सिवनी, नईदुनिया प्रतिनिधि। पेंच नेशनल पार्क में सफारी पर गए सैलानी उस समय रोमांच से भर गए जब उन्हें पेंच की प्रसिद्ध पाटदेव नामक बाघिन पांच शावकों के साथ दिखी। सैलानियों ने रोमांच से भरे इस पल को कैमराें में कैद किया। सोमवार को शावकों के साथ दिखाई दी पाटदेव बाघिन का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। 18 अक्टूबर की सुबह पेंच पार्क के टुरिया गेट से पार्क की सफारी करने गए पेंच के सौंदर्यप्रेमी ओमवीर चौधरी ने बताया कि सुबह की शिफ्ट में पाटदेव बाघिन को अनेक सैलानियों ने पांच शावकों के साथ देखा। वहीं साथ में गए दुर्गेश सोनवाने ने इस पल को कैमरे में कैद किया। यही वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ है।

कई बार दिख चुकी है बाघिन : पेंच नेशनल पार्क के पाटदेव एरिया की बाघिन पहले भी कई बार शावकों के साथ सैलानियों को दिखाई दे चुकी है। पेंच पार्क की कॉलर वाली बाघिन की तरह ही पाटदेव बाघिन भी सैलानियों के बीच प्रसिद्ध हो चुकी है। इंटरनेट मीडिया में वायरल 33 सेकंड के वीडियो में पाटदेव बाघिन अपने पांच शावकों के साथ पार्क की कच्ची सड़क को पार करते नजर आ रही है। इस दौरान सैलानी बिना आवाज किए शावकों के साथ बाघिन को देखकर रोमांचित हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक पाटदेव क्षेत्र में यह बाघिन अक्सर शावकों के साथ सैलानियों को दिखाई देती है। पिछले साल भी यह बाघिन नन्हे शावकों के साथ सैलानियों को दिखाई दी थी।

11 माह के हो चुके हैं शावक : पाटदेव बाघिन के पांचों शावक अब 11 माह के हो चुके हैं। इनकी हाइट लगभग बाघिन के बराबर हो चुकी है। हालांकि अब भी पांचों शावक अपनी मां पाटदेव बाघिन के साथ देखे जा रहे हैं। पेंच पार्क प्रबंधन बाघिन और उसके शावकों की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहा है। लगातार बाघिन व शावकों पर नजर रखी जा रही है, उनके हर मूवमेंट पर पार्क प्रबंधन नजर बनाए हुए हैं।

इनका कहना है :

पाटदेव बाघिन अक्सर शावकों के साथ सैलानियों को नजर आती है। इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ वीडियो कब का है यह बता पाना अभी मुश्किल है। पाटदेव बाघिन के शावक 11 माह के हो चुके हैं, उनकी हाइट भी लगभग बाघिन के बराबर हो चुकी है।

-एके मिश्रा, फील्ड डायरेक्टर पेंच नेशनल पार्क


Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local