सिवनी। पवित्र सावन माह के अंतिम सोमवार को देवाधिदेव महादेव का श्रद्धालुओं ने विशेष पूजन किया। सुबह से देवालयों में जल अर्पण और पूजन करने लोगों की भीड़ उमड़ी। मुख्यायल से दो किमी दूर महाकालेश्वर धाम बोरदई में विशेष पूजन किया गया। मंदिर के पुजारी राघवेंद्र शास्त्री ने बताया कि सावन माह के अंतिम सोमवार की सुबह 108 शिवलिंग का विशेष पूजन पाठ किया गया। सुबह 8 बजे से भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक व बेल पत्र सहस्त्र अर्चन किया गया। भगवान महाकालेश्वर को पांच तीर्थों के जल गंगा, यमुना, बेनगंगा, नर्मदा और कावेरी नदी के जल से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया। यहां आज शाम शाम 7 बजे महाआरती की जाएगी।

इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी पूजन पाठ और अभिषेक के कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर के सिद्धपीठ मठ मंदिर, देसाई मंदिर, शंकर मढ़िया, महाकालेश्वर टेकरी, बालरूप हनुमान मंदिर, भैरोगंज स्थित शिव मंदिर, गुरु रत्नेश्वर धाम दिघोरी सहित अन्य शिव मंदिरों में शिव अभिषेक करने सुबह से श्रद्धालू पहुंचे। मुख्यालय के अलावा जिले के विभिन्ना्‌ क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में भी भक्तों का तांता लगा रहा।

शहर के सिद्धपीठ मठ मंदिर में स्थापित शिवलिंग का सावन माह में हर दिन विशेष श्रृंगार किया जा रहा है। यहां राम दरबार की स्थापना के साथ ही अखंड रामायण पाठ जारी है। वही शहर के पंचमुखी बालरूप हनुमान मंदिर के गर्भ गृह में शिव अभिषेक किया गया। सावन माह के अंतिम सोमवार को यहां विशेष पूजन भी किया गया। यहां हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु संगीतमय सुंदरकांड पाठ करने पहुंच रहे हैं।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close