चार मार्च को माओवादियों ने सुरक्षा बल पर किया था हमला

रिमांड पर लिए गए हथियार सप्लायर जैकी पारदी की निशानदेही पर की गई थी कार्रवाई

शहडोल/रांची (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी में सुरक्षा बल पर हुए माओवादियों के डायरेक्शनल बम से हमला मामले में एक दिन पूर्व मध्य प्रदेश में एक संदिग्ध के ठिकाने पर छापेमारी की थी। एनआइए ने यह छापेमारी मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र के बंशुक्ली चौराहा पर की, जहां से मोबाइल फोन, डायरी व अन्य संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

डायरेक्शनल बम से हमला मामले में एनआइए ने कटनी जिले के बरही थाना क्षेत्र स्थित हीरापुर निवासी जैकी पारदी नामक हथियार सप्लायर को रिमांड पर लिया है, जिससे पूछताछ की जा रही है। जैकी को गत वर्ष दिसंबर महीने में सरायकेला-खरसांवा की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उस पर माओवादियों तक विस्फोटक, हथियार व कारतूस पहुंचाने का आरोप है। यह भी आरोप है कि उसने झारखंड में भाकपा माओवादियों के शीर्ष उग्रवादियों तक एके-47 सहित कई घातक हथियार की सप्लाई की है। एक दिन पूर्व मध्य प्रदेश में हुई छापेमारी भी जैकी से मिले इनपुट के आधार पर ही की गई थी।

गौरतलब है कि चार मार्च को पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी पहाड़ी पर दस्ते की जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस पर माओवादियों ने डायरेक्शनल बम से हमला कर दिया था, जिसमें तीन जवान शहीद हुए थे और दो जवान जख्मी हो गए थे। शहीद जवानों में झारखंड जगुआर के सिपाही हरिद्वार साह, किरण सुरीन व हवलदार देवेंद्र कुमार पंडित शामिल थे। घायलों में सिपाही दीप टोपनो और निकू उरांव शामिल थे। पुलिस की छापेमारी में तीन फीट लंबा लोहे का पाइप, रबर ट्यूब, बिजली का तार व लोहे का स्पिलिंटर बरामद हुआ था। इसके बाद झारखंड पुलिस ने टोकलो थाने में इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी। एनआइए ने टोकलो थाने में दर्ज प्राथमिकी को टेकओवर करते हुए 24 मार्च को केस रजिस्टर्ड किया था।

उक्त प्राथमिकी में एक करोड़ रुपये के इनामी अनल दा उर्फ तूफान, 10 लाख के इनामी महाराज प्रमाणिक सहित 33 नामजद व 20-25 अज्ञात माओवादियों को आरोपित किया गया था। इस प्रकरण में अब तक करीब दर्जनभर माओवादी व उनके समर्थक गिरफ्तार हो चुके हैं या आत्मसमर्पण कर चुके हैं। एनआइए लगातार इस मामले के अनुसंधान में आगे बढ़ रही है और इसी कड़ी में मध्य प्रदेश में छापेमारी की थी।

संदिग्ध से पूछताछ जारी

एनआइए की टीम वापस लौट गई है। इस टीम ने शहडोल जिले के ब्यौहारी कस्बे के वनसुकली चौराहा निवासी एक युवक से पूछताछ की थी। शुक्रवार को पुलिस की स्थानीय टीम ने संदेही से पूछताछ जारी रखी। इस संबंध में एसडीओपी ब्यौहारी भविष्य भास्कर का कहना है कि टीम वापस चली गई है लेकिन संदेही से पूछताछ जारी रहेगी। टीम अपने साथ किसी को यहां से लेकर नहीं गई है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local