पांडिया छपारा। केवलारी के सुदुर अंचल में स्थित बागडोंगरी पंचायत के गांव में कधाी शराब का विक्रय पूरी तरह बंद हो गया है। गांव की महिला व पुरुषों की दो समितियां गठित कर शराबखोरी को बंद करने एकजुट होकर प्रयास किए जा रहे हैं। बागडोंगरी ग्राम पंचायत में बैठक कर कधाी शराब के विक्रय पर रोक लगाने समिति में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। गत दिवस इस संबंध में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में महिलाओं ने बताया कि गांव सहित क्षेत्र में तकरीबन 40 से 45 व्यक्तियों द्वारा कधाी शराब बनाकर बेची जाती थी। इसके कारण गांव के अधिकांश लोग शराब का सेवन कर घरों में आतंक मचा रहे थे। युवा वर्ग को भी नशे की लत लग रही थी। युवा पीढ़ी के भविष्य व बढ़ते घरेलू विवाद को देखते हुए गांव की महिलाओं व पुरुषों ने एकजुट होकर शराबबंदी के लिए समिति गठित की है और सख्ती के साथ कधाी शराब के विक्रय पर रोक लगा दी गई है।

समिति ने निर्णय लिया है कि अगर गांव का कोई व्यक्ति बाहर से शराब पीकर आता है और गांव में किसी प्रकार से लड़ाई झगड़ा या घर परिवार के लोगों के सदस्यों से दुर्व्यवहार करता है तो ऐसे व्यक्ति पर जुर्माना लगाने के साथ ही कानूनी कार्रवाई करेगी। ग्रामीणों की इस पहल का पुलिस ने भी स्वागत किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीणों द्वारा अवैध कधाी बेचने वालों के संबंध में सूचना दी जाती है तो इस प्रभावी रूप से कार्रवाई की जाएगी।

नशा मुक्ति अभियान समिति में पुनाराम चौधरी (अध्यक्ष), अशोक सांडिल्य, अशोक बघेल उपाध्यक्ष, तीरथ बिसेन (सचिव), रामप्रसाद भगत कोषाध्यक्ष बनाए गए है। इसके अलावा सदस्य के तौर पर रमेश साहू, गणेश राजुरकर, आलोक हुमनेकर, लखन चक्रवर्ती, अनिल बरमैया, दिनेश चाकोले, मुन्नलाल मांगे, संतराम, किशनलाल, श्यामकुमार शामिल है। वहीं महिला समिति में सुरमन बाई नर्वेती (अध्यक्ष), इमला नागदेवे व मीरा परते उपाध्यक्ष,छाया तरदे कोषाध्यक्ष, अनुसुइया साहू सचिव, सदस्यों में सोना बाई, गीता, गंगा बाई, माया बाई, राधन बाई, फुलवंती, देवकी बाई, उर्मिला बाई व गांव अन्य महिलाओं को शामिल किया गया है।

इनका कहना है-

बागडोंगरी के ग्रामीणों ने पुरुष व महिला समिति गठित कर शराबबंदी पर प्रयास शुरु किए हैं। पुलिस भी अवैध शराब के विक्रय में ग्रामीणों का सहयोग करेगी। सूचना मिलने पर अवैध शराब बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

एसएस भारद्वाज, थाना प्रभारी उगली

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local