सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के विभिन्न वार्डों की कालोनी में ना तो चलने लायक रोड है, ना पानी निकासी के लिए नाली मौजूद है। हल्की बारिश होते ही ये कालोनी तालाब और टापू की रुप धारण कर लेती है। यही हाल रानी दुर्गावती वार्ड स्थित शुभम नगर कालोनी का है। कालोनी वासियों से नगर पालिका टैक्स तो वसूल रही है लेकिन मूलभूत सुविधाओं से रहवासी वंचित है। पानी निकासी के लिए कच्ची नालियां तो बना दी गई है, लेकिन स्थाई व्यवस्था नहीं बनाई गई है। हालात यह है कि कालोनी की सड़कें बारिश व घरों से निकलने वाले पानी में डूबी रहती है। इस पर चलना भी लोगों के लिए चुनौती से कम नहीं है। नागपुर पैट्रोल पंप के पीछे स्थित कालोनी के यही हाल सालों से बने हुए है। वार्डवासी हर साल सड़क की मरम्मत कराने सड़क में कई ट्राली मुरम डलवाते है, जो बारिश के पानी के साथ बह जाती है। पक्की सड़क व नाली नहीं होने के कारण रहवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गंज क्षेत्र से होता है पानी का भराव -रहवासियों ने बताया कि शुभम नगर कॉलोनी के अधिकांश हिस्सों में ऊपरी हिस्से गंज क्षेत्र का पानी हमेशा आता रहता है। बारिश के इस मौसम में तो बड़ी मात्रा में पानी आने से चहुंओर कीचड़-दलदल की स्थिति निर्मित हो गई है। कच्ची सड़कों पर हुए कीचड़ से बाइक चालकों को जहां खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रों में इतना ज्यादा कीचड़ हो गया है कि यहां से पैदल चलना भी दूभर होता है।

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यानः वार्ड स्थित शुभम नगर कॉलोनीवासियों में संजय गुप्ता, दिनेश रघुवंशी, पृथ्वीराज सनोड़िया, मुन्नालाल रजक, अनिल तिवारी, प्रकाश अग्रवाल, प्रदीप रघुवंशी, प्रेमनाथ, ओमती उइके, कांता लूथरा, सुशीला बर्मन आदि ने बताया कि कॉलोनी में पक्की सड़क, नाली के अभाव के कारण बारिश का पानी जमा हो रहा है। आवागमन में हो रही असुविधा के कारण परेशान नागरिकों ने कीचड़ युक्त सड़क में मलबा डाले जाने की मांग अधिकारियों से की हैं। लेकिन अधिकारियों द्वारा समस्याओं को नजर अंदाज किया जा रहा हैं।

खुले प्लॉटों में गंदगी का ढेरः वार्ड के खुले प्लाटों में गंदगी का ढेर लगा है। रिक्त पड़ी जगहों पर गाजरघास, झाड़ी आदि ऊग रही है। खुले प्लाटों में पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं। संक्रमित बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। नगर पालिका द्वारा ना कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया जा रहा है, ना ही पानी निकासी की व्यवस्था की जा रही हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan