शहडोल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के ब्यौहारी तहसील के एक दर्जन से अधिक गांवों में हाथियों ने पिछले चार दिनों से उत्पात मचाकर रखा है। स्थिति यह है कि जहां जहां से हाथियों का झुंड गुजरा है वहां की धान की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। किसानों को जहां अपनी फसल की चिंता है तो वहीं उनको अपनी जान बचाने की भी चिंता हो रही है। शाम के समय हाथियों का समूह गांवों में आ धमकता है और फिर जो मन में आता है वह करता है। झोपड़ी बनाकर खेतों में रहने वाले किसान अपनी जान बचाएं कि अपनी फसल बचाएं।

राजस्व और वन अमला भी परेशान

ब्यौहारी क्षेत्र के शहरगढ़, बरा, महदेवा, पपौढ़, गौरी घाट, जमुनिहा सहित एक दर्जन गांवों में हाथियों का आतंक मचा है। यहां लगातार राजस्व व वन विभाग का अमला पूरी कोशिश में जुटा है कि हाथियों को खदेड़ दिया जाए और ग्रामीणों की जान व फसल को सुरक्षित किया जाए। एसडीओपी भविष्य भास्कर और वन विभाग के एसडीओ विद्याभूषण मिश्रा अपनी टीम के साथ इन एरिया में भ्रमण कर लोगों को सतर्क कर रहे हैं।

बुधवार की शाम पहुंचा था 40 का समूह

चार दिनों से लगातार इस क्षेत्र में हाथियों का आना जारी है। पुलिस और वन विभाग का अमला लगातार इन को खदेड़ने में लगा हुआ है लेकिन स्थिति यह है कि यह हाथी लगातार जंगल की ओर से गांव की ओर रुख कर रहे हैं। शाम होते ही इनका गांव की ओर आना शुरू हो जाता है। बुधवार की शाम 40 हाथियों का झुंड क्षेत्र के कुछ गांव में पहुंचा है। ब्यौहारी क्षेत्र के इन गांव में हाथियों का जब से आना-जाना शुरू हुआ है तब से गांव के लोग रात में चैन से सो नहीं पा रहे हैं। गांव के लोग रतजगा कर रहे हैं। कहीं आग जलाते हैं तो कहीं ढोल बजाते हैं तो कहीं ट्रैक्टर के साइलेंसर की आवाज करते हैं।

इनका कहना है

राजस्व अमले को क्षति का आकलन करने कहा गया है। वन विभाग के अधिकारी भी यहां लगातार अपनी निगाह रखे हुए हैं। गांव के लोगों को सतर्कता बरतने कहा गया है। गांव में मुनादी कराई जा रही है।

-ज्योति परस्ते,एसडीएम ब्यौहारी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local