सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यात्री बसों में अब भी लोग बिना मास्क लगाए जानलेवा सफर कर रहे हैं।इस माह की शुरूआत में पुलिस कंट्रोल रूम में हुई बैठक में बसों के चालक-परिचालकों को जिम्मेदारी दी गई थी के वे बिना मास्क के सवारी न बैठाले।इसके बाद भी बसों में बिना मास्क के यात्री सफर करते देखे जा रहे है।बस के चालक-परिचालक खुद बिना मास्क के देखे जा रहे हैं।इनके खिलाफ अब तक कार्रवाई नहीं की गई है।वहीं अन्य स्थानों में भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है।सड़क व भीड़-भाड़ वाले स्थानों में लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं।

जिले में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ने के बाद भी लोगों में लापरवाही का आलम बना हुआ है। लापरवाहों के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर सिर्फ चालान काटे जा रहे है। इसके बाद भी हर जगह भीड़ देखने को मिल रही है। भीड़ में भी अधिकांस लोग मास्क का उपयोग सही तरीके से नहीं कर रहे है।

हर दिन अब कोरोना के नए मामले सामने आ रहे है। कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद अधिकतर दुकानदार और ग्राहक मास्क नहीं लगा रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालना होना तो दूर की बात है। जिले में शुक्रवार तक 214 कोरोना संक्रमित मरीज सक्रीय बताए गए हैं।मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। एक व्यक्ति के पाजिटिव आने के साथ ही उनके संपर्क के लोग संक्रमित मिल रहे हैं। एक दूसरे के संपर्क से संक्रमण की चेने बढ़ती जा रही है। प्रशासन द्वारा बार-बार सूचित करने व गाइड लाइन के पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती करने के आदेश जारी करने के बावजूद लोग इस बीमारी को हल्के में लेकर इसके दुष्परिणामों को समझ नहीं रहे हैं।

प्रमुख बाजारों, सहित अन्य जगहों पर भीड़ हो रही है। इसके बाद भी लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं।कई दुकानदारों व लोगों के चेहरों पर तो मास्क लटका दिखाई दे रहा है, लोग मास्क को सही ढंग से नहीं लगा रहे है।इससे मास्क लगाने का कोई लाभ नहीं है।सड़कों पर पुलिस की टीम मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काट रही है लेकिन भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस व प्रशासन लापरवाहों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ लोगों से गाइडलाइन का पालना किए जाने के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। इसके बावजूद अब भी लोग बिना मास्क बाजारों में घूमते नजर आते हैं।इधर कलेक्टर भी बैठकों में निर्देश देने व लापरवाहों पर दंडात्मक कार्रवाई करने की चेतावानी जारी गाइडलाइन में दे रहे है।कलेक्टर के निर्देश व चेतावनी कागजों में ही सीमित हो गई है।कोई भी कलेक्टर के निर्देश व चेतावनी को गंभीरता से नहीं ले रहा है।

30 नए पाजिटिव मरीज मिले, 14 हुए स्वस्थ

जिले में कोविड-19 जांच हेतु विगत दिवस 916 तथा अभी तक 279052 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।सीएमएचओ ने बताया कि, विगत दिवस भेजे गए सैंपल की जांच में 30 केस पाजिटिव मिले हैं तथा आज दिनांक तक कुल 7069 केस पाजिटिव मिले है। वहीं 14 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिले में वर्तमान में 214 एक्टिव केस है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के पात्र नागरिकों से नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीके के दोनों डोज अवश्य प्राप्त करने व कोरोना महामारी के नियंत्रण में सहयोग करने के साथ ही टीकाकरण के बाद कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन करने तथा संक्रमण से पूर्ण सुरक्षा के लिए हमेशा सही तरीके से मास्क पहनने, साबुन, पानी या सैनिटाइजर से अच्छे से हाथ साफ करने व 2 गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी का पालन करने संबंधी अपील की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local