शहडोल, नईदुनिया प्रतिनिधि। न्यायालय अपर जिला एवं सत्र न्यासयाधीश प्रकाश कसेर बुढ़ार ने दुष्कर्म के आरोपित अजय ऊर्फ कल्लू बैगा निवासी गोपालपुर थाना बुढार, जिला शहडोल को दोषी पाते हुए एक धारा में आजीवन कारावास एवं पचास हजार रूपये दूसरी धारा में 10 वर्ष का कारावास पचास हजार रूपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया है। अर्थदण्ड की अदायगी की दशा में 80 प्रतिशत राशि आहत को प्रदाय किए जाने का आदेश न्यापयालय द्वारा दिया गया। शासन की ओर से राजकुमार रावत अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी बुढार ने पैरवी की है।

संभागीय जनसंपर्क अधिकारी (अभियोजन) नवीन कुमार वर्मा ने बताया कि पीड़ित ने थाना बुढार में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि ग्राम गोपालपुर में रहती है। कक्षा 8वीं में पढ़ती है। मां करीब दो माह पहले अपने मायके चली गई थी। इसी बीच 22 जुलाई 2018 को दोपहर करीब 2.00 बजे उसकी दादी अगसिया बाई मजदूरी करने चली गई थी तथा वह अपने घर पर अकेली थी। घर के अंदर खाना खा रही थी, तभी बाडी तरफ से पगरा कूदकर आरोपी अजय बैगा घर के अंदर घुस आया और मुंह अपने हाथ से दबा दिया। मुझे उठा कर सामने जहां गाय बंधती है, वहां ले गया और दुष्कर्म किया। इसके बाद वह भाग गया, तब मैं रोते हुए बाडी में जहां मेरी दादी काम कर रही थी वहां गई और उनको घटना की सारी बात बताई।

प्रार्थिया के रिपोर्ट के आधार पर बुढ़ार पुलिस ने आरोपित के विरूद्ध भादवि की धारा 450, 376(2)(आई), 376, भादवि 3/4 पाक्सोर एक्टह तहत अपराध पंजीबद्ध किया। अनुसंधान की अन्य औपचारिकताएं पूर्ण कर अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र, संज्ञान व विचारण के लिए न्याधयालय के समक्ष पेश किया गया। पीडिता एवं उसके माता-पिता के द्वारा बचाव पक्ष के प्रतिपरीक्षण में घटना से इंकार करते हुए अभियोजन का समर्थन नहीं किया। मेडीकल परीक्षण में आरोपी तथा पीड़िता के पास प्राप्त अवयव से डीएनए परीक्षण कराया गया। डीएनए परीक्षण रिपोर्ट आरोपित के विरूदध प्राप्त हुई। पीडिता एवं माता पिता के घटना के मुकरने के पश्चात भी न्यायालय ने डीएनए परीक्षण रिपोर्ट को मुख्यई आधार मानते हुए, पीडिता के साथ कारित घटना को प्रमाणित माना। अभियोजन अधिकारी राजकुमार रावत द्वारा दोषसिद्धि के संबध में न्यायालय के समक्ष लिखित अंतिम तर्क प्रस्तुत किए गए, जिस पर विचार करते हुए न्यायालय ने अभियोजन तर्क का समर्थन तथा प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए विचारण उपरांत सजा सुनाई है। यह फैसला शनिवार को सुनाया गया है।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close