सिवनी। जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में मुख्यमंत्री बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन, ऊचाई-लंबाई ली गई। साथ ही बच्चों माता पिता को बच्चों के खान-पान संबंधी आवश्यक सलाह दी गई।

आंगनवाड़ी में शिविर आयोजित कर टीकाकरण दिवस पर आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराकर उन्हें सुपोषित करने परामर्श भी दिया गया। इसके साथ ही पोषण मटका में जनसहयोग के प्राप्त सामग्री का वितरण और बाल भोज का आयोजन किया गया।

सर्वोत्तम किसानों, समूहों को मिलेगा पुरुस्कार

सिवनी। परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग सिवनी के तत्वाधान में कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा योजनांतर्गत विभिन्ना श्रेणियों कृषि, मत्स्य, पशुपालन, कृषि अभियांत्रिकी, उद्यानिकी, रेशम पालन के पुरस्कार के लिए किसानों, किसानों के समूहों का चयन किया जाना है। पुरस्कार के चयन के लिए वर्ष 2021-22 में किसानों द्वारा अपनाई गई तकनीकी, उपज व उत्पादकता के आधार पर किसानों का चयन किया जाएगा। विकासखंड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए प्रत्येक विकासखंड से चयनित पांच किसानों को 10 हजार रुये की राशि प्रदान की जाएगी। 10 जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए 25 हजार रुपये प्रदाय किए जाएंगें। जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह पुरस्कार के लिए बीस हजार रुये पांच समूहों को प्रदाय किए जाएंगें। इच्छुक किसान पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए अपने संबंधित विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ब्लाक टेक्नालोजी मैनेजर आत्मा, उद्यानिकी विभाग, मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि अभियांत्रिकी विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त कर उनके मार्गदर्शन में आवेदन भरकर 31 अगस्त तक जमा कर सकेगें।

अब आठवीं पास भी कर सकेंगे स्वयं का व्यवसाय

सिवनी। मुख्यमंत्री की ऋण गारंटी योजना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र सिवनी में एमपी आनलाइन के माध्यम से नए आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। पूर्व में योजना का लाभ प्रदेश के 18 से 40 वर्ष के युवा जो 12 वीं पास हों ले सकते थे, किन्तु योजना में विशेष संशोधन किया गया है। इसके तहत आठवीं पास बेरोजगार युवा आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है। आयु सीमा भी बढ़ाकर 18 से 45 वर्ष कर दी गयी है। योजना में परियोजना सीमा उद्योग (विनिमार्ण) इकाई के लिए 1 लाख से 50 लाख रुपये तक की परियोजनाएं, सेवा इकाई व खुदरा व्यवसाय के लिए 1 लाख से 25 लाख रूपये तक की परियोजनाएं, योजनांतर्गत सभी वर्ग के हितग्राहियों को बैंक द्वारा वितरित, शेष ऋण पर 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से व्याज अनुदान अधिकतम 7 वर्षो तक दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में संपर्क किया जा सकता है।

अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

सिवनी। ऊर्जा साक्षरता अभियान के प्रचार-प्रसार व पंजीयन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए कलेक्टर ने पांच अधिकारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह 15 अगस्त के मुख्य समारोह में जिले 150 अधिकारियों, कर्मचारियों को अपने शासकीय उत्तरदायित्वों को पूर्ण निष्ठा व लगन से निर्वाहन करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close