सिवनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अंतर्गत घंसौर रेलवे स्टेशन में रीवा-इतवारी नागपुर ट्रेन को स्टापेज नहीं दिए जाने के विरोध में ब्राडगेज संघर्ष समिति व क्षेत्रवासियों ने मंगलवार को रेल मंत्री के नाम स्टेशन अधीक्षक घंसौर को एक ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया है कि घंसौर स्टेशन से रेलवे को लाखों र्स्पये का राजस्व प्राप्त होता है ऐसे में अधिक से अधिक संख्या में ट्रेनों का स्टापेज बढ़ाने व रेल्वे स्टेशन में पर्याप्त सुविधाओं की दरकार है। जबलपुर से बालाघाट के मध्य नैनपुर के बाद घंसौर रेलवे के लिए सबसे बड़ा स्टेशन है जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में रेल मार्ग के जरिए घंसौर क्षेत्र के लोग सफर तय करते हैं।

घंसौर से होकर गुजरने वाली समस्त ट्रेनों एक्सप्रेस-सुपरफास्ट आदि का घंसौर स्टेशन में स्टापेज किया जाए। वर्तमान में जबलपुर-गोंदिया रेल मार्ग से होकर चल रही स्पेशल ट्रेन गया-चेन्ना्‌ई एक्सप्रेस व शीघ्र प्रारंभ होने वाली रीवा-इतवारी नागपुर व जबलपुर-चांदा ट्रेन का स्टॉपेज भी घंसौर में किए जाने की मांग की गई है। यात्रियों के ठहरने के लिए घंसौर स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर यात्री प्रतिक्षालय व टिकट बुकिंग घर के अलावा प्लेटफार्म पर धूप, बारिश आदि से बचने के लिए शेड का निर्माण किया जाए, पीने के पानी की उत्तम व्यवस्था व माल बुकिंग सेवा अति शीघ्र प्रारंभ की जाए। घंसौर आदिवासी गोंडवाना क्षेत्र होने पर गोंडवाना एक्सप्रेस जो जबलपुर से चलती है को गोंडवाना क्षेत्र नैनपुर-मंडला से प्रारंभ किया जाए, जबलपुर-नागपुर, इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रारंभ किया जाए, ताकि गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग यथाशीघ्र इलाज कराने पहुंच सकें।

ज्ञापन में आगे कहा गया है कि मांग पूरी नहीं होने की दशा में ब्राडगेज संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप सिंह बैस के नेतृत्व में समिति के सदस्यों द्वारा खून से लिखकर मांगपत्र रेल मंत्री को भेजा जाएगा।

भारत स्काउट गाइड जिला संघ ने मनाया विचार दिवस

सिवनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत स्काउट गाइड संघ के तत्वाधान में भारत स्काउट गाइड जिला प्रशिक्षण केंद्र महाकालेश्वर बोरदई टेकरी में स्काउट के जन्मदाता लार्ड बेडेन पावेल का दिवस अंतर्राष्ट्रीय विचार दिवस के रूप में मनाया गया। इसमें सभी स्कूल से स्काउट गाइड, स्काउट मास्टर, गाइड केप्टिन ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में अतिथियों ने स्काउट गाइड आंदोलन और बेडेन पावेल के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में विचार दिवस पर आयोजित विभिन्ना्‌ प्रतियोगिताओं जैसे निबंध ड्राइंग पेंटिंग रंगोली व स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली स्काउट गाइड को मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव विजय शुक्ला ने किया।

स्कूल में नहीं वॉशरूम, छात्राओं को हो रही परेशानी

सिवनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाइ धनोरा के कार्यकर्ताओं ने स्कूल की समस्या को लेकर मंगलवार को शासकीय कन्या स्कूल में जाकर ज्ञापन सौंपा है।

नगर मंत्री सावंत बघेल ने बताया कि स्कूल के ग्राउंड में बाउंड्रीवाल न होने के कारण असामाजिक तत्वों का स्कूल में प्रवेश होता है। स्कूल में 800 छात्रा अध्ययनरत कर रही जिसमे वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके कारण छात्रा मजबूरी में बाहर जाती है । स्कूल परिसर में विद्यार्थीयो के भविष्य को देखते हुए एनसीसी व स्कॉउट गाइड इसी सत्र में चालू की करने की बात ज्ञापन में कही गई है।

स्कूल में छात्राओं की जनसंख्या अधिक है जिस कारण बैठक व्यवस्था में छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। विद्यालय परिसर में वाटर कूलर न होने के कारण पीने के लिए साफ व स्वच्छ पानी नही मिल पा रहा है

शिक्षकों के स्टापरूम की कमी होने के कारण आव्यवस्था होती है। विज्ञान के विषय की प्रयोगशाला न होने के कारण प्रयोगिक कार्य सुचारू रूप से नही हो पाते। इन सभी समस्याओं को लेकर विद्यार्थी परिषद ने जल्द से जल्द इन सभी समस्याओं का निकारण करने की मांग की है।

ज्ञापन में कहा गया है कि मांगो पर 15 दिन के अंदर कार्रवाई नहीं की गई तो विद्यार्थी परिषद उग्र आंदोलन करेगी। ज्ञापन सौंपते वक्त आदर्श जैन, मोहित सेन, अंकित सेन, संदीप सेन विपिन रजक, भरत इनवाती, संकेत जैन, नितिन आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags