सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लोकतंत्र को मजबूत करने और 'नगर सरकार' बनाने मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान किया।सुबह रिमझिम बारिश के बीच छाता लेकर लोगों ने केंद्र पहुंचकर मतदान किया।ईवीएम मशीन से मतदान करने में मतदाताओं ज्यादा समय नहीं लगा।चंद मिनिटों में मतदान कर मतदाता वापस लौट गए।इसके चलते केंद्रों में मतदाताओं को लाइनों में ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ा।नगर पालिका सिवनी के 24 व बरघाट नगर परिषद के 15 वार्डों में पार्षद को चुनने शाम 5 बजे तक 65.09 प्रतिशत मतदाताओं में अपने मताधिकार का उपयोग किया।दोनों निकायों में मतदान के दौरान कहीं भी विवाद या अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।शाम करीब 4 बजे एक बार रिमझिम बारिश से शहर की सड़कों को गीला कर दिया।लेकिन 5 मिनिट की बारिश के बाद आसमान साफ हो गया।

111 वर्षीय की बुजुर्ग ने किया मतदान

सिवनी और बरघाट में नगर सरकार बनाने के लिए महिला मतदाताओं के अलावा बुजुर्ग मतदाताओं में भी उत्साह देखने को मिला वहीं पुरुष मतदाता भी मतदान करने में पीछे नहीं रहे।सिवनी में 43482 पुरूष मतदाताओं में से 28600 मतदाताओं ने मतदान किया।जबकि 44578 महिला मतदाता में से 27054 महिलाओं ने मताधिकार का उपयोग किया।बरघाट में 4738 पुरूष मतदाताओं में से 3998 और 5006 महिला मतदाताओं में से 4012 ने मतदान किया। सिवनी शहर के अकबर वार्ड निवासी 111 वर्षीय शांति पति नर्मदा प्रसाद पांडे ने मतदान केंद्र पहुंचकर नगर सरकार बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया जब सबसे उम्रदराज महिला मतदाता शांति पांडे मतदान केंद्र पहुंचे तो यहां तैनात महिला पुलिसकर्मी ने सहारा देकर मतदान केंद्र तक ले गई मतदान केंद्र मौजूद कर्मियों ने इस बुजुर्ग महिला के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया इसके अलावा तिलक वार्ड निवासी 85 वर्षीय शांति नागोत्रा ने भी अस्वस्थ होने के बावजूद तिलक स्कूल पहुंचकर मतदान किया।

वर्षा के कारण शुरुआती 3 घंटे धीमा रहा मतदान

बुधवार को मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में वर्षा होते रही मुख्यालय में सुबह करीब 9 बजे तक वर्षा जारी रही इसके कारण मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ कम देखी गई अनेक केंद्रों में एक दो मतदाता ही पहुंचे। वर्षा थमने के बाद धीरे धीरे मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या बढ़ती गई।सुबह 10 बजे के बाद मताधिकार का उपयोग करने बड़ी संख्या में मतदाता केंद्र पहुंचे।मतदान के शुरूआती तीन घंटों में मतदान की रफ्तार कम रही।इसके बाद जैसे जैसे मौसम साफ हुआ, वैसे वैसे मतदान की रफ्तार बढ़ते दिखाई दी। लेकिन दोपहर तक एक बार फिर मतदान की रफ्तार धीमी हो गई।कुछ केंद्रों में दोपहर 2 बजे तक 30 से 35 प्रतिशत मतदान हो सका। जबकि कुछ केंद्रों में मतदान 70 से 75 प्रतिशत तक हो गया।

पुलिस ने केंद्रों के आसपास से हटाई भीड़

सिवनी व बरघाट के निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्ना कराने पुलिस चौकन्नाी रही। मतदान केंद्रों में पुलिस वाली तैनात किया गया जबकि पुलिस मोबाइल दल द्वारा प्रत्येक मतदान केंद्रों का पल-पल निरीक्षण किया गया वही मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में एकत्रित प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ को केंद्र से दूर कराया। मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था के लिए आठ थाना प्रभारियों 3 डीएसपी के अलावा एडिशनल एसपी लगातार मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।संवेदनशील मतदान केंद्रों में पुलिस की कड़ी नजर रखी साथ ही यहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया।

3 घंटे बाद पहुंच मार्ग में डलवाई डस्ट

शहर के किदवई वार्ड के गंगानगर प्राइमरी स्कूल मैं बनाए गए मतदान केंद्र तक पहुंचने में मतदाताओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा दरअसल करीब 80 मीटर तक सड़क कीचड़ और दलदल जैसी हो जाने के कारण मतदाता परेशान हुए वर्षा के कारण कच्चा पहुंच मार्ग फिसलन भरा हो गया जिससे और अधिक परेशानी मतदाताओं को उठानी पड़ी इसकी जानकारी लगने पर करीब 3 घंटे बाद प्रशासन ने जेसीबी मशीन से मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए डस्ट डलवाई डस्ट डालने के बाद मतदाताओं को कुछ हद तक राहत मिली।

आटो, बाइक से लाए गए मतदाता

शहर के अमूमन सभी वार्डों में मतदाताओं को लुभाने के लिए मतदान केंद्र तक ले जाने व वापस लाने की व्यवस्था प्रत्याशियों के समर्थकों ने की अधिकांश वार्डों में मतदाताओं को आटो से मतदान केंद्र तक ले जाया गया वहीं कुछ क्षेत्रों में बाइक से भी मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जाते समर्थकों को देखा गया।

सूची में नाम खोजते रहे कई मतदाता

शहर के ज्यादातर मतदान केंद्रों में मतदाता सूची में कई मतदाता अपना नाम खोजते रहें। सूची से नाम कट जाने के कारण ऐसे मतदाता मतदान नहीं कर सकें। वहीं किदवई वार्ड में मतदाता का नाम और फोटो अलग-अलग होने के कारण कई लोग मतदान से वंचित रहे गए। लोगों का कहना था कि, परिवार के अन्य सदस्यों के नाम सूची में शामिल होने के बावजूद एक-दो लोगों के नाम सूची से हटा दिए गए हैं।

इनका कहना है

जिले में सभी जगह मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। कहीं से भी कोई विवाद या अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

श्याम कुमार मरावी

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिवनी

समय सिवनी-बरघाट में मतदान

9 बजे तक 9.82 प्रतिशत

11 बजे तक 26.98 प्रतिशत

1 बजे तक 42.43 प्रतिशत

3 बजे तक 55.18 प्रतिशत

5 बजे तक 65.09 प्रतिशत

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close