सिवनी।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में 7 अप्रैल को 3699 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें हेल्थ केयर वर्कर को द्वितीय 14 डोज, फ्रंटलाईन वर्कर प्रथम 4, द्वितीय डोज 18, 45 से 59 वर्ष के लोगों को प्रथम 2824, द्वितीय 33 डोज, 60 साल से अधिक उम्र के लोगो को प्रथम 608, द्वितीय 198 डोज का टीकाकरण किया गया। इस प्रकार जिले मे लक्ष्‌य 5200 के विरूद्ध 3699 लोगों का कोविड टीकाकरण किया गया।

सिवनी ग्रामीण (गोपालगंज) में लक्ष्‌य 1030 के विरूद्व 857, कुरई में लक्ष्‌य 500 के विरूद्व 368, बरघाट में लक्ष्‌य 750 के विरूद्व 280, केवलारी में लक्ष्‌य 320 के विरूद्व 349, धनौरा में लक्ष्‌य 750 के विरूद्व 343, घंसौर में लक्ष्‌य 600 के विरूद्व 408, लखनादौन में लक्ष्‌य 150 के विरूद्व 150, छपारा लक्ष्‌य 600 के विरूद्व 399 लोगों का टीकाकारण किया गया है। इसी प्रकार जिला अस्पताल में कोविशील्ड लगाने का लक्ष्‌य 500 के विरूद्व 545 लोगों का टीकाकरण किया गया।

सीताफल उत्पादकों को लाभ दिलाने प्रोसेसिंग यूनिट, डायरेक्ट मार्केटिंग के प्रयास

सिवनी।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में बहुतायत में उत्पादित फसल सीताफल को जिले की फसल के रूप में पहचान दिलाने के लिए एक जिला एक उत्पाद के तहत सीताफल को चयनित किया गया है। सीताफल के व्यापक उत्पादन, दीर्घकालिक उपयोग व उत्पादकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाए जाने विकासखंड छपारा के सीताफल उत्पादक गांव खैरमटाकोल (भूतबंधानी) के किसानों से डायरेक्ट मार्केटिंग व प्रोसेसिंग इकाई स्थापना के लिए उद्यान विभाग के अधिकारियों ने चर्चा की। साथ ही औद्योगिक इकाई की स्थापना के लिए नागरिकों को प्रेरित किया है । जिले में सीताफल से संबंधित प्रोसिसिंग यूनिट, डायरेक्ट मार्केटिंग से संबंधित कार्य करने के इच्छुक लोग कार्यालय सहायक संचालक उद्यानिकी सिवनी में कार्यालयीन समय पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित करने आवेदन आमंत्रित-

सहायक संचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी-वासेवार ने बताया कि जिले के लिए सीताफल फसल आधारित सूक्ष्‌म खाद्य उद्यम (25 लाख तक) स्थापित करनेके लिए पांच इकाई के लक्ष्‌य जारी किए गए हैं। इसके तहत सीताफल आधारित विभिन्ना्‌ प्रसंस्करण इकाई जैसे पल्प, जूस, आइसक्रीम, पाउडर, शरबत, जैम, जैविक कीटनाशक व खाद इयादित इकाई के लिए योजनांतर्गत विभिन्ना्‌ श्रेणियों में नियमानुसार सहायता प्रदान की जाएगी। निजी सूक्ष्‌म खाद्य उद्यमों को योजनांतर्गत प्रति उद्योग पात्र परियोजना लागत की 35 प्रतिशत दर से क्रेडिट-लिंक्ड पूंजी सब्सिडी अधिकतम 10 लाख र्स्पये दिए जाएंगे। योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान, कृषि उद्यमी, एफपीओ, सहकारी समिति, स्वसहायता समूह कार्यालयीन समय में कार्यालय सहायक संचालक उद्यान में संपर्क कर योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।

श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा स्थगित

सिवनी। 11 अप्रैल को आयोजित होने वाली श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा परिस्थितिजन्य अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। परीक्षा की आगामी तिथि पृथक से सूचित की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags