सिवनी। भीमगढ़ संजय सरोबर बांध में हो रही पानी की आवक से बढ़ रहे जल स्तर को देखते मंगलवार शाम 4 बजे बांध के 4 गेट खोले गए हैं। चारों गेट को एक मीटर तक खोलकर 20,000 घन फीट प्रति सेकंड जल की निकासी की जा रही है।संजय सरोवर जलाशय का जलस्तर 517 मीटर आने तक पानी छोड़ा जाएगा।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि वर्तमान में संजय सरोवर जलाशय का जलस्तर 517.50 मीटर है।इस साल तीसरी बार बांध के गेट खोले गए हैं। वर्तमान में बांध के जल स्तर में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।एशिया ख्याति प्राप्त मिट्टी के सबसे बड़े संजय सरोवर परियोजना भीमगढ बांध की उच्चतम जलभराव क्षमता 519.38 मीटर है।1980 के दशक में बने भीमगढ़ बांध के 80 प्रतिशत पानी का उपयोग सिवनी व 20 प्रतिशत पानी का उपयोग बालाघाट जिले में सिचाई व पीने के लिए किया जाता है।

जारी किया किया अलर्ट

बांध के गेट खोलने से पहले सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बांध के निचले क्षेत्रों में अलर्ट रहने की सूचना जारी कर दी गई है।बांध के जल स्तर पर प्रशासन लगातार नजर रख रहा है।दो साल पहले भारी वर्षा के बीच अचानक बांध के गेट खोलने के कारण भीमगढ़ क्षेत्र के रहवासियों को बड़ी त्रासदी का सामना करना पड़ा था, जिसके घाव अभी तक नहीं भरे हैं।

धूप से बढ़ी उमस, शाम को रिमझिम वर्षा से राहत

जिले में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है।मंगलवार को सुबह से दोपहर तक तेज धूप तपने के बाद आसमान में बादल छा गए। दोपहर में कुछ मिनिट तक रिमझिम वर्षा हुई। इसके बाद फिर मौसम साफ हाे गया।तेज धूप और बादल के कारण उमस बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।वहीं शाम करीब 5.10 बजे से फिर मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्र में तेज वर्षा से लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली।

इनका कहना है

मंगलवार शाम बांध के 4 गेट एक मीटर खोलकर 20,000 घन फीट प्रति सेकंड जल की निकासी की जा रही है।बांध का जलस्तर 517 मीटर आने तक पानी छोड़ा जाएगा।निचले गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

- उदयभान मर्सकोले, एसडीओ,जलसंसाधन विभाग

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close