शहडोल(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भीषण गर्मी लोगों को अब बहुत सताने लगी है । नौपता की शुरूआत से पहले ही लोगों की हालत बिगड़ने लगी है । लोग व्याकुल हैं । उनको न दिन को चैन है न रात को राहत है । तेज गर्म हवाएं दिन रात बराबर चल रही हैं । ठंडी हवाओं की इस समय सिर्फ कल्पना की जा सकती है । कूलर पंखे काम नहीं कर रहे हैं और एसी भी फेल हो रहे हैं ऐसे में लोगों को लग रहा है कि अब जल्दी ही इस चुभती तेज गर्मी से राहत मिले । सूरज की तेज तपन शरीर को झुलसा रही है तो वहीं लोग बीमार हो रहे हैं । जलस्तर घटता जा रहा है और तालाबों का पानी सूखने लगा है जिससे कीचड़ नजर आने लगा है । राहत की बात यह है कि राहगीरों को प्यास बुझाने के लिए समाजसेवी संगठनों ने प्याऊ खोल दिए हैं जिससे लोगों को राहत मिल रही है । लोगों ने घरों में सकोरा रखकर पक्षियों को भी भीष्ण गर्मी में राहत देने का काम किया है ।

गर्मी से सूख गए हैं तालाबः तालाबों की हालत यह है कि वे भी मई में बढ़े तापमान से प्रभावित हुए हैं । लगातार 44 से 45 डिग्री तापमान चल रहा है ऐसे में तालाबों का पानी सूखने लगा है । जिला मुख्यालय का सबसे प्राचीनतम तालाब पांडवनगर का बड़ा तालाब सूखने लगा है जिसके कारण तालाब में कीचड़ नजर आने लगा है । कीचड़ में कमल के फूल खिले जरूर नजर आने लगे हैं । ग्रामीण इलाकों में भी तालााब सूख चले हैं और हैंडपंप भी जबाब देने लगे हैं जिसके कारण पानी की समस्या विकराल रूप ले रही है । कई जगह तो ये स्थिति है कि तालाबों के सूख जाने के बाद उनमें मैदान बनाकर गांव के बच्चे क्रिकेट खेलने लगे हैं ।

सकोरा रखने से पक्षियों को है राहतः शहर के लोगों ने पक्षियों के प्राण बचाने के लिए सकोरा रखकर उसमें दाना पानी रखना शुरू किया है । पक्षी इसमें से दाना पानी लेकर राहत महसूस कर रहे हैं । सकोरा रखने का अभियान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से चलाया गया । इसमें विद्यार्थियों ने सहयोग देकर घर घर में सकोरा रखा और इसके साथ सेल्फी लेकर इंटरनेट मीडिया पर भी पोस्ट की जिससे लोगों को इस काम की प्रेरणा मिली । समाजसेवी संगठनों ने जगह जगह प्याऊ खुलवाकर भी राहत देने का काम किया है ।

सोमवार को शहडोल जिले का तापमान 45 डिग्री छू गया है । सुबह 8 बजे ही पारा 40 डिग्री पार हो गया था । दस बजते बजते पारा 44 डिग्री पहुंच गया था । मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मई में जबरदस्त गर्मी पड़ेगी जिसके बाद अच्छी बारिश की उम्मीद भी है । पिछले चार दिनों से जिले का तापमान 44 डिग्री चल रहा है । अब गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है । हर घर में इस गर्मी से प्रभावित होकर लोग बीमार मिलने लगे हैं ।अस्पताल फुल हैं और आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है ।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close