सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की केवलारी तहसील मुख्यालय में कोटवार विभिन्ना मांगों को लेकर अनिश्चित हड़ताल पर बैठे है। कोटवारों का कहना है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

कोटवार संघ केवलारी ब्लॉक अध्यक्ष संजय वासनिक ने बताया है कि संघ के पदाधिकारियों के साथ सामूहिक रूप से तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा गया। ज्ञापन में बताया गया है कि कोटपार अल्प वेतनमान में कई वर्षों से कार्य कर रहे है। कई बार सरकार के समक्ष अपनी जायज मांगे रखी गई लेकिन आज तक मांगों को न मानते हुए सिरे से नकार दिया गया। उन्होंने बताया कि कोटवारों को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का दर्जा प्राप्त हो व कलेक्टर रेट पर वेतन दिए जाने व जिन लोगो को जमीदारी प्रथा के समय जमीन आबंटित की गई उन्हें भूमि स्वामी का हक दिए जाने की मांग को लेकर हड़ताल की जा रही है।

ब्लाक अध्यक्ष ने बताया है कि आज की वर्तमान महंगाई दर को देखते हुए हमें अल्प वेतनमान मात्र चार हजार रुपये में कार्य करना पड़ रहा है। इससे हम अपना और अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहे हैं। अपनी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित होना पड़ रहा है। अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नही दिला पा रहे है, जिससे होनहार बच्चे अपने लक्ष्‌य को प्राप्त नही कर पा रहे है। इन सारी घटनाओं की जिम्मेदार सरकार है, क्योंकि इतने अल्प वेतन पर कोई भी अपने परिवार को बुलंदियों तक नही पहुंचा सकता। हर वर्ष सभी कर्मचारी अधिकारियों की वेतन वृद्धि की जाती है लेकिन हमारी और कोई ध्यान नहीं है। यही कारण है कि आज हमें अपनी जायज मांगों को मनवाने के लिए हड़ताल पर बैठना पड़ा हैं। सरकार अब भी हमारी मांगे नहीे मानती है तो आने वाले समय में हम उग्र आंदोलन जल सत्याग्रह भूख हड़ताल जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close