शहडोल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है। इस महोत्सव के तहत पुलिस लाइन के शासकीय हाईस्कूल के विद्यार्थियों ने 2 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर सफाई से रहने और स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाने के गुर सीखे। लगातार इन दिनों में हमारा भविष्य स्वच्छ हाथों में थीम पर कार्यक्रम आयोजित हुए। इन कार्यक्रमों का संपादन का जिम्मा शिक्षिका अनीता पांडेय ने उठाया।

आजादी का अमृत महोत्सव एवं गांधी जयंती के अंतर्गत शालाओं में विश्व हाथ धुलाई दिवस पखवाड़े का आयोजन 2 से 18 अक्टूबर तक किए जाने के निर्देश थे जिसको लेकर यहां कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस तरह से हुए कार्यक्रम और किया गया जागरूक

विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सुरक्षा , शाला परिसर में कोविड19 से सुरक्षित रखने हेतु इस वर्ष विश्व हाथ धुलाई दिवस की थीम 'हमारा भविष्य स्वच्छ हाथों में ' में रखी गई थी और इसी थीम के अनुसार 2 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक शाला मे स्वच्छता एवं हाथ धुलाई की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किए गए। प्राचार्य सावित्री शुक्ला के निर्देश पर स्वच्छता प्रभारी अनिता पाण्डेय के द्वारा गतिविधियों का संचालन कराया गया।

आयोजित हुई कई प्रतियोगिताएं

शाला स्तर पर स्वच्छता आधारित पेंटिंग एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान संकल्प झरिया, द्वितीय स्थान रूपा सिंह एवं तृतीय स्थान सूर्य प्रताप सिंह ने प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रूपा सिंह द्वितीय स्थान पूर्णिमा सिंह एवं तृतीय स्थान सूर्य प्रताप ने प्राप्त किया। शाला में सुरक्षित पेयजल के भंडारण एवं स्वच्छता के सही तरीके हेतु विद्यार्थियों को बढ़ावा देने पर परिचर्चा एवं प्रशिक्षण दिया गया। अंतिम दिन 18 अक्टूबर को ग्लोबल हैन्ड वाशिंग डे पर छात्रों के समक्ष साबुन से हाथ धोने के विभिन्न चरणों का प्रदर्शन स्वच्छता प्रभारी अनिता पाण्डेय के द्वारा किया गया और छात्रों को बताया गया कि हामें अपने हाथों की सफाई किस प्रकार करनी चाहिए। शिक्षक संतोष कुमार मिश्रा ,आभा तिवारी ,आभा सिंह ,रीता श्रीवास्तव ,शक्ति द्विवेदी एवं भारती पाण्डेय ने गतिविधियों में सहयोग दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local