Madhya Pradesh News शहडोल, नईदुनिया प्रतिन‍िधि। जिला अस्पताल में नवजातों की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले 48 घंटे में फिर चार नवजातों ने दम तोड़ दिया है। पिछले छह दिन में जिला अस्पताल के एसएनसीयू (स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट) और पीआइसीयू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) वार्ड में 12 बच्चों की मौत हो चुकी है। इनमें 11 नवजात अलग-अलग बीमारियों से और एक नवजात की समय से पहले जन्म लेने की वजह से मौत हुई है।

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इन बच्चों की मौत मेडिकल लापरवाही की वजह से नहीं हुई है। इन्हें गंभीर हालत में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। वार्ड में उन्हें बचाने के प्रयास किए गए, लेकिन बच्चों की हालत ज्यादा गंभीर होने के कारण नहीं बचाया जा सका।

इनकी हुई मौत : पिछले 48 घंटे में 11 दिन की सरोज सारिया निवासी डिंडौरी की निमोनिया से, सात माह के राजकुमार कोल निवासी पाली, जिला उमरिया की ब्रेन फीवर व निमोनिया से, एक माह छह दिन की रितिका जायसवाल निवासी पोंगरी शहडोल की मौत हाइपोथायरायडिज्म और निमोनिया से हुई है। एक डिंडौरी और दूसरा उमरिया से रेफर होकर शहडोल पहुंचा था। वहीं बुढ़ार के एक नवजात की मौत प्री मैच्योर डिलिवरी होने के कारण हुई है। उसका कुल वजन 600 ग्राम था।

यह भी है मौत की वजह : जिला अस्पताल में उमरिया, अनूपपुर और छग के जनकपुर से बच्चे उपचार के लिए आते हैं। इस कारण जिला अस्पताल में क्षमता से अधिक बच्चे भर्ती हो जाते हैं। वर्तमान में एसएनसीयू में 22 और पीआइसीयू में नौ नवजात उपचार के लिए भर्ती हैं, जबकि क्षमता 30 की है।

इनका कहना है

पिछले दो दिनों में चार नवजातों की मौत हुई है। इनमें से एक बच्चा समय से पहले पैदा हो गया था। दो गंभीर हालत में रेफर होकर यहां पहुंचे थे। नवजातों का उपचार मेडिकल प्रोटोकाल के तहत किया जा रहा था। इन्हें समय से अस्पताल नहीं लाया गया, जिस कारण उनकी मौत हुई है।

-डॉ. वीएस वारिया, सीएस, जिला अस्पताल

पूूूर्व सीएम कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा के अनुसार इस मामले को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जी ने गंभीरता से लेते हुए कांग्रेस का एक जांच दल मौक़े पर भेजने का निर्णय लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के निर्देश पर कांग्रेस उपाध्यक्ष चन्द्रप्रभाष शेखर व राजीव सिंह ने कांग्रेस के एक चार सदस्यीय सदस्य जांच दल का गठन कर उन्हें मौके पर जाने के निर्देश दिए हैं। इस जांच दल में विधायक सुनील सराफ , विधायक विजय राघवेंद्र सिंह , अनूपपुर के कांग्रेस अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल , शहडोल कांग्रेस अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह शामिल होंगे। यह जांच दल मौके पर जाकर पीड़ित पक्ष से चर्चा कर अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगा।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस