गणेशगंज (नईदुनिया न्यूज)। अपने जीवन में सभी को परमात्मा के आदेश के अनुसार चलना चाहिए। परमात्मा ने भाग्य में जो लिखा है वहीं हम सभी को मिलता है। हम सभी को अपने कर्म अच्छे विचार व अच्छे वातावरण में रहना चाहिए। यह बात पंडित प्रमोद पचोरी ने भागवत कथा सुनाते हुए कही।

श्रीमद् भगवत महापुराण का आयोजन 28 फरवरी से किया जा रहा है। महिलाएं- पुरुष बच्चे और बुजुर्ग बड़ी संख्या में श्रीमद भागवत कथा सुनने पहुंच रहे हैं। भागवत महापुराण को सुनने के लिए गांव व आस-पास के क्षेत्र से भी ग्रामीण पहुंच रहे हैं। रविवार को कथा का समापन व प्रसाद वितरण किया जाएगा।

छात्र-छात्राओं ने जाना कैसे हो रही उन्ना्‌त खेती

स्कूली छात्र छात्राओं ने कृषि फॉर्म का किया भ्रमण

छपारा(नईदुनिया न्यूज)। शासकीय हायर सकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने छपारा नगर के भीमगढ़ रोड पर स्थित कृषि फॉर्म का भ्रमण कर उन्ना्‌त किस्म से की जा रही खेती को पास से जाना और समझा।

स्कूल में संचालित नवीन व्यवसायिक पाठ्यक्रम के अंतर्गत कृषि आधारित विषय को लेकर कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों को औद्योगिक भ्रमण करवाने के लिए व्यवसायिक शिक्षा के नोडल अधिकारी जीएस राजपूत, शिक्षिका पुष्पा रैकवार, सुनीता गोल्हानी द्वारा कृषि फॉर्म का भ्रमण कराया। यहां पर कृषि फॉर्म के संचालक शिवकांत सिंह ने किस तरह से परंपरागत खेती से हटकर उन्ना्‌त खेती की जा रही है जिसमें विभिन्प्न प्रकार की सब्जियों से लेकर कपास तक उगाई जा रही है इन फसलों की पैदावार कैसे की जाती है बुवाई का निश्चित समय और समय-समय पर अच्छी पैदावार के लिए कीटों से बचाव व सिंचाई के लिए कम पानी में ज्यादा फसल उगाना जिसमें ड्रिप सिंचाई सिस्टम का कैसे उपयोग हो रहा है इस प्रकार की सभी उपयोगी जानकारी उन्होंने छात्र-छात्राओं को समझाए। वहीं छात्र छात्राओं ने कृषि फॉर्म की हरियाली को खूब निहारा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags