सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर को साफ व स्वच्छ बनाने की दिशा में नगरपालिका ने कबायद शुरू कर दी है।सीएमओ ने इसके लिए नए आदेश जारी किए हैं।जारी आदेश के तहत यदि किसी दुकान के पास कचरा दिखाई देगा, तो दुकानदार पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूले की कार्रवाई की जाएगी।नगर पालिका के आदेश में कहा गया है कि नगरीय क्षेत्र में व्यवसाय करने वाले दुकानदार, चाय के ठेले, पान की दुकान, फल की दुकान के आस-पास गंदगी पाए जाती है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही रोड और डिवाइडर पर कोई दुकानदार सामान रखता है, तो उसके खिलाफ भी चालानी कार्रवाई की जाएगी। आदेश का पालन न करने वालों पर वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी। नगरपालिका के सीएमओ नवनीत पांडे ने बताया है कि शहर में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

आंगनवाड़ी केंद्रों लिया जा रहा गोद

सिवनी। आंगनवाड़ी सेवाओं को अधिक प्रभावी और बाल रूचि योग्य बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। इसी उद्देश्य से ऐसे दानदाताओं, सहयोगकर्ताओं को आंगनवाड़ी केंद्रों से संबद्ध किया जा रहा है, जो आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेकर इन केंद्रों की आधारभूत आवश्यकताओं व सेवाओं में अपनी सहभागिता कर सकें। इसी कड़ी में जिले की कुल 2134 आंगनवाड़ी में से 2116 केंद्रों को गोद लिया गया है। जिले के अंतर्गत सांसद ने 1, विधायक ने 1, अध्यक्ष नगर पालिका ने 3, जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष ने 11, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य ने 36, पार्षद, सरपंच ने 353 व जिले के अन्य शासकीय, अशासकीय सेवा, किसान, व्यवसायी, सामुदायिक संगठन, गैर शासकीय संस्था व अन्य ने आगनवाड़ी केेद्रों की जिम्मेदारी ली है।

कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केेद्र कोहका को गोद लिया है। उन्होंने बताया कि गोद ली गई आंगनवाड़ी केेद्र में आने वाले बच्चों को ऐसा परिवेश उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कि उनका समग्र विकास संभव हो सके। आंगनवाड़ी केेद्र में वर्तमान में उचित सुविधाएं उपलब्ध हैं। उपलब्ध सुविधाओं के अतिरिक्त अन्य सुविधाओं की पूर्ति की जाएगी। बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वास्थ्य व पोषण सहयोग के लिए कुपोषित बच्चों का चिंहांकन कर उन्हें सुपोषित करना, पोषण सेवाओं में सहयोग के प्रयास किए जाएंगे। बच्चों की व्यक्तिगत आवश्यकता जैसे यूनिफार्म, गर्म कपड़े, स्वेटर कैप, जूते-चप्पल, बैग व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चों की पढ़ाई, बाल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local