सिवनी।(नईदुनिया प्रतिनिधि) जिले में बुधवार 5 मई से 18 साल से 44 साल आयु वर्ग के लिए कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत की जा रही है। पूर्व में किए गए सारे रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए गए हैं। नवीन रजिस्ट्रेशन 4 मई को जिन लाभार्थियों द्वारा किया जाएगा व उन्हें जो स्लाट 5 मई के लिए आवंटित होगा, उन्हें ही कोविड-19 के टीके 5 मई को दिए गए सत्र स्थल पर लगाए जाएंगे।

5 मई को मुख्यालय में मात्र एक स्थान पर शासकीय बड़ा मिशन स्कूल में कोविड-19 टीकाकरण का केवल एक सत्र आयोजित किया जाएगा। इसकी भी क्षमता मात्र 100 ही है और इसके लिए पूर्व पंजीयन अनिवार्य है।

8 व 10 मई को (18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग वाले) लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके के सत्र, शासकीय बड़ा मिशन स्कूल, गांधी भवन के पास व शासकीय तिलक हायर सेकेंडरी स्कूल छिंदवाड़ा चौक में लगाए जाएंगे।

12,13 व 15 मई को बड़ा मिशन स्कूल, शासकीय तिलक हायर सेकेंडरी स्कूल व शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल लखनादौन में कोविड-19 के टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाएंगे।

आन स्पॉट रजिस्ट्रेशन 18 वर्ष से 44 वर्ष के लिए लागू नहीं है। पूर्व रजिस्ट्रेशन कराने के बाद में ही सत्र स्थल में, रजिस्ट्रेशन के दौरान दर्ज की गई आइडी को ही सत्र स्थल में दिखाना होगा। 18 वर्ष से 44 वर्ग वाले आयु के लिए जो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, उसकी अधिकतम क्षमता सिर्फ 100 है।

जिला अस्पताल परिसर में स्थित जीएनएमटीसी टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन के सत्र सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को आयोजित किए जाएंगे। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, शासकीय उत्कृष्ट हायर्र सेकेंडरी स्कूल भैरोगंज व शासकीय सुभाष स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाएंगे। रविवार के दिन कोविड-19 के टीके के टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाएंगे।

थाना पर शुरू हुई भाप लेने की सुविधा

वह कहते हैं ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। मंडला के एक यातायात पुलिस कर्मी ने हीटर कुकर व कम खर्च में भाप लेने की पद्धति का अविष्कार किया है। इस भाप लेने की पद्धति पर पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में थाना पर यह भाप लेने की पद्धति के निर्देश का पालन करते हुए छपारा थाना में यह व्यवस्था शुरू की गई है।

कोरोना संक्रमण से बचाव में भाप लेना एक असरदार उपाय है। भाप लेने की मशीन छपारा थाना में लगाई गई जिसमें थाना में पदस्थ सभी पुलिसकर्मी व समस्त स्टॉफ क्रमवार भाप ले रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags