सिवनी। अनाज के भंडारण और उठाव में लगे हम्मालों में उस समय आक्रोश भड़क गया जब उनकी शिकायतों को अनसुना किया गया। बड़ी संख्या में हम्माल अफसरों के पास जा पहुंचे और कहा कि उन्हें वाजिब हक पर डाका डाला जा रहा है। मामला नरेला स्थित ओपन कैप का है। यहां पर काम कर रहे हम्मालों ने आरोप लगाया कि उन्हें ढाई रुपए की बजाए दो रुपए प्रतिबोरी के मान से हम्माली दी जा रही है।

कई माहों से बनी समस्या

हम्माल अनिल यादव, सतीष तेकाम सुरेंद्र कुमार, मुरारी चंद्रवंशी, आदि ने बताया कि कम हम्माली देने का सिलसिला काफी दिनों से चल रहा है। कैप प्रभारी मिलर्स से ढाई रुपए प्रतिबोरी के मान से भुगतान का पैसा लेते हैं लेकिन दो रुपए हमें दिए जाते हैं। हर बार विरोध करते हैं तो कार्रवाई का आश्वासन दिया जाता है। हम्मालों के अनुसार दिन भर तपती धूम में भारी भरकम अनाज से भरे बोरों को चढ़ाना उतारने का काम करते हैं। जब पैसा देने की बारी आती है तो कम पैसा दिया जाता है।

50 पैसे का हिसाब नहीं

हम्मालों ने बताया कि एक हम्माल औसतन दिन में 100 से 150 बोरी उतारता चढ़ाता है। उसे ढाई रुपए मिलना चाहिए लेकिन दो रुपए प्रतिबोरी के मान से पैसा दिया जाता है। अब 50 पैसे का गोलमाल नरेला कैप के अधिकारी कर रहे हैं। एक हम्माल से 50 से 60 रुपए अतिरिक्त कमा रहे हैं। ओपन कैप में इस समय सैंकड़ों हम्माल काम करते हैं। सभी का हिसाब किया जाए तो एक हजार रुपए से अधिक ही हम्माली अधिकारी अपनी जेब में डाल रहे हैं।

गोदामों में भी अधिक काम

परेशानियों को लेकर हम्मालों का कहना है कि उन्हें गोदाम भी अधिक काम कराया जाता है। 20 फिट से अधिक की उंचाई तक वे बोरे लगाने का काम करते हैं। पीठ पर अधिक बोझ लादते हैं। न तो उन्हें मास्क मिलता है और न ही सैनिटाइजर । कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। अधिकारी भी कोई ध्यान नहीं दे रहे।

इनका कहना है

मेरी जानकारी में दो रुपए देना है। अब मिलर्स से ढाई रुपए क्यों लिए जा रहे हैं यह समझ से परे है। हालांकि शिकायत लेकर हम्माल आए थे। मामले की जांच कराई जाएगी।

शिशिर सिन्हा, डीएमओ, मार्कफेड

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags