Seoni News: बरघाट/सिवनी। लोगों पर हमला कर रहे बाघ को पकड़ने जंगल में लगाए गए पिंजरे में 14 जनवरी सोमवार सुबह एक तेंदुआ कैद हो गया। मामला दक्षिण सामान्य वनमंडल के बरघाट परिक्षेत्र अंतर्गत कोपीझोला जंगल का है। बाघ की जगह तेंदुए के पिंजरे में फसने की खबर सुनते ही वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

वहीं पिंजरे में कैद हुए तेंदुए को देखने के लिए मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। शिकार की लालच में पिंजरे में फसे तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण करने पेंच नेशनल पार्क के पशु चिकित्सक अखिलेश मिश्रा को मौके पर बुलाया गया। अधिकारियों का कहना है कि पिंजरे में फसे तेंदुए को कहां छोड़ा जाए, इस पर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल के जंगल में तेंदुए को छोड़ने पर विचार किया जा रहा है।

दो जगह पर लगाया था पिंजरा

बरघाट के वनग्राम कोपीझोला में 18 दिसंबर की दोपहर लकड़ी बिनने जंगल एक महिला सोनवती पति मंगल सिंह भलावी (40) पर बाघ ने हमला कर दिया था, जिससे महिला की मौत हो गई थी। इसके बाद 29 दिसंबर को केवलारी के खैरी जंगल से लगे खेत गए मासूम आदित्य भगत (12) को बाघ ने दबोच लिया था। करीब 700 मीटर दूर घसीट कर जंगल ले के बाद बाघ ने शव का कुछ हिस्सा खा लिया।

इससे नाराज ग्रामीणों ने बाघ को पकड़ने हंगामा व विरोध किया था। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए वन विभाग ने खैरी व कोपीझोला गांव में दो स्थानों पर बाघ को पकड़ने बकरे को चारा बनाकर जंगल में पिंजरा लगाया था। ग्रामीणों का कहना है कि हमलावर बाघ की मौजूदगी जंगल से लगे क्षेत्रों में बनी हुई हैं। बाघ अक्सर पालतु मवेशियों का शिकार करता रहता हैं। बाघ के हमले में दो लोगों की मौत होने के बाद से रहवासी डरे हुए है।

इनका कहना है

कोपीझोला जंगल में बाघ को पकड़ने लगाए गए पिंजरे में तेंदुआ कैद हो गया। पिंजरे में कैद हुए तेंदुआ का चैकअप पेंच पार्क के वन्यप्राणी पशु चिकित्सक से कराया जा रहा है। इसके बाद तेंदुए को जंगल छोड़ने पर निर्णय लिया जाएगा।

आरएस कोरी, मुख्य वनसंरक्षक सिवनी

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस