सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्टेट हाईवे सिवनी-मंडला मार्ग के दोनों किनारों पर ऊगी खरपतवार से साइड सोल्डर गायब हो गए हैं। बारिश थमने के बाद भी एमपीआरडीसी ने इसकी सफाई शुरू नहीं कराई है।यही स्थिति स्टेट हाइवे से जुड़ने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क व मुख्यमंत्री योजना से बनाई गई सड़कों की है। साइड सोल्डर में ऊग रही खरपतवार की सफाई नहीं होने से झाड़ियां कई फिट ऊंची हो गई हैं जो डामर सड़क तक फैल गई हैं। इसके चलते जिले में सड़क हादसों का ग्राफ बढ़ता जा रहा हैं। कई सालों से साइड सोल्डर में उगी झाड़ियों की सफाई नहीं होने से सड़क की चौड़ाई कम होती जा रही है। इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन 24 घंटे बना रहता है। वहीं रात के अंधेरे में सड़क किनारे ऊंची झाड़ियां होने के कारण वाहन चालकों को सामने से आने वाले वाहनों का सही अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है, जो हादसे का कारण बन रहा हैं।एमपीआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल ऋषि कंट्रक्शन कंपनी से सड़क का रिन्यूवल कार्य कराया गया था।सड़क का मेटेनेंस होना बाकी है, इसके लिए नई कंपनी को टेंडर मिल गया है।1 अक्टूबर से मेटेनेंस का काम शुरू होना था लेकिन अब तक शुरू नहीं हो पाया हैं।सिवनी-मंडला मार्ग पर कई स्थानों में बड़े बड़े गड्डे हो गए हैं।इसके चलते वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इनका कहना है

स्टेट हाइवे में सिवनी साइड से झाड़ी सफाई का काम शुरू कर दिया गया हैं। ग्रेडर में समस्या आने के कारण काम में रूकावट आई हैं। सड़क के दोनों ओर साइड सोल्डर की झाड़ियों की सफाई सहित अन्य कार्य कराए जाने हैं।

गगन भंवर, महाप्रबंधक एमपीआरडीसी छिंदवाड़ा

सड़क किनारे लगी झाड़ियों से बढ़ रही दुघर्टनाएं, जान गवां रहे लोग

केवलारी। सिवनी-मंडला स्टेट हाइवे सहित केवलारी नगर व जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क व मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत बनाई सड़कों के किनारे मुरम-मिट्टी डालकर साइड सोल्डर पटरी तैयार की गई थी। इन पटरियों में बारिश के बाद कई फिट उंची वन तुलसी, लेलटेना, गाजर घास सहित विभिन्ना प्रजाति की झाड़ियां उग आई है। उंची झाड़ियों के कारण सड़क के दोनों ओर आने जाने वाले वाहनों के वाहन चालक एक दूसरे को नहीं देख पाते। इसी वजह से आए इन सड़क हादसे हो रहे हैं।सिवनी-मंडला स्टेट हाइवे सहित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों में कई बड़े हादसे हो चुके हैं।बारिश थमने के बाद भी झाड़ियों को साफ करने का काम शुरू नहीं किया गया है।लगातार हो रही सड़क घटनाओं के कारण कई लोग असमय ही काल के गाल में समा रहे हैं। हाल ही दिनों में जिले में बाइक, छोटे वाहन, ट्रक, ट्रैक्टर आदि वाहनों के आपस में टकरा जाने से कई बड़े हादसे हो चुके हैं, जिनका मुख्य कारण सड़क किनारे उगी बड़ी-बड़ी झाड़ियां हैं। केवलारी में एक पखवाड़े के दौरान हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को एक ट्रेक्टर दुघर्टनाग्रस्त होने से एक व्यक्ति मौत हो गई। जबकि दशहरा के एक दिन पहले सिवनी-मंडला रोड पर एक के बाद एक तीन सड़क हादसे इसी कारण हुए थे। वाहन चालकों को झाड़ियों के चलते सड़क साफ दिखाई नहीं देती। इस कारण आपस में वाहनों की टक्कर हो रही हैं।क्षेत्रवासियों ने कलेक्टर से आम जनता ने मांग की है कि विभिन्ना सड़क मार्ग से ग्रामों को शहरी क्षेत्रों से जोड़ने वाली प्रमुख सड़को के किनारे उगी झाड़ियों को शीघ्र ही कटवाकर दुर्घटनाओं को रोका जा सकें और जानमाल की सुरक्षा हो सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local