सिवनी(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सावन के माह में रिमझिम बारिश नहीं होने से व गर्मी, उमस से जहां आमजन परेशान थे वहीं राखी पर्व के एक दिन पहले शहर समेत जिले भर में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली। पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं हुई है। बारिश नहीं होने से किसान भी खासे चिंतित नजर आ रहे थे। हालांकि धान की फसल के लिए जितनी बारिश की आवश्यकता है उतनी बारिश नहीं होने से खेतों में लगी धान की फसल पीली पड़ रही है। सूखती फसल देख किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।

निचले इलाकों में भरा पानीः रविवार को हुई बारिश में शहर के अनेक निचले इलाकों पानी भर गया। शहर के टैगोर वार्ड राजपूत कॉलोनी मार्ग में हुए गहरे व चौड़े गड्ढे में बड़ी मात्रा में पानी भर जाने से यहां से गुजरने वाले साइकिल, बाईक चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसी प्रकार काली मंदिर से राम मंदिर जाने वाले मार्ग में भी काफी पानी भरा रहा। रहवासियों ने बताया कि यहां कुछ हिस्से में सीसी रोड बना दी गई है और यह रोड ऊंची है। जिसके कारण सीसी रोड जहां समाप्त हो गई है और जहां से डामरीकृत सड़क शुरू हुई है वह स्थान नीचे हो गया है। जिसके कारण डामरीकृत मार्ग में काफी पानी जमा होता है। विवेकानंद वार्ड के निचले इलाकों में भी बड़ी मात्रा में पानी जामा होने से रहवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर के कबीर वार्ड स्थित रामनगर कॉलोनी व मुख्य सड़क से समीप निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी रही। यहां कई घंटों तक पानी भरे रहने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। रविवार को हुई बारिश से शहर के बुधवारी बाजार, लोहा बाजार, महामाया वार्ड, स्टेडियम, पुलिस लाईन क्षेत्र सहित अनेक इलाकों में पानी भरा।

पीली पड़ रही धानः किसानों ने बताया कि सावन में रिमझिम बारिश की झड़ी लगी रहती थी। जिससे धान के खेतों व बंधियों में पानी भरा रहता था। फिलहाल फसलों के लिए जितनी बारिश की महती आवश्यकता है उतनी नहीं होने से धान की फसलें सूख कर पीली पड़ रही हैं। भोमा, कुरई के किसानों में रघुनाथ पारधी, सुरेंद्र इनवाती, मोहन बरकड़े आदि ने बताया कि बारिश के शुरूआती दिनों में अत्याधिक बारिश होने से रोपा तैयार करने के लिए धान का बीज सड़ गया था। इसके बाद दोबारा रोपा तैयार कर खेतों में परहा लगाया गया। अब बारिश नहीं होने से धान की फसल सूख रही है। खेतों की मिट्टी में फटने आ रही है। एक दो दिन में बारिश की झड़ी नहीं लगी तो धान की फसलों को खासा नुकसान होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan