Dhan Kharidi : एक उपार्जन केंद्र में इस साल 500 किसानों से ही धान खरीदा जाएगा। अमले ने इसके लिए जरूरी तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने अधिकारियों को उपार्जन केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एक केंद्र पर अधिकतम 500 किसानों से धान खरीदी करने कहा है। पिछले साल हुई केंद्रवार आवक, भंडार क्षमता व अन्य व्यवस्थाओं का आंकलन कर खरीद संबंधी तैयारियां की जा रही हैं। पिछले साल 83 धान खरीद केंद्र बनाए गए थे। इस साल इनकी संख्या बढ़कर दो गुनी तक पहुंच सकती है। खाद्य आपूर्ति अधिकारी का कहना है कि एसडीएम से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर केंद्र बनाए जाएंगे।

संक्रमण रोकथाम के लिए करें उपाय : कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने समीक्षा बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा खरीद से जुड़े अधिकारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए केंद्र पर आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को खरीद केंद्र का निरीक्षण कर यहां किसानों के लिए की गई जरूरी सुविधाओं के साथ भंडारण, परिवहन व्यवस्था का अवलोकन करने को कहा है। संबंधित अधिकारियों को केंद्रों पर सभी जरूरी संसाधन जैसे तोलकांटा, बारदाने, हमाल, ऑपरेटर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए मानव संसाधन का पूर्व में ही प्रशिक्षण करवाने को भी कहा है।

व्यवस्थाओं का रखें ध्यान: कलेक्टर ने केंद्रों को मॉडल के रूप में तैयार करने के साथ ही अधिकारियों को व्यवस्था की बेहतरी का ख्याल रखने कहा है। व्यवस्थित खरीदी, सुरक्षित रख-रखाव के साथ ही वेयर हाउस में भंडारण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। केंद्र दूरी के हिसाब से किसानों के लिए सुविधाजनक हो, पेयजल, छाया, शौचालय जैसी जरूरी सुविधाएं अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। मैपिंग अनुसार गोदामों में भंडारण की व्यवस्था करने अधिकारियों को कहा है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस