फोटो 24 सिवनी। समापन कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि।

सिवनी।

जब हम शाला में अध्ययन करते है तो हमें परिवार के लोग सारी सुविधायें उपलब्ध कराते है,हमें सुलभता से भोजन मिल जाता है,पहनने को कपड़े मिल जाते है। लेकिन हमें यह भी आभास नहीं होता कि जो भोजन हम कर रहे है, उसे उपलब्ध कराने के लिए अथवा कपड़े उपलब्ध कराने के लिए परिवार के लोगों को कितना संघर्ष करना पड़ता है। इसी बात को युवाओं व विद्यार्थियों को अवगत कराने हर साल राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाता है। इसका उद्देश्य शहरों में अध्यापन करने वाले विद्यार्थी ग्रामीण परिवेश अथवा आपदा के दौरान किस तरह से भरण-पोषण कर सकते है, इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। इस आशय की बात मिशन बालक हायर सेकंडरी स्कूल में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के समापन अवसर पर पूर्व प्राचार्य अजय प्रभाकर ढबले ने व्यक्त किए।

प्राचार्य किरण जेम्स ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की इच्छा थी कि लोग दूसरों की सेवा से जुड़े व युवाओं में यह प्रवत्ति आए। इसी उद्देश्य से उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना की थी। बच्चों ने इस शिविर में जहां जातिगत भेदभाव को दूर किया है, वहीं दूसरी ओर हम देश के लिए व गांव के विकास के लिए क्या योगदान दे सकते है, जिसको लेकर कार्य किया। चूंकि कोरोनाकाल चल रहा था, इसलिए शाला में ही इन 30 विद्यार्थियों ने शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

कार्यक्रम में संजय जैन ने कहा कि एनएसएस में लगभग 30 वर्षो से जुड़कर संस्था से नैतिकता, अनुशासन सीखने का मिला है। ग्रामीण समस्याओं के समाधान के लिए उच्चाधिकारियों तक बात पहुंचाकर निराकरण किया गया है। इस दौरान एनएसएस का प्रेरणास्प्रद गीत की प्रस्तुति दी गई। समापन कार्यक्रम में सीपी सोलंकी, आरवाय निगुडकर, डीके गठोरिया, अमीन खान, शैलेष नेथन सहित बच्चों ने इस कार्यक्रम के संबंध में अपने अनुभव साझां किए।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होगी मिनी मैराथन

सिवनी। खेल व युवा कल्याण विभाग के निर्देश पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च सोमवार सुबह 6.30 बजे महिला मिनी मैराथन का आयोजन मिशन हायर सेकंडरी स्कूल (बड़ा मिशन) से प्रारंभ होगी। ग्राउंड से प्रारंभ मिनी मैराथन गांधी भवन, सिंधिया चौक, एसपी निवास, सांसद निवास, विधायक निवास, बर्फ फैक्ट्री होते महाराजा पैलेस से उसी मार्ग पर वापस होकर मिशन हायर सेकंडरी स्कूल (बड़ा मिशन) में सप्ताह होगी। एसपी कुमार प्रतीक, कलेक्टर के निर्देशन व खेल अधिकारी के नेतृत्व में मिनी मैराथन का आयोजन किया जाएगा। मिनी मैराथन में ऐसी कोई भी बालिका व महिलायें जो पूर्ण रुप से स्वस्थ हैं, वे भाग ले सकती है। संबंधित महिला व बालिका को मैदान में उपस्थित होकर अपना पंजीयन कराना होगा। कार्यालय के ईमेल पता पर पंजीयन कराया जा सकता है। खेल अधिकारी ने बताया कि मैराथन निश्चित समय पर प्रारंभ होगी। बालिका व महिला प्रतिभागी तय समय के पूर्व पहुंचकर पंजीयन कराएं। फिट इंडिया कैम्पेन के तहत 5 किमी तक दौड़ व मिनी मैराथन में भाग लिया जा सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags