शहडोल(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

मकर संक्रांति पर आयोजित होने वाले ऐतहासिक बाणगंगा मेले का विधायक जयसिंह मरावी ने परंपरा के अनुसार फीता काटकर उदघाटन किया। मकर संक्रांति पर्व पर बाणगंगा मंदिर में स्थित कुंड में सुबह से ही लोगों के स्नान कर दान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। सुबह चार बजे से ब्रह्म मुहूर्त में लोगों ने यहां पहुंचकर स्नान करना शुरू कर दिया था। वहीं मंदिर में दर्शन करने के बाद बाहर बैठे भिक्षुओं को दान भी किया गया। सुबह 11 बजे बाणगंगा मेले का उदघाटन पहले ध्वज फहराकर उसके बाद फीता काटकर विधायक जयसिंह मरावी ने किया इस मौके पर विधायक मनीषा सिंह, नपाध्यक्ष उर्मिला कटारे और कलेक्टर सतेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। विधायक ने कहा कि मेले की भव्यता और परंपरा बनाकर रखना समाज के हर वर्ग का कर्तव्य है।

पहले की गई राममंदिर में पूजा-अर्चनाः सबसे पहले अतिथियों ने बाणगंगा स्थित राम मंदिर में पूजा- अर्चना की। सोहागपुर की हनुमान संघ कीर्तन मण्डली ने श्रीरामजी उतरेंगे पार गंगा मइया धीरे बहो .. कीर्तन का गायन कर मेला आयोजन की शुरूआत की गई। इस मौके पर विधायक जयसिंह ने कहा कि पुरातन से चला आ रहा यह बाणगंगा मेला संभाग का विख्यात मकर संक्रांति मेला है इसकी भाव्यता बनाए रखने हेतु समाज के सभी लोगो की जिम्मेदारी है। मेला मेल-मिलाप और भाईचारे को बढावा देता है। जैतपुर विधायक मनीषा सिंह ने कहा कि सदियों से चले आ रहे तीज त्यौहारो एवं मेला के त्यौहारों से समाज के हर वर्ग का जुडाव होता है। उन्होने कहा कि जंगल, जल और वृक्षों को बचाने तथा पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु तीज त्यौहारो से सीख मिलती है। उपाध्यक्ष कुलदीप निगम ने कहा कि समाज में सामाजिक सदभाव बनाए रखना मेले का उददेश्य है। अध्यक्ष नगरपालिका उर्मिला कटारे ने कहा कि सूर्य जब धनु राशि से मकर राशि पर आते है तो मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है यह पर्व अनादि काल से संचालित है इसे जीवंतता बनाए रखने हेतु समाज के सभी वर्गों का दायित्व है।

इनकी रही कार्यक्रम में मौजूदगीः मेला उदघाटन कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अवधेश गोस्वामी, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, उप पुलिस अधीक्षक व्ही डी. पाण्डेय, एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष कमलप्रताप सिंह , पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रकाश जगवानी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह, सूर्यकांत मिश्रा की मौजूदगी रही। कार्यक्रम का संचालन दिलीप अग्रवाल एवं आभार सीएमओ अमित तिवारी ने व्यक्ति किया।

महिला सम्मान की दिलाया गया संकल्पः मेला उद्घाटन कार्यक्रम मंच से महिला सम्मान का संकल्प दिलाया गया। यह अभियान 11 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा। डीएसपी सोनाली गुप्ता के नेतृत्व में संकल्प लिया गया कि हम अपने आस-पास ऐसा वातावरण बनाएंगे जिसमें नारी अपने आप को सुरक्षित महसूस करे तथा उन्हें समान अवसर प्राप्त हो। इस मौके पर महिला जागरूकता विषय पर लकी चतुर्वेदी एंड ग्रुप ने नाटक का प्रदर्शन भी किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस