।इस कारण दोनों मार्ग पर गुजरने वाले वाहनों का ठहराव होगा। जिससे जनजीवन के साथ अतिआवश्यक सेवाएं भी प्रभावित होंगी।ऐसी स्थिति निर्मित ना हो, इस पर संज्ञान लेते हुए सांसद डा. बिसेन ने 16 दिसंबर 2021 को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को लिखे पत्र में नागपुर व छिंदवाड़ा रोड की रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज व खेरीटेक से नगझर तक फोरलेन मार्ग निर्माण की आवश्यकता पर जोर दिया था।पत्र में कहा गया था कि पूर्व एनएच 7 मार्ग जो सिवनी शहर से गुजरता है यह मार्ग अब एनएचएआई को ट्रांसफर हो चुका है।

बनना था ओवरब्रिज पर नहीं बना- एनएचएआई द्वारा शहर के बाहर से फोरलेन मार्ग का निर्माण किया जा चुका है।इसी तरह शहर के छिंदवाड़ा चौक से मुलताई तक के मार्ग को एनएचएआई मे शामिल कर लिया गया।सांसद ने पत्र ध्यान आकृष्ट कराया कि, फोरलेन निर्माण के साथ ही शहर से होकर गुजरने वाली एनएच 7 मार्ग को भी फोरलेन बनाकर रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाना था, पर ऐसा नहीं किया गया।इसी तरह छिंदवाड़ा मार्ग को भी एनएचएआई में शामिल करने के बाद भी रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज नहीं बनाया गया। जबकि छिंदवाड़ा शहर के पास रेल्वे ओवर ब्रिज का निर्माण कर दिया गया है।सिवनी में रेल्वे ओवर ब्रिज का निर्माण नहीं कराना समझ से परे है।

उपमहाप्रबंधक ने जारी किए आदेश- सांसद ने पत्र में सिवनी शहर की महती आवश्यकता पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी से आग्रह किया है कि, सिवनी शहर के अंदर से गुजरने वाले खेरीटेक से नगझर तक के मार्ग का सुसज्जित व व्यवस्थित निर्माण कराया जाए।साथ ही इस मार्ग पर पड़ने वाली रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज व छिंदवाड़ा मार्ग पर शनि मंदिर के पास रेल्वे क्रासिंग पर भी एनएचएआई के मापदंड अनुसार ओवर ब्रिज निर्माण की स्वीकृति प्रदान करें।डा. बिसेन के पत्र को केंद्रीय मंत्री गडकरी ने गंभीरता से लेकर आवश्यक कार्रवाई हेतु विभाग को निर्देशित किया हैं। केंद्रीय मंत्री गडकरी के निर्देश मिलने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उपमहाप्रबंधक रामराव दाढे ने सिवनी शहर से गुजरने वाले पूर्व एनएच 7 मार्ग के निर्माण, नागपुर व छिंदवाड़ा रोड की रेल्वे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज निर्माण की अनुमानित लागत का प्रांक्कलन(डीपीआर) बनाने हेतु कंसलटेंट एजेंसी सत्र सर्विसेस एंड साल्यूसन प्रा. लिमि. सिवनी को 4 जनवरी को आदेशित कर दिया हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local