सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

फसलों में संतुलित खाद व उर्वरकों के उपयोग पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में किया गया। इसमें वेबकास्ट के माध्यम से खाद का सहीं उपयोग पर जागरुकता कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जबलपुर कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमंडल सदस्य ओम ठाकुर ने उपस्थित किसानों व संबंधित विभागों से उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को फसलों में समुचित उपयोग कर फसल उत्पादकता में वृद्धि करने पर जोर दिया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कृषि विभाग के अनुविभागीय अधिकारी मोरिस नाथ ने सभी किसानों को खाद एवं बीज का संतुलित मात्रा में उपयोग करने व अपनी लागत को कम करने के लिए बताया।

किसानों को दिखाए गए सीधे प्रसारण में देश के कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने खाद के प्रयोग संबंधी जागरुकता तथा मृदा स्वास्थय पत्रक पर जिसको किसानों व धरती माता के लिए अति उपयोगी बताया गया।

उर्वरकों के संतुलित प्रयोग व आने वाली पीढियों के लिए स्वस्थ मृदा व जल संजोने का जिम्मा लेने के लिए कहा। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख डॉ एनके सिंह, एपी भंडारकर, (वरिष्ठ कीट वैज्ञानिक), इंजी एसके चौरसिया डॉ किरन पाल सिंह सैनी, (कार्यक्रम सहायक, पशुपालन), जीके राणा (कार्यक्रम सहायक, खाद विज्ञान), रुकमणी सनोडिया व नीत लाहौरी, जयशंकर गौतम, पवन गढेवाल, हिमांशु कुमारे की उपस्थिति रही।

Posted By: Nai Dunia News Network